दुनिया का सबसे बड़ा ऑलराउंडर जिसने Dhoni को चैंपियन बनाने के लिए अपने बहते खून की परवाह नहीं की, दर्द में भी क्रीज पर डटा रहा

शेन वॉटसन (Shane Watson) आज अपना 39वां जन्मदिवस मना रहे हैं. अपने करियर में शेन वॉटसन ने खुद के परफॉर्मेंस से ऑस्ट्रेलियाई टीम को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई

दुनिया का सबसे बड़ा ऑलराउंडर जिसने Dhoni को चैंपियन बनाने के लिए अपने बहते खून की परवाह नहीं की, दर्द में भी क्रीज पर डटा रहा

Happy Birthday शेन वॉटसन

खास बातें

  • शेन वॉटसन ने दुनिया के सबसे दिग्गज ऑलराउंडर रहे
  • आईपीएल के इतिहास में दो बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब
  • धोनी को चैंपियन बनाने के लिए दर्द में क्रीज में डटे रहे

शेन वॉटसन (Shane Watson) आज अपना 39वां जन्मदिवस मना रहे हैं. अपने करियर में शेन वॉटसन ने खुद के परफॉर्मेंस से ऑस्ट्रेलियाई टीम को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई. वॉटसन ने अपना डेब्यू 2002 में वनडे क्रिकेट खेलकर किया था. अपना पहला इंटरनेशन मैच वॉटसन ने 24 मार्च 2002 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. अपने 13 साल के इंटरनेशनल करियर में वॉटसन ने 59 टेस्ट, 190 वनडे और 58 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 4 शतक सहित 3731 रन बनाए तो वहीं, वनडे में 9 शतक के साथ 5757 रन बनाए, इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में 1 शतक जमाते हुए 1462 रन बनाए. टी-20 इंटरनेशनल में वॉटसन का स्ट्राइक रेट 145.32 का रहा है.

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्डकप में खेले भविष्य के सितारो के साथ
साल 2000 में शेन वॉटसन (Shane Watson)  ने ऑस्ट्रेलिया के लिए आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेले. उस अंडर 19 टीम में माइकल क्लार्क, शॉन मार्श, नाथन हौरिट्ज़, एड कोवान, एंड्रयू मैकडॉनल्ड और मिशेल जॉनसन जैसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भी शामिल थे. बाद में ये सभी क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया के लिए सीनियर टीम में एक साथ खेले.

आईसीसी टूर्नामेंट में लगातार सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले क्रिकेटर 
शेन वॉटसन आईसीसी टूर्नामेंट (ICC) में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच जीतने वाले क्रिकेटर हैं. वॉट्सन ने लगातार 4 मैच में मैन ऑफ द मैच जीतने का कमाल किया है. 


वनडे में 5000 रन और 150 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे ऑलराउंडर
वॉटसन दुनिया के केवल दूसरे ऑलराउंडर हैं जिनके नाम वनडे में 5000 से ज्यादा रन और 150 से ज्यादा विकेट लेने का कमाल दर्ज है.

टी20 वर्ल्डकप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज
टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) के इतिहास में वॉटसन ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वॉटसन ने अपने करियर में टी-20 वर्ल्डकप के दौरान कुल 24 मैच खेले हैं इस दौरान 537 रन बनाने में सफल रहे हैं.

शेन वॉट्सन आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर (ICC player of the year) का खिताब तीनों फॉर्मेट में जीतने वाले पहले क्रिकेटर हैं. 2012 आईसीसी वर्ल्ड टी-20 में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने में सफल रहे थे. उस दौरान वॉट्सन ने 249 रन बनाए थे और कुल 11 विकेट लेने में सफलता हासिल की थी. 

आईपीएल के इतिहास में दो बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले शेन वॉटसन इकलौते क्रिकेटर हैं. वॉट्सन साल 2008 और 2013 के आईपीएल सीजन में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतने में सफल रहे थे. 2008 में वॉटसन ने 472 रन और 17 विकेट चटकाए थे तो वहीं 2013 के आईपीएल में  543 रन और 13 विकेट लेने में सफल रहे थे. 

धोनी (Dhoni) के लिए दर्द में खेलते रहे
2019 के आईपीएल (IPL 2019 Final) के फाइनल में वॉटसन ने 59 गेंद पर 80 रनों की पारी खेली थी. अपनी पारी के दौरान वॉटसन चोटिल भी हुए थे और यहां तक कि उनके घुटने से खून भी निकल रही थी. इस दर्द को सहन करते हुए भी वॉटसन लगातार खेलते रहे. हालांकि सीएसके यह मैच 1 रन से हार गया लेकिन वॉटसन की इस पारी में हर क्रिकेट फैन्स का दिल जीत लिया था. फाइनल में वॉटसन रन आउट हो गए थे जिसके कारण आखिर में चेन्नई को हार का सामना करना पड़ा था. इस पूरे टूर्नामेंट में शेन वॉटसन फ्लॉप रहे थे लेकिन धोनी ने उनपर लगातार विश्वास किया और हर मैच में उनको प्लेइंग इलेवन में शामिल करते रहे थे. वॉटसन भी धोनी के इस भावना को लगातार सलाम करते रहे हैं.

2018 आईपीएल में सीएसके को बनाया विजेता
2018 के आईपीएल (IPL 2018 Final) फाइनल में शेन वॉटसन ने 117 रन बनाकर सीएसके को तीसरे दफा आईपीएल का खिताब दिलाने का काम किया. वॉटसन की पारी के दम पर भी चेन्नई सुपर किंग्स सनराइजर्स हैदराबाद को हराने में सफल रही थी. 

IPL में वॉटसन ने 134 मैच खेले हैं और इस दौरान 3575 रन बनाने में सफल रहे. वॉटसन ने आईपीएल में 4 शतक और 19 अर्धशतक जमाने का कमाल कर दिखाया है. 2020 आईपीएल भले ही कोरोनावायरस के कारण स्थगित है लेकिन आईपीएल (IPL) में इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का योगदान कोई नहीं भूल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.