IND vs SA 1st Test: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से धोया, शमी ने चटकाए 5 विकेट

Updated: 06 October 2019 14:51 IST

India vs South Africa 1st Test, Day 5: मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने मिलकर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की बुरी तरह से हवा निकाल दी. लंच के समय ही यह साफ हो गया था कि और और जीत के बीच सिर्फ औपचारिकता बाकी बची है. नौवें विकेट के लिए डेन पिएट और मुथुसामी ने जरूर 91 रन जोड़कर भारतीय गेंदबाजों को हताश करने की कोशिश की, लेकिन

India vs South Africa 1st Test, Day 5 live match updates From Visakhapatnam
India vs South Africa 1st Test, Day 5: चौथे दिन रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड बनाए

विशाखापत्तनम:

India vs South Africa, 1st Test live updates: विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट (India vs South Africa, 1st Test, Day 5) के पांचवें दिन  भारत ने दूसरे सेशन में मेहमाम दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के भारी-भरकम रनों के अंतर से मात देकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. जीत के लिए मिले 395 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमाम टीम ने अपना पहला विकेट शनिवार को शाम के सत्र में ही गंवा दिया था. और रविवाज जब उसने खेलना शुरू किया, तो एक के बाद एक विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे.

मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने मिलकर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की बुरी तरह से हवा निकाल दी. लंच के समय ही यह साफ हो गया था कि और और जीत के बीच सिर्फ औपचारिकता बाकी बची है. नौवें विकेट के लिए डेन पिएट और मुथुसामी ने जरूर 91 रन जोड़कर भारतीय गेंदबाजों को हताश करने की कोशिश की, लेकिन इससे होना-जाना कुछ नहीं था. पहले शमी ने अर्द्धशतकवीर पिएट को चलता किया, तो उन्होंने आखिरी बल्लेबाज रबाडा को साहा के हाथों लपकवाकर पारी में अपने पांच विकेट पूरे करते हुए भारत को विशाल अंतर से जीत दिला दी. दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 63.5 ओवरों में 191 रनों पर आउट हो गई. शमी के अलावा रवींद्र जडेजा ने चार और अश्विन ने एक विकेट लिया. मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पहला सेशन: शमी का वार, जडेजा ने किया तार-तार!

1. शमी ने शानदार बनाई सुबह !

पांचवें दिन 1 विकेट पर 11 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन सुबह की शुरुआत ही मानो सिर पर ओले पड़ने जैसी हुई! किसी तरह शमी का पहला ओवर खामोशी से लेकिन, लेकिन अगले ही ओवर की पांचवी गेंद पर आर. अश्विन ने नीची रहती गेंद पर डी ब्रून को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीकी किले में ऐसी सेंध मारी कि इसके बाद मेहमाम टीम के सारे योद्धा एक-एक करके पस्त हो गए. अश्विन ने जो खाता खोला था, उसे भुनाने का काम किया मोहम्मद शमी ने. ठीक इससे अगले ओवर में ! पहले उन्होंने बैवुमा की गिल्लियां बिखेर उन्हें खाता नहीं खोलने दिया, तो इसके करीब लगभग दस ओवर बाद शमी ने लगातार दो ओवरों मे दक्षिण अफ्रीकी टीम के सबसे बड़े दिग्गजों को पस्त कर मेहमान टीम के खेमे में खलबली मचा दी.

पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फैफ डु प्लेसिस लेफ्ट करने की कोशिश में अंदर आती गेंद पर डंडी खा गए, तो अपने अगले ओवर की पहली ही गेंद पर शमी ने पहली पारी के शतकवीर क्विंटन डि कॉक को बोल्ड कर भारत की शुबह को बहुत ही सुहावना कर दिया! अंदर आती और नीची रहती गेंद पर डि कॉक बोल्ड गए. डि कॉक आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज रहे और 60 रन पर ही पांच विकेट गिरने से अब करोड़ों भारतीयों  की रुचि इसी बात में थी कि यह टीम यहां से अपने हार के रनों के अंतर को कितना कम कर पाती है. 

2. जडेजा का जादू चल गया..!!
जडेजा यूं, तो सुबह से ही नियमित अंतराल पर गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन 27वां ओवर उनके लिए ही नहीं, बल्कि टीम इंडिया के लिए मानो मेहमानों को समेटने के लिहाज से वरदान बनकर आया. एक-एक करके तीन और बल्लेबाजों की दुनिया उजाड़ दी जडेजा ने.

शुरुआत पहली ही गेंद से हुई, जब जडेजा ने मैर्करैम के आधे-अधूरे और अटपटे मन से लगाए गए शॉट को अपनी ही गेंद पर उछलते हुए लपककर एक पूर्ण कामयाबी में बदल दिया. और इसके बाद चौथी और पांचवीं गेंद पर जडेजा ने फिलांडर और केशव महाराज को पिच की मिट्टी की महक भी नहीं सूंघने दी. दोनों ही एलबीडब्ल्यू आउट हुए और खाता नहीं खोल सके. 

विकेट पतन: 4-1 (एल्गर, 3.3),  19-2 (थेउनिस डि ब्रून, 10.5), 20-3 (बैवुमा, 11.3), 52-4 (फैफ डु प्लेसिस, 21.5), 60-5 (क्विंटन डि कॉक, 23.1), 70-6 (मार्करैम, 26.1), 70-7 (फिलांडर, 26.4), 70-8 (महाराज, 26.5), 161-9 (पिएट, 59.1), 191-10 (रबाडा, 63.5)

मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.


दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, थियुनिस डि ब्रुइन, तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, वेरोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पिएडिट, कगिसो रबाडा.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
हाईलाइट्स
  • रवींद्र जडेजा ने भी लिए चार विकेट
  • रोहित शर्मा बने मैन ऑफ द मैच
  • रोहित ने जड़े थे दोनों पारियों में शतक
संबंधित खबरें
रोहित शर्मा बोले,
रोहित शर्मा बोले, 'सभी जानते हैं मोहम्मद शमी थोड़ी बिरयानी मिलने पर क्या कर सकता है..'
IND vs RSA, 1st Test: Virat Kohli ने बताया, इसलिए पेसरों को छोटे स्पेल में बॉलिंग करने के लिए कहा गया
IND vs RSA, 1st Test: Virat Kohli ने बताया, इसलिए पेसरों को छोटे स्पेल में बॉलिंग करने के लिए कहा गया
IND vs RSA, 1st Test:Rohit Sharma ने मौके के लिए किया सभी का शुक्रिया और किया प्लानिंग का खुलासा
IND vs RSA, 1st Test:Rohit Sharma ने मौके के लिए किया सभी का शुक्रिया और किया प्लानिंग का खुलासा
IND vs RSA, 1st Test, Day 5: अब Muttiah Muralitharan के साथ-साथ R. Ashwin की भी
IND vs RSA, 1st Test, Day 5: अब Muttiah Muralitharan के साथ-साथ R. Ashwin की भी 'ऐतिहासिक रिकॉर्ड' के लिए चर्चा होगी
IND vs SA 1st Test:  भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से धोया, शमी ने चटकाए 5 विकेट
IND vs SA 1st Test: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से धोया, शमी ने चटकाए 5 विकेट
Advertisement