IND vs WI 5th ODI: रोहित शर्मा की तूफानी पारी, टीम इंडिया 9 विकेट से जीती, सीरीज पर 3-1 से कब्‍जा

Updated: 01 November 2018 17:37 IST

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए वेस्‍टइंडीज टीम रवींद्र जडेजा (4 विकेट), जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद (दो-दो विकेट) की घातक गेंदबाजी के आगे 31.5 में महज 104 रन बनाकर ढेर हो गई. यह स्‍कोर ऐसा नहीं था कि भारत के लिए चुनौती बन पाता. रोहित शर्मा के 63 रन (56 गेंद, पांच चौके और चार छक्‍के) तथा कप्‍तान विराट कोहली के 33 (29गेंद, छह चौके) रन की बदौलत भारतीय टीम ने लक्ष्‍य महज 14.5 ओवर में हासिल कर लिया.

India vs West Indies, 5th ODI match live score Updates at Thiruvananthapuram
India vs West Indies: भारतीय टीम ने मैच में 9 विकेट से शानदार जीत हासिल की

तिरुवनंतपुरम:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पांचवें मैच में रोमांचक मुकाबले की उम्‍मीद लेकर स्‍टेडियम पहुंचे दर्शकों को आज निराशा हाथ लगी. तिरुअनंतपुरम में सीरीज के इस निर्णायक मैच में कैरेबियन टीम, विराट कोहली ब्रिगेड के सामने 'मेमना' साबित हुई और 9 विकेट की हार के साथ सीरीज भी गंवा बैठी. भारतीय टीम ने 3-1 के अंतर से सीरीज पर कब्‍जा जमाया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए वेस्‍टइंडीज टीम रवींद्र जडेजा (4 विकेट), जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद (दो-दो विकेट) की घातक गेंदबाजी के आगे 31.5 में महज 104 रन बनाकर ढेर हो गई. यह स्‍कोर ऐसा नहीं था कि भारत के लिए चुनौती बन पाता. रोहित शर्मा के नाबाद 63 रन (56 गेंद, पांच चौके और चार छक्‍के) तथा कप्‍तान विराट कोहली के नाबाद 33 (29गेंद, छह चौके) रन की बदौलत भारतीय टीम ने लक्ष्‍य महज 14.5 ओवर में हासिल कर लिया. मैच के दौरान रोहित शर्मा ने वनडे में 200 छक्‍के के साथ कैलेंडर ईयर में एक हजार रन पूरे करने की उपलब्धि भी हासिल की. पांचवें वनडे मैच के इस निराशाजनक प्रदर्शन के कारण वेस्‍टइंडीज टीम ने पहले तीन वनडे में हासिल हुई प्रतिष्‍ठा को काफी हद तक गंवा दिया. रवींद्र जडेजा को मैच और कप्‍तान विराट कोहली को सीरीज का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किया गया.

पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजों की ओर से दिए गए लगातार झटकों से इंडीज टीम आखिर तक उबर नहीं पाई और लड़खड़ाते हुए 100 रन के स्‍कोर को पार कर पाई. मेहमान टीम के तीन बल्‍लेबाज कीरेन पावेल, शाइ होप तथा ओशेन थॉमस बिना खाता खोले ही पैवेलियन लौटे. रोवमैन पॉवेल (16), मार्लोन सैमुअल्स (24) तथा कप्तान जेसन होल्डर (25) के अलावा कोई भी कैरेबियाई खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया. वेस्‍टइंडीज का भारत के खिलाफ यह अब तक न्‍यूनतम स्‍कोर रहा, इससे पहले टीम वर्ष 1997 में पोर्ट ऑफ स्‍पेन में 121 रन बनाकर आउट हुई थी. जवाब में लक्ष्‍य को हासिल करने के दौरान केवल शिखर धवन का विकेट गंवाया.

