IND vs WI 2nd T20: रोहित शर्मा के तूफानी शतक से टीम इंडिया की आसान जीत, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ली

Updated: 21 November 2018 12:19 IST

दीपावली के ठीक पहले टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में जमकर 'धूमधड़ाका' किया. मैच में उन्‍होंने नाबाद 111 रन (61 गेंद, आठ चौके और सात छक्‍के) की तूफानी पारी खेली, उनके इस शतक की बदौलत टीम इंडिया ने मैच में 71 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

India vs West Indies, 2nd T20I match live score Updates at Atal Bihari Vajpayee Stadium, Lucknow
रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में अपना चौथा शतक जमाया

लखनऊ:

दीपावली के ठीक पहले टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में जमकर 'धूमधड़ाका' किया. मैच में उन्‍होंने नाबाद 111 रन (61 गेंद, आठ चौके और सात छक्‍के) की तूफानी पारी खेली, उनके इस शतक की बदौलत टीम इंडिया ने मैच में 71  रन के बड़े अंतर से जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. भारतीय टीम ने 20 ओवर्स में 2 विकेट खोकर 195 रन का स्‍कोर बनाया. जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम लगातार विकेट गंवाती रही और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 124 रन ही बना पाई. मैच में टीम को 71 रन की हार का सामना करना पड़ा. 'औपचारिक' बन गया सीरीज का तीसरा टी20 मैच 11 नवंबर को खेला जाएगा. रोहित शर्मा के लिए यह मैच निजी उपलब्धि के लिहाज से भी अहम रहा. लखनऊ के अटलबिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम पर इस पहले इंटरनेशनल मैच में रोहित टी20 में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बने. उन्‍होंने विराट कोहली के 2102 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. रोहित के अब टी20 इंटरनेशनल में 2203 हैं. दर्शकों को टीम इंडिया की ओर से जोरदार बल्‍लेबाजी देखने को मिली. मैच में वेस्‍टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. रोहित और शिखर की जोड़ी ने टीम को जोरदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की.

वेस्‍टइंडीज की पारी: संघर्ष किए बिना मानी हार

भारत के 195 के स्‍कोर के जवाब में वेस्‍टइंडीज की पारी की शुरुआत शाई होप और शिमरॉन हेतमायर ने की. भुवनेश्‍वर के पहले ओवर में होप ने छक्‍का लगाया, लेकिन दूसरे ओवर में टीम को पहला झटका लग गया. खलील अहमद ने ओवर की तीसरी गेंद पर होप (6) को बोल्‍ड कर दिया. होप की जगह डेरेन ब्रावो बैटिंग के लिए आए.पारी के चौथे ओवर में खलील को हेतमायर ने दो चौके लगाए, इस ओवर में 10 रन बने.5 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर एक विकेट खोकर 29 रन था.वेस्‍टइंडीज का दूसरा विकेट शिमरॉन हेतमायर (15 रन, 14 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें खलील अहमद ने धवन के हाथों कैच कराकर अपना दूसरा शिकार बनाया. कैरेबियन टीम अभी इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि यूपी के ही 'छोरे' चाइनामैन कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर टीम की हालत और बिगाड़ दी. उन्‍होंने डेरेन ब्रावो (23 रन, 18 गेंद, चार चौके) को रोहित शर्मा से कैच कराया, इसी ओवर की आखिरी गेंद पर उन्‍होंने निकोलस पूरन (4) को बोल्‍ड कर दिया. आठ ओवर में ही इंडीज टीम चार विकेट गंवा चुकी थी. 10 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर चार विकेट खोकर 67 रन था.

