IND vs WI 2nd ODI: विराट कोहली के रिकॉर्ड से भरे शतक को शाई होप ने बेमजा किया, दूसरा वनडे टाई

Updated: 24 October 2018 22:23 IST

फुल पैसा वसूल... भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में इन्‍हीं शब्‍दों में बयां किया जा सकता है. इस मैच में न टीम इंडिया जीती और न ही वेस्‍टइंडीज, आखिरकार जीता क्रिकेट का खेल और इसका गेंद-दर-गेंद हावी होता रोमांच. मैच में विराट कोहली ( नाबाद 157 रन, 129 गेंद, 13 चौके और चार छक्‍के) के रिकॉर्ड से भरपूर शतक की बदौलत टीम इंडिया ने जब 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 321 रन का स्‍कोर बनाया था तो लगा था कि विराट ब्रिगेड इस मैच को आसानी से जीत लेगी. लेकिन वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाजों ने शिमरॉन हेतमायर और शाई होप की अगुवाई में जबर्दस्‍त पलटवार किया.

India vs West Indies, 2nd ODI match live score Updates at Visakhapatnam
शाई होप (नाबाद 123) ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर मैच को भारत की बराबरी पर पहुंचा दिया

विशाखापट्टनम:

फुल पैसा वसूल... भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में इन्‍हीं शब्‍दों में बयां किया जा सकता है. इस मैच में न टीम इंडिया जीती और न ही वेस्‍टइंडीज, आखिरकार जीता क्रिकेट का खेल और इसका गेंद-दर-गेंद हावी होता रोमांच.  मैच में विराट कोहली ( नाबाद 157 रन, 129 गेंद, 13 चौके और चार छक्‍के) के रिकॉर्ड से भरपूर शतक की बदौलत टीम इंडिया ने जब 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 321 रन का स्‍कोर बनाया था तो लगा था कि विराट ब्रिगेड इस मैच को आसानी से जीत लेगी. लेकिन वेस्‍टइंडीज ने शिमरॉन हेतमायर और शाई होप की अगुवाई में जबर्दस्‍त पलटवार किया. जहां होप  (नाबाद 123, 134 गेंद, 10 चौके और तीन छक्‍के) ने शतक जमाया, वहीं हेतमायर ने 94 रन (64 गेंद, चार चौके और सात छक्‍के)  की धमाकेदार पारी खेली. इन दोनों बल्‍लेबाजों के प्रदर्शन की बदौलत इंडीज टीम ने जीत की ओर कदम बढ़ा दिए थे. लेकिन हेतमायर के आउट होने के बाद अन्‍य बल्‍लेबाज शाई होप को सहयोग नहीं दे पाए और आखिरकार 50 ओवर में टीम 7 विकेट पर 321 रन ही बना पाई. शाई होप ने पारी की आखिरी गेंद पर उमेश यादव को चौका जमाकर मैच को टाई करने में अहम येागदान दिया. विराट कोहली के 37वें वनडे शतक और कई रिकॉर्ड से भरा यह मैच आखिरकार टाई रहा.  इससे पहले भारतीय टीम ने मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था. पहले बैटिंग करते हुए विराट ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ न सिर्फ लगातार शतक जमाया बल्कि इस एक ही पारी के जरिये कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. उन्‍होंने वनडे में अपने 10 हजार रन पूरे किए, होमग्राउंड पर चार हजार रन पूरे करने की उपलिब्‍ध हासिल की और कैलेंडर ईयर में 11वीं पारी में ही 1000 रन का आंकड़ा छू लिया.

