India World Cup Squad : दिनेश कार्तिक होंगे वर्ल्ड कप में दूसरे विकेटकीपर, अंबाती रायडू को नहीं मिली जगह

Updated: 15 April 2019 18:15 IST

पिछले कई महीने से लेकर टीम चयन तक सारी चर्चा इसी बात पर थी कि नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा और दूसरे विकेटकीपर के रूप में किसे जगह मिलेगी. केएल राहुल की हालिया फॉर्म अंबाती रायडू पर भारी पड़ी, तो दिनेश कार्तिक का अनुभव उन्हें वर्ल्ड कप का टिकट दिला गया.

मुंबई:

इस साल इंग्लैंड में 30 मई से खेले जाने वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम ऐलान हो गया है. विराट कोहली टीम के कप्तान होंगे. वहीं, सेलेक्टरों ने क्रिकेट पंडितों और पूर्व क्रिकेटरों की राय और पसंद को दरकिनार करते हुए दूसरे विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत के स्थान पर दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी है, तो रवींद्र जडेजा भी टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है: 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंडया, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी

इससे पहले पांचों चयनकर्ता मुंबई स्थित बीसीसीआई के मुख्यालय पहुंचे और कुछ देर बाद कप्तान विराट कोहली भी बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे. भारतीय टीम को लेकर क्रिकेटप्रेमियों और विशेषज्ञों में बहुत ही रोमांच बना हुआ था. सभी अपनी-अपनी खुद की पसंदीदा टीम सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे थे. सुनील गावस्कर, हरभजन सिंह, संजय मांजरेकर से लेकर गौतम गंभीर और अजहरुद्दीन तक ने अपनी-अपनी टीम का चयन किया था.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: इसलिए भारतीय टीम के साथ पूरे वर्ल्ड कप के दौरान बने रहेंगे तीन एक्स्ट्रा नेट बॉलर, लेकिन...

पिछले कुछ महीनों से लेकर टीम चयन होने से पहले तक टीम मैनेजमेंट की सारी ऊर्जा और विशेषज्ञों के बीच चर्चा नंबर चार बल्लेबाज और अतिरिक्त विकेटकीपर पर केंद्रित रही. सारी चर्चा इसी को लेकर थी कि नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा और दूसरे विकेटकीपर के रूप में किसे वर्ल्ड कप का टिकट मिलेगा. नंबर चार के लिए अंबाती रायडू, केएल राहुल और विजय शंकर होड़ में थे, तो दूसरे विकेकीपर के लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच जोरदार मुकाबला था. सभी ज्यादातर दिग्गजों ने दूसरे विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत को अपनी-अपनी 15 सदस्यीय टीम में जगह दी थी, लेकिन आखिर में यह सौभाग्य दिनेश कार्तिक के हिस्से में आया. वहीं, चीफ सेलेक्टर ने साफ कर दिया कि रायडू के खिलाफ कुछ नहीं गया, लेकिन विजय के चयन के पीछे कई कारण रहे. विजय शंकर नंबर चार पर खेलेंगे. वास्तव में उनका इस्तेमाल नंबर चार से ओनपर के रूप तक में हो सकता है. एमएसके प्रसाद ने यह भी कहा कि केएल राहुल को तीसरे ओपनर के रूप में टीम में चुना गया है, लेकिन उनके बारे में कोई भी आखिरी फैसला टीम मैनेजमेंट ही लेगा. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मैच पर रविशंकर प्रसाद की राय सुन लीजिए.

अब देखने की बात यही होगी कि क्या चयन समिति अपनी पुरानी सोच पर कायम रहती है या हालिया प्रदर्शन के बाद टीम का संयोजन बदल जाएगा. 

Comments
संबंधित खबरें
World Cup 2019: इयान चैपल बोले-टीम इंडिया है खिताब की मजबूत दावेदार, यह बताया कारण..
World Cup 2019: इयान चैपल बोले-टीम इंडिया है खिताब की मजबूत दावेदार, यह बताया कारण..
World Cup 2019: पाक-बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका-विंडीज प्रैक्टिस मैच बारिश की भेंट चढ़े
World Cup 2019: पाक-बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका-विंडीज प्रैक्टिस मैच बारिश की भेंट चढ़े
World Cup 2019: गौतम गंभीर के सुझाव पर शाहिद अफरीदी बोले,
World Cup 2019: गौतम गंभीर के सुझाव पर शाहिद अफरीदी बोले, 'ऐसे लोगों को शिक्षित किए जाने की जरूरत'
World Cup 2019: जुनैद खान के विरोध पर शाहिद अफरीदी की दोटूक,
World Cup 2019: जुनैद खान के विरोध पर शाहिद अफरीदी की दोटूक, 'शायद मैं भी यही करता'
World Cup 2019: पहले प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया की हार के बाद यह बोले सचिन तेंदुलकर...
World Cup 2019: पहले प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया की हार के बाद यह बोले सचिन तेंदुलकर...
Advertisement
ss