वेस्‍टइंडीज को किरेन पोलार्ड से धमाकेदार पारी की उम्‍मीद थी, लेकिन पारी के 11वें ओवर में वे भी जसप्रीत बुमराह के शिकार बन गए. पोलार्ड (6रन, 11 गेंद, एक चौका) को बुमराह ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. 68 के स्‍कोर पर वेस्‍टइंडीज की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी.वेस्‍टइंडीज की गैरजिम्‍मेदाराना बल्‍लेबाजी का दौर आगे भी जारी रहा. ऐसा लगा मानो बल्‍लेबाजों में पेवेलियन लौटने की होड़ मची हुई है. भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर में दो विकेट गिरे. ओवर की चौथी गेंद पर दिनेश रामदीन (10) को रोहित शर्मा ने आउट किया, अगली ही गेंद पर फेबियन एलेन (0)रन आउट हो गए.15  ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 7 विकेट खोकर 84  रन था.18वें ओवर में कीमो पॉल ने कुलदीप यादव को लगातार दो छक्‍के और ब्रेथवेट ने एक छक्‍का लगाया. ओवर में 19 रन बने और इंडीज टीम 100 रन के पार पहुंच गई.वेस्‍टइंडीज के अगले दो विकेट कीमो पॉल (20) और के. पिएरे (1)के रूप में गिरे. कीमो को भुवी ने रोहित शर्मा से कैच कराया जबकि पिएरे 20 वें ओवर में बुमराह को उन्‍हीं की गेंद पर कैच थमा बैठे. 20 ओवर में इंडीज टीम 9 विकेट खोकर 124 रन ही बना पाई. कार्लोस ब्रेथवेट 15 और ओशेन थॉमस 8 रन  बनाकर नाबाद रहे. भारत के भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 7-1 (होप, 1.3), 33-2 (हेतमायर, 5.2), 48-3 (डेरेन ब्रावो, 7.3), 52-4 (पूरन, 7.6), 68-5 (पोलार्ड, 10.4), 81-6 (रामदीन, 13.4), 81-7 (फेबियन एलेन, 13.5) ,114-8 (पॉल, 18.4), 116-9 (पिएरे, 19.2)

भारतीय पारी: रोहित शर्मा ने की जमकर 'आतिशबाजी'

इससे पहले, वेस्‍टइंडीज के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारत की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. तेज गेंदबाज ओशन थॉमस की ओर से फेंका गया पहला ओवर मेडन रहा.कीमो पॉल की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में 7 रन बने. इस ओवर में पॉल ने नोबॉल भी फेंकी लेकिन धवन इसका फायदा नहीं उठा सके. चौथे ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर के. पियरे को आक्रमण पर लाया गया जिनका स्‍वागत रोहित ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर किया. यह ओवर भारत के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 9 रन बने.चौथे ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर के. पियरे को आक्रमण पर लाया गया जिनका स्‍वागत रोहित ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर किया. यह ओवर भारत के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 9 रन बने. पांचवें ओवर में रोहित शर्मा ने ओशेन थॉमस की गेंद पर छक्‍का जमाया और इसके साथ ही उन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन के विराट कोहली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. विराट के नाम टी20 इंटरनेशनल में 2102 रन हैं. इस ओवर में धवन ने भी दो चौके लगाए. ओवर में 17 रन बने. 5 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 37 रन था.रोहित ने अगले ओवर में पिएरे को भी छक्‍का जड़ा. वे तेजी से भारत के स्‍कोर को आगे बढ़ा रहे थे. रोहित के टॉप गियर में आने के कारण वेस्‍टइंडीज के गेंदबाज में अब हताशा घर करती जा रही थी और वे वाइड गेंद फेंक रहे थे. छठे ओवर में 12 रन बने. सातवें ओवर में आए कार्लोस ब्रेथवेट की पहली गेंद पर सिंगल लेकर धवन ने टी20 इंटरनेशनल में अपने एक हजार रन पूरे किए. इस शॉट के साथ भारत के 50 रन भी पूरे हुए.नौवें ओवर में शिखर धवन को जीवनदान मिला जब ब्रेथवेट के ओवर की पहली गेंद पर डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर कीमो पॉल ने बेहद आसान कैच छोड़ा. इस शॉट पर धवन को चौका मिला. ओवर की तीसरी गेंद पर इंडीज के जले पर नमक छिड़कते हुए रोहित शर्मा ने छक्‍का और फिर चौका जड़ दिया. ब्रेथवेट के इस ओवर में 16 रन बने.रोहित और धवन की जोड़ी ने इंडीज के खिलाफ टी20 में पहले विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी पूरी की. इन दोनों ने कोहली और धवन की ओर से किंग्‍सटन में 2017 में बनाए गए 64 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 83 रन था.