वेस्‍टइंडीज की पारी: ताश के पत्तों की तरह गिरे विकेट

टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब हुई और पहले दो ओवर में ही टीम ने दो विकेट गंवा दिए. भुवनेश्‍वर कुमार ने पारी की चौथी ही गेंद पर किरेन पावेल (0) को विकेटकीपर एमएस धोनी के दस्‍तानों में कैद करा दिया. भुवी का यह वनडे इंटरनेशनल में 99वां विकेट रहा. अगले ओवर में जसप्रीत बुमराह ने शाइ होप (0)  को बोल्‍ड करके दूसरी कामयाबी दिला दी. 5 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर दो विकेट खोकर 6 रन था. मर्लोन सैमुअल्‍स ने सातवें ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार को लगातार दो गेंदों पर चौके लगाए. नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए खलील अहमद का स्‍वागत सैमुअल्स ने छक्‍का और फिर चौका लगाकर किया. ओवर में 12 रन बने.10 वें ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर दो विकेट खोकर 30 रन था. आक्रामक अंदाज में खेल रहे सैमुअल्‍स की पारी ज्‍यादा देर तक नहीं चली, जडेजा ने उन्‍हें कप्‍तान विराट कोहली के हाथों कवर्स पर कैच कराकर भारत को तीसरी सफलता दिलाई. सैमुअल्‍स ने 38 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से 24 रन बनाए. 15 ओवर के बाद इंडीज का स्‍कोर तीन विकेट पर 53 रन था. अगले ओवर में जडेजा ने शिमरॉन हेतमायर (9) को LBW करके कैरेबियन बल्‍लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी. भारतीय टीम की ओर से लिए गए डीआरएस के बाद यह फैसला आया.17वें ओवर में तेज गेंदबाज खलील ने रोवमैन पॉवेल (16) को धवन से कैच करा दिया. चौथे वनडे मैच की निराशाजनक बल्‍लेबाजी को लगभग दोहराते हुए मेहमान टीम 57 रन के स्‍कोर पर ही 5 विकेट गंवा चुकी थी. 20 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 64 रन था. वेस्‍टइंडीज का छठा विकेट फेबियन एलेन (4) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बुमराह ने फाइन लेग पर केदार जाधव से कैच कराया.23वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया.25 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर छह विकेट पर 87 रन था और कप्‍तान होल्‍डर और कीमो पॉल क्रीज पर थे.

26वें ओवर में कप्‍तान जेसन होल्‍डर (25रन, 33 गेंद, दो चौके) के खलील की गेंद पर आउट होने से वेस्‍टइंडीज की रही-सही उम्‍मीदों ने भी दम तोड़ दिया. होल्‍डर का कैच मिडऑफ पर केदार जाधव ने लपका.वेस्‍टइंडीज के लिए इस समय सबसे बड़ी चुनौती भारत के खिलाफ अपने न्‍यूनतम वनडे स्‍कोर (121 रन, पोर्ट ऑफ स्‍पेन, वर्ष 1997) को पार करने की थी. कुलदीप यादव ने केमार रोच (5) को लांग ऑन बाउंड्री पर अंबाती रायुडू से कैच कराकर कैरेबियन पारी को अंत के बेहद करीब पहुंचा दिया. वेस्‍टइंडीज का आठवां विकेट 94 रन के स्‍कोर पर गिरा.मेहमान टीम के अगले दो विकेट केमार रोच और ओशेन थॉमस के रूप में गिरे. पूरी टीम 31.5 ओवर में पेवेलियन जा बैठी. रवींद्र जडेजा के खाते में चार विकेट आए जबकि खलील और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 1-1 (किरेन पावेल, 0.4), 2-2 (होप, 1.4), 36-3 (सैमुअल्‍स, 11.5), 53-4 (हेतमायर, 15.5), 57-5 (रोवमैन पावेल, 16.6), 66-6 (फेबियन, 20.6), 87-7 (होल्‍डर, 25.2), 94-8 (कीमो पॉल, 28.1), 103-9 (रोच, 31.3), 104-10 (थॉमस, 31.5)

IND vs WI: अंबाती रायुडु ने खोला फिर से हासिल फिटनेस का 'राज़'