 

इंडीज पारी: हेतमायर और शाई होप ने दिखाई संघर्षक्षमता

वेस्‍टइंडीज की पारी की शुरुआत किरेन पावेल और चंद्रपाल हेमराज ने की. शमी की ओर से फेंके गए पहले ओवर में 6 और उमेश यादव के अगले ओवर में केवल एक रन बना. चौथे ओवर में दोनों कैरेबियन बल्‍लेबाजों ने उमेश यादव को एक-एक चौका लगाया. ओवर में 10 रन बने. पांच ओवर में इंडीज टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 26 रन था. सातवें ओवर में इंडीज का पहला विकेट किरेन पावेल (18) के रूप में गिरा जिन्‍हें शमी ने विकेटकीपर पंत से कैच कराया. पारी के 8वें ओवर में हेमराज ने उमेश यादव को दो और शाई होप में एक चौका लगाया. इस ओवर में 13 रन बने. 10वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए कुलदीप ने अपने पहले ही ओवर में हेमराज (32 रन, 6 चौके) को बोल्‍ड कर दिया. हालांकि इस ओवर में तीन चौके भी लगे. 10 ओवर में स्‍कोर दो विकेट पर 72 रन था.कुलदीप ने अपने दूसरे और पारी के 12वें ओवर में सेमुअल्‍स (13) की गिल्लियां भी बिखेर दीं.वेस्‍टइंडीज के रन तो तेजी से बन रहे थे लेकिन विकेट भी गिरते जा रहे थे. टीम के 100 रन 15.1 ओवर में पूरे हुए.कुलदीप के खिलाफ आक्रामक तेवर अपनाते हुए हेतमायर ने पारी के 16वें और 18वें ओवर में छक्‍का लगाया.हेतमायर चौकों के बजाय छक्‍कों के जरिये अपनी पारी आगे बढ़ा रहे थे, उन्‍होंने 21वें  और 23वें ओवर में जडेजा को छक्‍का जमाया.उन्‍होंने चहल को छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने पांच छक्‍के लगाए.25 ओवर में इंडीज का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 152 रन था.

पारी के 26वें ओवर में हेतमायर ने चहल की पहली तीन गेंदों पर चौका और दो छक्‍के लगाए. ओवर में 18 रन बने. हेतमायर के तूफानी छक्‍कों ने इंडीज के लिए जीत की उम्‍मीद मजबूत कर दी थी. महत्‍वपूर्ण बात यह थी कि वेस्‍टइंडीज अच्‍छे रन औसत से रन बना रही थी.टीम इंडिया को इस समय विकेट की तलाश थी. स्पिनरों की पिटाई होते देखकर कप्‍तान विराट उमेश यादव और मोहम्‍मद शमी को आक्रमण पर लेकर आए.स्पिनरों की पिटाई होते देखकर कप्‍तान विराट उमेश यादव और उमेश यादव को आक्रमण पर लेकर आए, लेकिन हेतमायर और होप की जोड़ी ने इन्‍हें भी नहीं बख्‍शा. उमेश के ओवर में 10 और शमी के ओवर में 13 रन बने. ओस के कारण स्पिनरों को गेंद को ग्रिप करना मुंश्किल हो रहा था.32वें ओवर में हेतमायर (94 रन, 64 गेंद, चार चौके, सात छक्‍के) के चहल ही गेंद पर आउट होते ही टीम इंडिया ने राहत की सांस ली. बेहद ऊंचा कैच कोहली ने लपका. हेतमायर और होप के बीच चौथे विकेट के लिए 143 रन की साझेदारी हुई.हेतमायर के आउट होने के बाद स्‍कोर बढ़ाने की जिम्‍मेदारी होप ने ली. 35 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर चार विकेट खोकर 239 रन था. अगले ओवर में रोवमेन पॉवेल ने चहल को छक्‍का जमा दिया.वेस्‍टइंडीज के 250 रन 36.1 ओवर में पूरे हुए.40 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 259 रन था. आखिरी 10 ओवर में इंडीज टीम को 63 रन की जरूरत थी. होप और कप्‍तान होल्‍डर ने इसके बाद जिम्‍मेदारी से बैटिंग की.46वें ओवर में होप ने अपना दूसरा वनडे शतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने आठ चौके और तीन छक्‍के लगाए.इंडीज की जीत जब औपचारिकता लग रही थी तभी जेसन होल्‍डर (12) रन आउट हो गए, भारत के लिए उम्‍मीदें फिर जीवंत हो गईं. आखिरी ओवर में इंडीज को जीत के लिए 14 रन की जरूरत थी. उमेश यादव के ओवर की आखिरी गेंद पर शाई होप ने चौका जड़कर स्‍कोर को भारत के बराबर, 321 रन तक पहुंचा दिया. मैच आखिरकार टाई समाप्‍त हुआ. होप 123 और केमार रोच बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 36-1 (किरेन पावेल, 6.1), 64-2 (हेमराज, 9.3), 78-3 (सेमुअल्‍स, 11.6), 221-4 (हेतमायर, 31.5), 253-5 (रोवमेन पावेल, 37.3), 300-6 (होल्‍डर, 47.2)

