IND vs SA 1st Test: डी एल्गर और क्विंटन डि कॉक के शतक के बीच आर. अश्विन ने जड़ा पंजा और...

Updated: 05 October 2019 09:29 IST

India vs South Africa, 1st Test live updates: मैच के तीसरे दिन आज दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी को समेटने की होगी. बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद अब दारोमदार भारतीय गेंदबाजों पर है.

India vs South Africa 1st Test, Day 3 live match updates From Visakhapatnam
IND vs SA, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर और क्विंटन डिकॉक ने मैच में शतक जमाए

विशाखापट्टनम:

India vs South Africa, 1st Test live updates: विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट (India vs South Africa, 1st Test, 2nd Day) के तीसरे दिन मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने ओपनर डी. एल्गर (160) और विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक (111) के शानदार शतकों की बदौलत मुकाबले में आने की अच्छी कोशिश जरूर की, लेकिन उनकी इस कोशिश को ऑफी आर. अश्विन ने जड़े  'पंजे' से अच्छा खासा झटका दिया. इन दोनों बल्लेबाजों की बेहतरीन कोशिश से दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल खत्म होने के समय 8 विकेट पर 385 रन बना बना लिए हैं, लेकिन भारत के पास अभी भी 117 रन की अच्छी-खासी बढ़त मौजूद है. और अब जब आखिरी दो दिन के समय विशाखापत्तनम की पिच और ज्यादा बिखरेगी, तो यह बढ़त दक्षिण अफ्रीका को बहुत ही ज्यादा भारी पड़ सकती है. खासकर तीसरे दिन दोनों भारतीय स्पिनरों आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा को मिली अच्छी-खासी सफलता को देखते हुए. दिन का खेल खत्म होने के समय मुथुसामी 13 और केशव महाराज 3 रन बनाकर पिच पर जमे हुए हैं. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पहले टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करने वाले Mayank Agarwal चौथे भारतीय बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीकी टीम के 300 रन 90.5 ओवर में पूरे हुए. 303 रन के स्कोर पर पहुंचते ही दक्षिण ने फॉलोआन भी टाल दिया.दोनों बल्लेबाजों के बीच 150 रन की साझेदारी भी पूरी हुई. एल्गर और डिकॉक की जोड़ी टीम इंडिया के बॉलर्स के लिए बड़ा सिरदर्द बनती जा रही थी.इस साझेदारी को आखिरकार सर रवींद्र जडेजा ने एल्गर (160 रन, 287 गेंद, 18 चौके और चार छक्के) को पुजारा से कैच कराकर तोड़ा. जडेजा का यह 200वां टेस्ट विकेट रहा, जडेजा का यह 44वां टेस्ट है. जडेजा सबसे कम मैचों में 200 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले बाएं हाथ के बॉलर हैं. उन्होंने  44वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की. श्रीलंका के रंगना हेराथ ने 47 मैचों में, ऑस्ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन ने 49 मैचों में, ऑस्ट्र्रेलिया के ही मिचेल स्टॉर्क ने 50 मैचों में यह कारनामा किया था. भारत के बिशन सिंह बेदी व पाकिस्तान के वसीम अकरम 51 टेस्ट मैचों में इस आंकड़े तक पहुंचे थे.एल्गर और डिकॉक ने छठे विकेट के लिए 164 रन की साझेदारी की. डिकॉक का साथ देने के लिए भारतीय मूल के सेनुरन मुथुसामी क्रीज पर आए.पारी के 101वें ओवर में भारत को मुथुसामी का विकेट मिल सकता था लेकिन अश्विन की गेंद पर अजिंक्य रहाणे कैच नहीं पकड़ सके.