भारतीय पारी: रोहित और विराट ने खेली नाबाद पारी

वेस्‍टइंडीज के 104 रन के स्‍कोर के जवाब में भारतीय टीम को भी पहला झटका जल्‍द ही लग गया. शिखर धवन (6) पारी के दूसरे ही ओवर में ओशन थॉमस की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. नए बल्‍लेबाज विराट कोहली ने अपनी पहली ही गेंद पर चौका लगाया. विराट ने इसके बाद पारी के चौथे ओवरमें भी थॉसम को दो चौके जमाए.उनकी बल्‍लेबाजी के कारण भारतीय टीम का स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ रहा था. पांच ओवर के बाद भारत का स्‍कोर एक विकेट खोकर 25 रन था. पारी के आठवें ओवर में रोहित शर्मा ने ओशेन थॉमस को छक्‍का लगाया.पारी के आठवें ओवर में रोहित शर्मा ने ओशेन थॉमस को छक्‍का लगाया. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर  रोहित शर्मा विकेट के पीछे कैच आउट हो गए थे लेकिन अम्‍पायर इसे पहले ही नोबॉल करार दे चुके थे.टीम इंडिया के 50 रन 9.3 ओवर में विराट कोहली के चौके के जरिये पूरे हुए.पारी के 11वें ओवर में कप्‍तान जेसन होल्‍डर खुद गेंदबाजी के लिए आए, उनका स्‍वागत रोहित शर्मा ने चौका और फिर छक्‍का लगाकर किया. इस छक्‍के के साथ ही रोहित ने वनडे में अपने 200 छक्‍के पूरे किए थे. टीम इंडिया तेजी के साथ लक्ष्‍य की ओर बढ़ रही थी.अगले ओवर में रोहित ने कीमो पॉल की खबर लेते लगातार दो चौके जमाए. अगले ओवर में रोहित ने कीमो पॉल की खबर लेते दो चौके और छक्‍का जमा दिया.भारतीय टीम जैसे-जैसे लक्ष्‍य के करीब पहुंच रही थी, रोहित शर्मा की बल्‍लेबाजी पूरे रंग में आती जा रही थी. उनका 37वां अर्धशतक 45 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. रोहित शर्मा के नाबाद 63 रन तथा कप्‍तान विराट कोहली के नाबाद 33 रन की बदौलत भारतीय टीम ने लक्ष्‍य महज 14.5 ओवर में हासिल कर लिया.

विकेट पतन: 6-1 (धवन, 1.5)

 

भारत ने इस मैच में वही टीम उतारी जो मुंबई में चौथे वनडे मैच में खेली थी. दूसरी ओर, वेस्‍टइंडीज की प्‍लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए. एश्‍ले नर्स के स्‍थान पर देवेंद्र बिशू और चंद्रपाल हेमराज की जगह ओशने थॉमस को टीम में जगह मिली.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

दोनों टीमें इस प्रकार थी..

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह.

वेस्‍टइंडीज: वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), किरेन पावेल, शाइ होप, मर्लोन सेमुअल्‍स, शिमरॉन हेतमायर, रोवेमैन पावेल, फेबियन एलेन, देवेंद्र बिशू, कीमो पॉल, केमार रोच और ओशने थॉसस.

Comments
हाईलाइट्स
  • पहले बैटिंग करते हुए महज 104 रन पर सिमटी इंडीज टीम
  • भारत ने लक्ष्‍य 14.5 ओवर में 9 विकेट खोकर हासिल किया
  • रोहित 63 और विराट 33 रन बनाकर नाबाद रहे
संबंधित खबरें
कोच Justin Langer ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए तय किया यह मुश्किल टारगेट..
कोच Justin Langer ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए तय किया यह मुश्किल टारगेट..
आखिरकार Rahul Dravid हुए हितों के टकराव के आरोपों से बरी
आखिरकार Rahul Dravid हुए हितों के टकराव के आरोपों से बरी
India vs Bangladesh 1st Test Day 1: इंदौर टेस्ट के पहले ही दिन मजबूत स्थिति में टीम इंडिया
India vs Bangladesh 1st Test Day 1: इंदौर टेस्ट के पहले ही दिन मजबूत स्थिति में टीम इंडिया
IND vs BAN 1st Test Preview:
IND vs BAN 1st Test Preview: 'कमजोर' बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की नजर क्लीन स्वीप पर
On This Day: Rohit Sharma ने बना डाले थे ODI में 264 रन, पूरे समय मैदान में भागते रहे थे श्रीलंका फील्डर
On This Day: Rohit Sharma ने बना डाले थे ODI में 264 रन, पूरे समय मैदान में भागते रहे थे श्रीलंका फील्डर
Advertisement