भारतीय पारी: कोहली ने फिर बना डाला शतक

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने की. जेसन होल्‍डर की ओर से फेंके गए पहले ओवर की चौथी गेंद पर भारत का पहला स्‍कोरिंग शॉट रोहित शर्मा के चौके के रूप में आया. तीसरे ओवर में धवन ने होल्‍डर की दो लगातार चौके जमाए. भारत का पहला विकेट रोहित शर्मा (4) के रूप में गिरा जिन्‍हें केमार रोच ने शेमरॉन हेतमायर से कैच कराया. विराट कोहली ने इसी ओवर में चौका लगाकर अपना खाता खोला. अगले ओवर में धवन ने फिर आक्रामक तेवर दिखाते हुए होल्‍डर को दो चौके जड़ दिए. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 29 रन था. आठवें ओवर में धवन ने रोच के खिलाफ भारतीय पारी का पहला छक्‍का जमाया. स्पिनर एश्‍ले नर्स ने शिखर धवन (29 रन, 30 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को आउट करके इंडीज को दूसरी कामयाबी दिलाई. टीम इंडिया के 50 रन 10.1 ओवर में पूरे हुए. दोनों ओपनर के आउट होने के बाद पारी को बढ़ाने की जिम्‍मेदारी कप्‍तान कोहली और अंबाती रायुडू पर आ गई.15 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 78 रन था.मैच के दौरान कोहली ने भारत में वनडे मैचों में 4000 रन पूरे किए. उन्‍होंने महज 78 पारियों में यह आंकड़ा छुआ जबकि सचिन तेंदुलकर को इस रनसंख्‍या तक पहुंचने के लिए 92 और महेंद्र सिंह धोनी को 99 पारियां खेलनी पड़ी थीं. भारतीय टीम के 100 रन 19.2 अोवर में पूरे हुए. विराट कोहली अर्धशतक 56 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरा हुआ.25 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 124 रन था.

25 ओवर के बाद रायुडू ने टॉप गियर में आते हुए तेजी से रन बनाए. उनका नौवां अर्धशतक 61 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरा किया. जल्‍द ही वे विराट कोहली से भी आगे निकल गए. इस दौरान दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई. कोहली हमेशा की तरह बेहतरीन बल्‍लेबाजी कर रहे थे. भारतीय टीम के 150 रन 29वें ओवर में पूरे हुए. 31वें ओवर में रायुडू को जीवनदान मिला जब रोच की गेंद पर डेब्‍युटेंट मैकॉय उनका कैच नहीं पकड़ पाए. हालांकि रायुडू (73 रन, 80 गेंद, आठ चौके) इसके बाद ज्‍यादा देर नहीं टिके और एश्‍ले नर्स की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. 37वें ओवर में नर्स की गेंद पर सिंगल लेते हुए विराट 81 रन तक पहुंचे और वनडे क्रिकेट में 10 हजार रनों के शिखर को छू लिया. इसी ओवर में टीम इंडिया के 200 रन पूरे हुए. विराट ने 205 वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की है.उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने 259 पारियों में यह लैंडमार्क छुआ था.धोनी आउट होने वाले चौथे बल्‍लेबाज रहे. उन्‍हें ओबेद मैकॉय ने बोल्‍ड किया. मैकॉय का वनडे इंटरनेशनल में यह पहला विकेट रहा. 44वें ओवर में सेमुअल्‍स की गेंद पर चौका लगाकर विराट ने 37वां वनडे शतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 10 चौके लगाए.47वें ओवर में विराट ने मैकॉय के ओवर में दो छक्‍के ठोक डाले. ओवर में 18 रन बने. विराट ने आज कैलेंडर ईयर में 1 हजार रन भी पूरे किए. उन्‍होंने सबसे कम पारियों (11) में यह कमाल किया. पिछला रिकॉर्ड संयुक्‍त रूप से दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (15 पारियां, 2010 )और खुद विराट कोहली (15 पारियां, 2012) के नाम पर था. कोहली ने अगले ओवर में रोच को छक्‍का और दो चौके जमाए, इस ओवर में भी 18 रन बने. भारत के 300 रन इसी ओवर में पूरे हुए. भारतीय टीम को जडेजा (13) के रूप में छठा विकेट गंवाना पड़ा. 50 ओवर में वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 6 विकेट खोकर 321 रन रहा. विराट कोहली 157 और शमी बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 15-1 (रोहित, 3.1), 40-2 (धवन, 8.4), 179-3 (रायुडू, 32.2), 222-4 (धोनी, 40.2), 248-5 (पंत, 43.3), 307-6 (जडेजा, 48.5)