पहला सेशन: एल्गर और डु प्लेसिस ने दिखाई संघर्षक्षमता

दक्षिण अफ्रीका टीम ने तीसरे दिन सुबह तीन विकेट पर 39 रन से आगे खेलना शुरू किया. नाबाद बल्लेबाजों डीन एल्गर और तेंबा बावुमा ने पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. कप्तान कोहली ने तेज गेंदबाजी और स्पिन का जाल बुनते हुए भारत की गेंदबाजी की शुरुआत ईशांत शर्मा और आर. अश्विन की जोड़ी से कराई. डीन एल्गर ने अश्विन की गेंद पर चौका जड़ते हुए मेहमान टीम को 50 रन के पार पहुंचाया. दूसरे छोर पर बावुमा भी आक्रामक शॉट खेलने से परहेज नहीं कर रहे थे.भारत को दिन की पहली कामयाबी ईशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज तेंबा बावुमा (18) को एलबीडब्ल्यू करके दिलाई. गेंद अपेक्षा से कम उछली और बावुमा विकेट के सामने पकड़े गए. क्रीज पर अब एल्गर का साथ देने के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस थे.एल्गर ने कप्तान डु प्लेसिस के साथ मिलकर टीम को 37.3 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया. इस बीच डीन एल्गर का जुझारू अर्धशतक 112 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से पूरा हुआ. एल्गर की टेस्ट क्रिकेट में यह 14वीं फिफ्टी रही.एल्गर और डु प्लेसिस की जोड़ी ने पहले सेशन में भारतीय टीम को किसी अन्य कामयाबी से वंचित रखा. लंच के समय भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट खोकर 153 रन था. डीन एल्गर 76 और फाफ डु प्लेसिस 48 रन बनाकर क्रीज पर थे.

Gautam Gambhir चाहते हैं MS Dhoni से आगे सोचे अब BCCI, लेकिन...

दूसरा सेशन: विकेट के लिए संघर्ष करते रहे भारतीय बॉलर

लंच के बाद फाफ डु प्लेसिस ने शमी की गेंद पर दो रन लेकर अपना 20वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 91 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का लगाया. दोनों बल्लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी 167 गेंदों पर पूरी हुई. विकेट से गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल रही थी, ऐसे में बल्लेबाजों का आउट करना काफी मुश्किल साबित हो रहा था.टीम इंडिया के लिए परेशानी का कारण बन रही एल्गर और फाफ डु प्लेसिस की साझेदारी को आखिरकार रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा. उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान को लेग गली में चेतेश्वर पुजारा से कैच कराया. गेंद को लेग साइड में 'ग्लाइड' करने की कोशिश में डु प्लेसिस ने विकेट गंवाया. दूसरे छोर पर एल्गर मजबूती के साथ शतक की ओर बढ़ रहे थे. डु प्लेसिस के आउट होने के बाद क्विंटन डिकॉक बैटिंग करने आए.पारी के 60वें ओवर में एल्गर ने अश्विन को छक्का लगाते हुए अपना 12वां शतक पूरा किया. यह एशिया महाद्वीप में उनका दूसरा शतक रहा. इस दौरान एल्गर ने 175 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और चार छक्के लगाए.दक्षिण अफ्रीकी टीम के 200 रन 63.3 ओवर में पूरे हुए. विकेट का मिजाज भांपने के बाद डिकॉक ने शॉर्टर फॉर्मेट की शैली में शॉट खेले. उन्होंने अश्विन की गेंदों पर लगातार दो चौके जड़ने के बाद जडेजा के ओवर में छक्का और चौका लगाया. ऑफ ब्रेक बॉलर हनुमा विहारी को भी उन्होंने चौका लगाया. डु प्लेसिस के आउट होने के बाद डिकॉक के साथ साझेदारी करके एल्गर अपने काम को बखूबी अंजाम दे रहे थे. इस साझेदारी को तोड़ने के लिए कप्तान कोहली ने अनियमित स्पिन गेंदबाज रोहित शर्मा को भी आक्रमण पर लगा दिया.डिकॉक ने जडेजा की गेंद पर सिंगल लेकर अपना 18वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 79 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का जमाया.चाय के समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट खोकर 292 रन था. डीन एल्गर 133 और क्विंटन डिकॉक 69  रन बनाकर क्रीज पर थे. फॉलोआन का खतरा लगभग टल चुका था.

