दुनिया का वह गेंदबाज जिसने सबसे पहले टेस्ट में चटकाए 400 विकेट, करियर में किया 2500 से ज्यादा बल्लेबाजों का शिकार

 दुनिया के महान ऑलराउंडर के तौर पर जाने गए न्यूजीलैंड के सर रिचर्ड हैडली (Sir Richard Hadlee) का आज बर्थडे हैं. हैडली खासकर अपनी शानदार स्विंग तेज गेंदबाजी के लिए पहचाने गए और अपने करियर में वह मुकाम हासिल किया जो असाधारण रहा है.

दुनिया का वह गेंदबाज जिसने सबसे पहले टेस्ट में चटकाए 400 विकेट, करियर में किया 2500 से ज्यादा बल्लेबाजों का शिकार

रिचर्ड हैडली: दुनिया का सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर

खास बातें

  • रिचर्ड् हैडली दुनिया के महान ऑलराउंरों में से एक
  • टेस्ट में सबसे पहले झटके 400 विकेट
  • वनडे में 100 विकेट और 1000 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर

Happy birthday Richard Hadlee: दुनिया के महान ऑलराउंडर के तौर पर जाने गए न्यूजीलैंड के सर रिचर्ड हैडली (Sir Richard Hadlee) का आज बर्थडे हैं. हैडली खासकर अपनी शानदार स्विंग तेज गेंदबाजी के लिए पहचाने गए और अपने करियर में वह मुकाम हासिल किया जो असाधारण रहा है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में हैडली सबसे पहलरे 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने इस कमाल के कारनामें को 1990 में भारत के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच में हासिल किया था. हैडली के 400वां शिकार भारत के बल्लेबाज संजय मांजरेकर बने थे. भले ही टेस्ट में सबसे सफल गेंदबाज शेन वार्न और मुरलीधरन हैं लेकिन हैडली ने अपने 86 टेस्ट मैच के करियर में 36 मौकों पर 5 विकेट हॉल लेने का कमाल किया है तो वहीं 9 बार एक टेस्ट में 10 विकेट हॉल करने का अनोखा कारनामा कर दिखाया है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में हैडली सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल और 10 विकेट हॉल करने वाले तेज गेंदबाज हैं.

हैडली ने गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी दिखाया दम
सर रिचर्ड हैडली (Sir Richard Hadlee) ने जहां अपनी गेंदबाजी से कमाल करने में सफल रहे तो वहीं दूसरी ओर बल्लेबाजी में भी अहम किरदार निभाने में अपना योगदान दिया. हैडली ने 86 टेस्ट में कुल 3124 रन बनाए जिसमें 2 शतक औऱ 15 अर्धशतक शामिल रहा.  हैडली का यह ऑलराउंड परफॉर्मेंस यह दर्शाता है कि वह कितने बेहतरीन क्रिकेटर थे. 

शतक और 5 विकेट लेने का किया कमाल
काउंटी क्रिकेट में रिचर्ड हैडली ने शानदार परफॉर्मेंस किया और 3 दफा एक ही मैच में शतक और 5 विकेट हॉल लेने का कमाल कर दिखाया. साल 1978 में डर्बीशायर के खिलाफ मैच के दौरान हैडली ने जहां शानदार 101 रन बनाए तो वहीं गेंदबाजी से 25 रन देकर 5 विकेट लेने में सफल रहे. वहीं, दूसरी बार 1984 में हैम्पशायर के खिलाफ उन्होंने 100 रन की नाबाद पारी खेली तो वहीं दूसरी पारी में गेंदबाजी से 35 रन देकर 5 विकेट लेने में सफल रहे थे. इसके अलावा 1987 में समरसेट के खिलाफ मैच के दौरान पहले तो शतक जमाया तो वहीं दोनों पारियों में गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट हॉल करने में सफल रहे थे. 


न्यूजीलैड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज
सर रिचर्ड हैडली (Sir Richard Hadlee) न्यूजीलैंड की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेना वाले गेंदबाज हैं. हैडली ने अपने 86 टेस्ट मैच के करियर में कुल 431 विकेट लेने में सफल रहे. इसके अलावा वनडे में हैडली के नाम 158 विकेट दर्ज है. अपने पूरे करियर में हैडली ने कुल 102 बार 5 विकेट हॉल किए जिसमें से 36 बार उन्होंने टेस्ट में इस कारनामें को अंजाम दिया है. बता दें वनडे में हैडली पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 विकेट औऱ 1000 रन पूरे किए थे. 

अपने आखिरी टेस्ट में हैडली ने चटकाए 5 विकेट
रिचर्ड हैडली ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. अपने आखिरी टेस्ट में हैडली ने दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए थे. है़डली टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट और 3000 से ज्यादा रन बनाने वाले केवल चौथे क्रिकेटर हैं. हैडली के अलावा इस कारनामें को कपिल देव, शॉन पॉलक और शेन वार्न ने किया है.

पूरे करियर में चटकाए 2500 से ज्यादा विकेट
सर रिचर्ड हैडली ने अपने पूरे करियर रमें 2500 से ज्यादा विकेट लेने का कमाल कर दिखाया. टेस्ट में 431, वनडे में 158 विकेट तो वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1490 विकेट झटके. इसके अलावा लिस्ट ए में कुल 454 विकेट लेने में सफल रहे. यानि अपनी घातक गेंदबाजी से हैडली ने कुल 2533 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का काम किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.