IND vs WI: विराट कोहली के इस बयान पर भावुक हो गए फैंस, बोले-दोबारा ऐसा मत कहना....

वेस्‍टइंडीज के सारे गेंदबाज महंगे साबित हुए. सबसे ज्‍यादा पिटाई कप्‍तान जेसन होल्‍डर की हुई जिन्‍होंने छह ओवर में ही 50 रन लुटाए. मैच में भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया. पहले मैच में बाहर रहे चाइनामैन कुलदीप यादव को खलील अहमद की जगह उतारा गया. 

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में नजर आएंगे विराट कोहली

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी और युजवेंद्र चहल.
वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), किरेन पावेल, चंद्रपाल हेमराज, शाई होप, मर्लोन सेमुअल्‍स, शिमरॉन हेतमायर, रावमेन पावेल, एश्‍ले नर्स, देवेंद्र बिशू, केमार रोच और ओबड मैकॉय.

Comments
हाईलाइट्स
  • विराट कोहली ने नाबाद 157 रन की पारी खेली
  • भारत ने 50 ओवर में बनाए थे 6 विकेट पर 321 रन
  • होप ने जमाया शतक, 50 ओवर में 321 रन ही बना पाई इंडीज टीम
संबंधित खबरें
World Cup 2019: ग्लेन मैक्ग्रा ने बताई अपनी पसंदीदा टीम और भारत के खिलाफ कही यह बात
World Cup 2019: ग्लेन मैक्ग्रा ने बताई अपनी पसंदीदा टीम और भारत के खिलाफ कही यह बात
World Cup में भारत को कभी नहीं हरा पाया पाकिस्‍तान, अब तक हुए 6 मैच, ये खिलाड़ी रहे जीत के हीरो..
World Cup में भारत को कभी नहीं हरा पाया पाकिस्‍तान, अब तक हुए 6 मैच, ये खिलाड़ी रहे जीत के हीरो..
World Cup 2019: इयान चैपल बोले-टीम इंडिया है खिताब की मजबूत दावेदार, यह बताया कारण..
World Cup 2019: इयान चैपल बोले-टीम इंडिया है खिताब की मजबूत दावेदार, यह बताया कारण..
World Cup 2019: गौतम गंभीर के सुझाव पर शाहिद अफरीदी बोले,
World Cup 2019: गौतम गंभीर के सुझाव पर शाहिद अफरीदी बोले, 'ऐसे लोगों को शिक्षित किए जाने की जरूरत'
World Cup 2019: पहले प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया की हार के बाद यह बोले सचिन तेंदुलकर...
World Cup 2019: पहले प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया की हार के बाद यह बोले सचिन तेंदुलकर...
Advertisement
ss