विकेट पतन: 14-1 (मार्कराम, 7.1), 31-2 (डी ब्रुइन, 16.3), 34-3 (पिएड्ट, 17.3), 63-4 (बावुमा, 26.1), 178-5 (डु प्लेसिस, 57.3), 342-6 (एल्गर, 99.3), 370-7 (डि कॉक, 109.3), 376-8 (फिलांडर, 113.2)

भारत के 502 रन के विशाल स्कोर में जहां ओपनर मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जमाया था, वहीं रोहित शर्मा ने 176 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. भारत के इस विशाल स्कोर के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत डीन एल्गर और एडेन मार्कराम की जोड़ी ने की. कप्तान विराट कोहली ने शुरुआत तीन ओवर तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा और मो. शमी से कराने के तुरंत बाद स्पिनर आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लगा दिया. इस बदलाव ने परिणाम दिया और अश्विन ने जोरदार फॉर्म में चल रहे एडेन मार्कराम (5) को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिला दी. पहले क्रम पर टी. डी ब्रुइन बैटिंग के लिए आए.एल्गर और डि ब्रुइन ने दूसरे विकेट के लिए 17 रन की साझेदारी की तभी अश्विन ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई. उन्होंने ब्रुइन को विकेटकीपर साहा के हाथों में झिलवा दिया. साहा ने बेहद खूबसूरती से यह कैच लपका. मेहमान टीम इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने नए बल्लेबाज डेन पिएड्ट (0) को बोल्ड कर दिया.इससे पहले, मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने बिना विकेट खोए 202 रन से आगे खेलना शुरू किया और सात विकेट पर 502 रन बनाने के बाद आखिरी सेशन में पारी घोषित कर दी थी.

विकेट पतन: 317-1 (रोहित शर्मा, 81.6), 324-2 (चेतेश्वर पुजारा, 88.1), 377-3 (कोहली, 103.1), 431-4 (रहाणे, 117.6), 436-5 (मयंक, 119.4), 457-6 (हनुमा, 126.4), 494-7 (साहा, 131.3)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.


दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, थियुनिस डि ब्रुइन, तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, वेरोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पिएडिट, कगिसो रबाडा.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
हाईलाइट्स
  • तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका 8 पर 385 रन, एल्गर 162, डि कॉक 111
  • अश्विन ने चटकाए 5 , तो जडेजा को मिले 2 विकेट
  • भारत के पहली पारी में 502 रन
संबंधित खबरें
रोहित शर्मा बोले,
रोहित शर्मा बोले, 'सभी जानते हैं मोहम्मद शमी थोड़ी बिरयानी मिलने पर क्या कर सकता है..'
IND vs RSA, 1st Test: Virat Kohli ने बताया, इसलिए पेसरों को छोटे स्पेल में बॉलिंग करने के लिए कहा गया
IND vs RSA, 1st Test: Virat Kohli ने बताया, इसलिए पेसरों को छोटे स्पेल में बॉलिंग करने के लिए कहा गया
IND vs RSA, 1st Test:Rohit Sharma ने मौके के लिए किया सभी का शुक्रिया और किया प्लानिंग का खुलासा
IND vs RSA, 1st Test:Rohit Sharma ने मौके के लिए किया सभी का शुक्रिया और किया प्लानिंग का खुलासा
IND vs RSA, 1st Test, Day 5: अब Muttiah Muralitharan के साथ-साथ R. Ashwin की भी
IND vs RSA, 1st Test, Day 5: अब Muttiah Muralitharan के साथ-साथ R. Ashwin की भी 'ऐतिहासिक रिकॉर्ड' के लिए चर्चा होगी
IND vs SA 1st Test:  भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से धोया, शमी ने चटकाए 5 विकेट
IND vs SA 1st Test: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से धोया, शमी ने चटकाए 5 विकेट
Advertisement