IND vs SA 3rd Test: रांची टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने देश को दिया दीवाली का तोहफा, सीरीज में क्लीन स्वीप

IND vs SA 3rd Test: रांची टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने देश को दिया दीवाली का तोहफा, सीरीज में क्लीन स्वीप

India vs South Africa, 3rd Test: रांची टेस्ट में टीम इंडिया ने एक पारी और 202 रन से जीत हासिल की

खास बातें

  • दूसरी पारी में 133 रन पर सिमटी दक्षिण अफ्रीकी टीम
  • स्पिनर शहबाज नदीम ने लिए आज गिरे दोनों विकेट
  • सीरीज में 3-0 के अंतर से जीत हासिल की
रांची :

India vs South Africa, 3rd Test, Day 4: टीम इंडिया ने रांची टेस्ट में जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. मैच के तीसरे दिन ही दूसरी पारी में 8 विकेट गंवाकर दक्षिण अफ्रीका हार के करीब पहुंच चुकी थी. मेहमान टीम के शेष 2 विकेट गिराने में टीम इंडिया ने महज 10 मिनट का वक्त लिया. इस जीत के साथ ही विराट कोहली ब्रिगेड ने देश को प्रकाश पर्व दीपावली का तोहफा दिया है. विशाखापट्टनम में हुए सीरीज के पहले टेस्ट को भारतीय टीम ने 203 रन और पुणे के दूसरे टेस्ट को एक पारी 137 रन से जीता था. भारत के पहली पारी के 9 विकेट पर 497 रन के विशाल स्कोर (पारी घोषित) के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी आज  56.2 ओवर में महज 162 रन पर सिमट गई और उसे फॉलोआन करना पड़ा था. दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों की नाकामी का दौर जारी रहा और पूरी टीम 48 ओवर्स में 133 रन बनाकर आउट हो गई. मैच भारतीय टीम ने एक पारी 202 रन के बड़े अंतर से जीता.यह दूसरा मौका है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम लगातार दो या इससे ज्यादा टेस्ट पारी के अंतर से हारी है. इससे पहले वर्ष 1935-36 में उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन टेस्ट पारी के अंतर से गंवाए थे.रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया.

महज दो ओवर में ही सिमट गई दक्षिण अफ्रीकी टीम


दक्षिण अफ्रीका ने मैच के चौथे दिन आज आठ विकेट पर 132 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. उम्मीद थी कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज कुछ देर तो संघर्ष करेंगे लेकिन दो ओवर यानी 12 गेंद में ही दक्षिण अफ्रीका ने हार स्वीकार कर ली. मंगलवार को गिरे दोनों विकेट लेग स्पिनर शहबाज नदीम के खाते में गए. उन्होंने दिन के दूसरे ओवर में पांचवीं गेंद पर थिउनिस डि ब्रुइन (30 रन, 49 गेंद, चार चौके, एक छक्का) को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच कराया जबकि अगली गेंद पर लुंगी एंगिडी (0) को कैच कर मेहमान टीम की पारी समेट दी. दक्षिण अफ्रीकी पारी 48 ओवर में 133 रन पर सिमट गई. भारतीय टीम के लिए मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए जबकि उमेश यादव और शहबाज नदीम के खाते में दो-दो विकेट आए. आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 5-1 (डिकॉक, 1.1), 10-2 (हमजा, 2.3), 18-3 (डु प्लेसिस, 6.6), 22-4 (बावुमा, 8.3),36-5 (क्लासेन, 16.1), 67-6 (लिंडे, 28.3), 98-7 (पिएड्ट, 37.4),  121-8 (रबाडा, 42.5),133-9 (डि ब्रुइन, 47.5), 133-10 (एंगिडी, 47.6)

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका टीम ने तीसरे दिन कल, दो विकेट पर 8 रन से आगे खेलना शुरू किया और टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही. पहले सेशन में ही भारतीय टीम ने फाफ डुप्लेसिस, जुबेर हमजा, तेंबा बावुमा और हेनरिक क्लासेन के विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बना लिया था. लंच के समय स्कोर 6  विकेट खोकर 129 रन था. जॉर्ज लिंडे 10 और डेन पिएड्ट 4 रन बनाकर  क्रीज पर थे. लंच के बाद भी विकेट पतन की यही कहानी जारी रही. दूसरे सेशन में दक्षिण अफ्रीका की पारी 56.2 ओवर में 162 रन पर सिमट गई. भारत के लिए उमेश यादव ने पहली पारी में सर्वाधिक तीन विकेट लिए, जबकि शमी, शहबाज नदीम और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले. फॉलोआन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की हालत दूसरी पारी में भी नहीं बदली और उसने चाय के समय तक दूसरी पारी में भी चार विकेट गंवाकर हार की पूरी तैयारी कर ली थी.ओपनर के तौर पर प्रमोट किए गए क्विंटन डिकॉक (5) को उमेश यादव ने बोल्ड किया वहीं इसके अगले यानी तीसरे ओवर शमी ने जुबेर हमजा (0) के साथ ऐसा ही हश्र किया.कप्तान फाफ डु प्लेसिस से टीम को उम्मीदें थीं लेकिन पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी उन्होंने निराश किया. पहली पारी में  महज 1 रन बना सके डुप्लेसिस दूसरी पारी में 10 गेंदों का सामना ही कर पाए और शमी की गेंद पर LBW होकर पवेलियन लौटे. नौवें ओवर में शमी ने बावुमा (0) को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के दस्तानों में कैद करा दिया. दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी का स्कोर चाय के समय 4 विकेट खोकर 26 रन था.डीन एल्गर 16 और एनरिक क्लासेन बिना कोई रन बनाए बनाए क्रीज पर थे.तीसरे दिन के आखिरी सेशन की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के लिए एक और निराशाजनक खबर आई. टीब्रेक के पहले उमेश यादव की गेंद पर चोटिल हुए डीन एल्गर तीसरे सेशन में बैटिंग के लिए नहीं उतरे. उन्होंने रिटायर होने का फैसला किया. तीसरे सेशन में भारत को पहली कामयाबी तेज गेंदबाज उमेश यादव ने हेनरिक क्लासेन को एलबीडब्ल्यू करके दिलाई. आखिरी सेशन में टीम ने एनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पिएड्ट और कागिसो रबाडा के विकेट गंवाए. तीसरे दिन, दक्षिण अफ्रीका का स्कोर जब 8 विकेट पर 132 रन था था तब अम्पायरों ने तीसरे दिन का खेल समाप्त घोषित किया.

Rohit Sharma इस मामले में तो Don Bradman से भी आगे निकल गए...

 दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शहबाज नदीम, उमेश यादव और मोहम्मद शमी

VIDEO: दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका: फैफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, क्विंटन डि कॉक, जुबैर हमजा, टेंबा बैवुमा, हेनरिच क्लासेन (विकेटकीपर), जॉर्ज लिंडे, डेन पिएट, कैगिसो रबाडा, एनरिच रॉर्जे और लुंगी एंगिडी