पारी का 11वां ओवर कीमो पॉल ने फेंका जिसमें 6 रन बने. 13वें ओवर में रोहित शर्मा ने कीमो पॉल की गेंद पर दो रन लेकर अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 38 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्‍के लगाए. रोहित और शिखर के बीच शतकीय साझेदारी 12.2 ओवर में पूरी हुई. रोहित अपनी बल्‍लेबाजी से कैरेबियन गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट रहे थे. 14वें ओवर में उन्‍होंने फेबियन एलेन की लगातार दो गेंदों पर छक्‍के जड़े.टीम इंडिया का पहला विकेट शिखर धवन (43 रन, 41 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें फेबियन एलेन ने लांग लेग पर पूरन से कैच कराया.धवन की जगह ऋषभ पंत बैटिंग के लिए आए.15 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 129 रन था.16वें ओवर की पहली गेंद पर पंत (5 रन, छह गेंद, एक चौका)ने पिएरे की गेंद पर अपना पहला चौका लगाया, लेकिन अगली गेंद पर छक्‍का उड़ाने के प्रयास में वे हेतमायर को कैच थमा बैठे. पंत की जगह केएल राहुल ने ली.राहुल शुरुआत से ही विश्‍वास से भरे नजर आए. उन्‍होंने ब्रेथवेट की गेंदों पर लगातार दो चौके लगाए. दूसरे छोर पर रोहित शर्मा की जोरदार बैटिंग जारी थी और वे 18वें ओवर में पिएरे को लगातार छक्‍का और फिर चौका लगाकर शतक के 90 रन तक जा पहुंचे.राहुल ने भी 'बहती गंगा' में हाथ धोते हुए इस ओवर में छक्‍का जमाया. इस ओवर में 21 रन बने और टीम इंडिया 150 रन के पार पहुंच गई.पारी का आखिरी ओवर ब्रेथवेट ने फेंका, इसकी दूसरी और तीसरी गेंद पर लगाकर रोहित ने टी20 का अपना चौथा शतक पूरा किया. शतक पूरा करने के बाद भी उन्‍होंने चौका और छक्‍का लगाया. 20 ओवर में भारत का स्‍कोर दो विकेट पर 195 रन रहा. रोहित 111 और राहुल 26 रन बनाकर नाबाद रहे. वेस्‍टइंडीज के सारे गेंदबाज बेहद महंगे साबित हुए.

विकेट पतन: 123-1 (धवन, 13.6), 133-2 (पंत, 15.2)

IND vs WI: अजहर को ईडन गार्डंस पर 'खास सम्‍मान' देने से गौतम गंभीर नाराज

भारतीय टीम ने एक बदलाव करते हुए उमेश यादव की जगह भुवनेश्‍वर कुमार को टीम में स्‍थान दिया है. दूसरी ओर, वेस्‍टइंडीज ने रोवमैन पावेल के स्‍थान पर निकोलस पूरन को टीम में जगह दी है. लखनऊ के अटलबिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है.

  Ind vs WI T20: रोहित शर्मा ने हरफनमौला क्रुणाल पंड्या के बारे में कही यह 'बड़ी' बात...

 

 

वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट

दोनों टीमें इस प्रकार थीं
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत,  मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद.
वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), शाइ होप, दिनेश रामदीन, शिमरॉन हेतमायर, किरोन पोलार्ड, डेरेन ब्रावो, निकोलस पूरन, फेबियन एलेन, कीमो पॉल, के. पिएरे और ओशेन थॉमस.

Comments
हाईलाइट्स
  • भारत ने दूसरे टी20 में 71 रन की जीत हासिल की
  • रोहित ने बनाए नाबाद 111 रन, भारत का 20 ओवर में स्‍कोर 195/2
  • इंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 124 रन ही बना पाई
संबंधित खबरें
IND vs WI: तेजी से फ‍िट हो रहे जसप्रीत बुमराह, दूसरे वनडे के पहले टीम इंड‍िया के साथ करेंगे नेट प्रैक्‍ट‍िस
IND vs WI: तेजी से फ‍िट हो रहे जसप्रीत बुमराह, दूसरे वनडे के पहले टीम इंड‍िया के साथ करेंगे नेट प्रैक्‍ट‍िस
Ranji Round Up: मुंबई ने बड़ौदा को दी बड़े अंतर से मात, अन्य परिणाम भी देखें
Ranji Round Up: मुंबई ने बड़ौदा को दी बड़े अंतर से मात, अन्य परिणाम भी देखें
Yuvraj Singh के बर्थडे पर ICC ने ट्वीट क‍िया ओवर में 6 छक्‍के लगाने वाला मशहूर VIDEO..
Yuvraj Singh के बर्थडे पर ICC ने ट्वीट क‍िया ओवर में 6 छक्‍के लगाने वाला मशहूर VIDEO..
भारत बनाम वेस्ट इंडीज लाइव स्कोर, ओवर 16 से 20 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
भारत बनाम वेस्ट इंडीज लाइव स्कोर, ओवर 16 से 20 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
वेस्ट इंडीज बनाम भारत लाइव स्कोर, ओवर 11 से 15 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
वेस्ट इंडीज बनाम भारत लाइव स्कोर, ओवर 11 से 15 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
Advertisement