Happy Birthday Sourav Ganguly: भारत का वह कप्तान जिसने विदेशी धरती पर जीतना सिखाया, ऑफ साइड का 'भगवान' कहलाया

Happy Birthday Sourav Ganguly: 8 जुलाई यानि आज भारतीय पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का बर्थडे है. गांगुली ने अपने करियर में 113 टेस्ट खेले और साथ ही 311 वनडे मैच खेलने में सफल रहे. टेस्ट में गांगुली के नाम 7212 रन दर्ज है तो वहीं वनडे में 11363 रन बना पाने में सफल रहे हैं

Happy Birthday Sourav Ganguly: भारत का वह कप्तान जिसने विदेशी धरती पर जीतना सिखाया, ऑफ साइड का 'भगवान' कहलाया

भारत के वह कप्तान जिसने भारतीय टीम को विदेशों में जीतना सीखाया

खास बातें

  • सौरव गांगुली अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं
  • भारत के सबसे सफल कप्तानों में एक
  • अपने डेब्यू टेस्ट में जमाया शतक

Happy Birthday Sourav Ganguly: 8 जुलाई यानि आज भारतीय पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का बर्थडे है. गांगुली ने अपने करियर में 113 टेस्ट खेले और साथ ही 311 वनडे मैच खेलने में सफल रहे. टेस्ट में गांगुली के नाम 7212 रन दर्ज है तो वहीं वनडे में 11363 रन बना पाने में सफल रहे हैं. बता दें कि गांगुली ने टेस्ट में जहां 16 शतक जमाए तो वहीं वनडे में 22 शतक जमाने का कमाल किया. सौरव गांगुली को ऑफ साइड का जादूगर माना जाता था. बल्लेबाजी के दौरान जिस तरह से गांगुली ऑफ साइड पर कवर ड्राइव लगाते थे उसे देखना हर एक क्रिकेट फैन्स की किस्मत होती थी. सौरव गांगुली एक सफल ओपनर बल्लेबाज के अलावा भारत के ऐसे कप्तान के तौर पर याद किए जाते हैं जिन्होंने भारतीय टीम को विदेशी धरती पर मेजबान टीम को आंख दिखाने का काम किया.

गांगुली भारत के कप्तान उस समय बने जब भारतीय टीम पर मैच मैच फिक्सिंग का साया मंडरा रहा था. ऐसे में भारतीय टीम की कप्तानी गांगुली ने संभाली और भारतीय टीम को 2003 वर्ल्डकप के फाइनल तक पहुंचाया. गांगुली ऐसे कप्तान के तौर पर रहे जो काफी आक्रमक थे. उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन से लेकर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान स्टीव स्मिथ तक जैसों को टॉस के लिए इंतजार कराया. 

लॉर्ड्स के बालकनी में टी-शर्ट निकालकर जश्न मनाना
13 जुलाई 2002 को लॉर्ड्स (Lords) के ऐतिहासिक बालकनी से गांगुली ने भारत की जीत के बाद जिस तरह से टी-शर्ट उतारकर जश्न मनाया वह पल इंग्लैंड क्रिकेट के लिए बुरे सपने से कम नहीं है. लॉर्ड्स में इंग्लैंड दर्शकों के सामने 'दादा' पूरे जोश के साथ अपनी शर्ट निकालकर बालकनी से लहराया था. बता दें कि इंग्लैंड के खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने मुंबई के वानखेड़े में भारत को हराने के बाद अपनी टी-शर्ट उतारकर जश्न मनाया था जिसका बदला गांगुली ने इंग्लैंड में जाकर लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर लिया था. नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हराया था. आज भी फैन्स गांगुली के उस अंदाज को नहीं भूल पाए हैं. 


गांगुली ने अपनी कप्तानी में कई क्रिकेटरों के करियर का बनाया
बतौर कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कई ऐसे क्रिकेटरों के करियर का बनाया जो अपने करियर में क्रिकेट के दिग्गज बने. गांगुली ने हरभजन सिंह, युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग और खासकर धोनी जैसे क्रिकेटरों के करियर को बनाया है. गांगुली के कहने के बाद ही 2004 में धोनी का आगमन भारतीय क्रिकेट में हुआ था. इसके अलावा सहवाग को ओपनिंग बल्लेबाज बनाने का श्रेय भी गांगुली को जाता है. अपने समय में गांगुली और सचिन एक बेहतरीन ओपनर बल्लेबाज थे, लेकिन गांगुली ने अपनी जगह सहवाग को ओपनर बनाया और तेंदुलकर के साथ ओपनिंग कराने की जिम्मेदारी दी. गांगुली ने ऐसा त्याग कर एक मिसाल कायम कर दी. सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 28 टेस्ट विदेश में खेले, जिसमें 11 में जीत हासिल हुई.

राहुल द्रविड़ को दी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी
सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ऐसे कप्तान के तौर जाने गए जो एक्सपेरिमेंट करने में विश्वास करते थे. यही कारण रहा कि उन्होंने राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से विकेटकीपिंग करने को कहा, 2003 वर्ल्डकप में द्रविड़ ने सभी मैचों में विकेटकीपिंग की. द्रविड़ के विकेटकीपिंग करने से भारतीय टीम को काफी फायदा पहुंचा था. 2002 से लेकर 2004 के बीच द्रविड़ ने बतौर विकेटकीपर/ बल्लेबाज खेलकर गांगुली की कप्तानी को सफल करने में अहम भूमिका निभाई.

2001 कोलकाता टेस्ट में गांगुली के फैसले ने रचा इतिहास
2001 कोलकाता टेस्ट यूं तो वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) के यादगार 281 रनों के लिए याद किया जाता है लेकिन लक्ष्मण ने दूसरी पारी में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की थी. लक्ष्मण को नंबर 3 पर भेजने का फैसला गांगुली का ही था. गांगुली का यह फैसला ऐतिहासिक साबित हुआ और भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा टेस्ट मैच खेला गया जिसकी मिसाल दी जाती है.

कुछ ऐसे मिला भारत के लिए डेब्यू करने का मौका
सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने 1996 में इंग्लैंड दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट में डेब्यू किया था. बता दें कि इंग्लैंड दौरे के लिए नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) बीच दौरे से अचानक भारत लौट आए थे जिसके बाद लॉर्ड्स टेस्ट में गांगुली को डेब्यू करने का मौका मिला. अपने पहले ही टेस्ट में गांगुली ने शतकीय पारी खेलकर अपने करियर का शानदार आगाज किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.