IND vs SA 1st Test: रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की 'रन वर्षा' के बाद बारिश बनी विलेन, तीसरे सेशन का खेल धुला

Updated: 10 October 2019 08:30 IST

Ind vs SA, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह से टीम इंडिया के ओपनरों रोहित शर्मा (Rohit Sharma)और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के नाम रहा. जहां 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पारी की शुरुआत करते हुए नाबाद शतक (115) जड़ा, वहीं मयंक अग्रवाल भी 84 रन बनाकर नाबाद हैं.

India vs South Africa 1st Test, Day 1 live match updates From Visakhapatnam
IND vs SA 1st Test: रोहित शर्मा ने पहली बार टेस्ट में ओपनिंग करते हुए बेहतरीन शतक जमाया

विशाखापट्टनम:

India vs South Africa, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह से टीम इंडिया के ओपनरों रोहित शर्मा (Rohit Sharma)और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)के नाम रहा. जहां 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पारी की शुरुआत करते हुए नाबाद शतक (115) जड़ा, वहीं मयंक अग्रवाल भी 84 रन बनाकर नाबाद हैं. पहले दो सेशन में इन दोनों बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों पर दबदबा बनाकर रखा. चाय के समय तक ये दोनों आउट हुए बिना 59.1 ओवर में 202 रन जोड़ चुके थे. पहले दो सेशन में जहां रोहित और मयंक अग्रवाल ने बाजी मारी, वहीं आखिरी सेशन में बारिश ने जोर दिखाया. जोरदार बारिश के कारण तीसरे सेशन का खेल पूरी तरह धुल गया. पहले दिन का खेल (India vs South Africa, 1st Test, 1st Day)जब समाप्त घोषित किया गया उस समय रोहित 115 रन (174 गेंद, 12 चौके और पांच छक्के) और मयंक अग्रवाल 84 रन (183 गेंद, 11 चौके और दो छक्के) बनाकर नाबाद थे. विशाखापट्टनम के डॉ वायएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का निर्णय लिया. दोनों टीमों ने तीन-तीन स्पिन गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में स्थान दिया है.

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पहला सेशन: रोहित और मयंक का रहा दबदबा

टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी चुनी. भारत को इस मैच के साथ टेस्ट में नया ओपनर रोहित शर्मा के रूप में मिला जिन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ पारी शुरू की. वेरोन फिलेंडर के पारी के पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर चौका लगाकर मयंक ने अपना खाता खोला. प्रैक्टिस मैच में बिना कोई रन बनाए आउट हुए रोहित शर्मा ने भी ओपनर के तौर पर टेस्ट में अपना पहला रन चौके के रूप में ही बनाया. उन्होंने कगिसो रबाडा की गेंद पर यह चौका जड़ा.भारतीय ओपनरों ने शुरुआती ओवरों में किसी भी तरह का जोखिम उठाने से परहेज किया. शुरुआती ओवरों में कुछ गेंदें भारतीय ओपनरों के बल्ले का किनारा लेकर निकलीं लेकिन वे बचने में सफल रहे. विकेट से तेज गेंदबाजों को कोई खास मदद न मिलते देखकर नौवें ओवर में ही बाएं हाथ के लेग स्पिनर केशव महाराज को आक्रमण पर लगा दिया गया.10 ओवर के बाद भारत के 22 रन बने थे लेकिन अहम बात यह थी कि टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया था.विकेट पर सेट होने के बाद दोनों ओपनर विश्वास से भरे नजर आने लगे थे. 20वें ओवर में रोहित शर्मा ने केशव महाराज को छक्का जड़ा और स्कोर 19.1 ओवर में 50 रन के पार पहुंचा दिया. दोनों ओपनरों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी 115 गेंदों पर पूरी हुई. 23वें ओवर में मयंक ने भी स्पिनर डेन पिएड्ट को छक्का लगाया. विकेट पर अच्छा खासा वक्त गुजारने के बाद दोनों ओपनर मयंक और रोहित अपना नैसर्गिक आक्रामक खेल दिखा रहे थे. दोनों ही बल्लेबाज अर्धशतक के करीब पहुंच गए थे. रोहित ने मुथसामी की गेंद पर चौका लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 11वां और बतौर टेस्ट ओपनर पहला अर्धशतक रहा. रोहित ने 84 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्के लगाए. लंच के समय भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 91 रन था और रोहित 52 और मयंक अग्रवाल 39 रन बनाकर क्रीज पर थे. पहले सेशन की बात करें तो इसमें पूरी तरह से भारतीय ओपनरों का दबदबा रहे और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इन्हें आउट करने के लिए संघर्ष करते रहे.

दूसरा सेशन: टेस्ट में ओपनर के तौर पर उतरे 'हिटमैन ने किया कमाल

लंच के बाद भारतीय टीम के 100 रन 35.3 ओवर में पूरे हुए. मयंक का चौथा टेस्ट अर्धशतक 114 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरा हुआ. अग्रवाल ने  केशव महाराज को छक्का जड़ते हुए अर्धशतक पूरा किया.पहले विकेट की साझेदारी दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए सिरदर्द बनती जा रही थी. मेजबान टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने सभी गेंदबाजों को आजमाया लेकिन सफलता टीम के खाते में नहीं आई थी.भारतीय टीम के 150 रन 47.5 ओवर में पूरे हुए. पारी के शुरुआती क्षणों में विकेट पर दुविधापूर्ण समय गुजारने वाले रोहित शर्मा ने सेट होने के बाद बेहतरीन शॉट खेले. पारी के 50वें ओवर में उन्होंने डेन पिएड्ट को लगातार गेंदों पर छक्के जड़े और स्कोर को 90 के पार पहुंचाया.मुथस्वामी की गेंद पर सिंगल लेकर रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में अपना चौथा और ओपनर के तौर पर पहला टेस्ट शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 154 गेंदें खेलीं और 10 चौके और चार छक्के जड़े. रोहित और मयंक की जबर्दस्त साझेदारी ने भारतीय टीम को बेहद अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया था.चाय के समय टी इंडिया का स्कोर बिना विकेट खोए 202 रन था. रोहित शतक पूरा कर चुके थे जबकि मयंक अग्रवाल इसकी ओर मजबूती से बढ़ रहे थे. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के लिए शुरुआती दोनों सेशन निराशा से भरे रहे थे. दूसरे सत्र के अंतिम लम्हों में आसमान में बादल छाने से खराब रोशनी के कारण चाय का विश्राम निर्धारित समय से 8 मिनट पहले लेना पड़ा. चाय के बाद आखिरी सेशन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और 202 रन के स्कोर पर ही स्टंप्स की घोषणा करनी पड़ी.

Gautam Gambhir चाहते हैं MS Dhoni से आगे सोचे अब BCCI, लेकिन...

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.
दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, थियुनिस डि ब्रुइन, तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, वेरोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पिएडिट, कगिसो रबाडा.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
हाईलाइट्स
  • कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी
  • रोहित और मयंक पहले विकेट के लिए जोड़ चुके हैं 202 रन
  • रोहित शर्मा 115 और मयंक 84 रन बनाकर हैं नाबाद
संबंधित खबरें
रोहित शर्मा बोले,
रोहित शर्मा बोले, 'सभी जानते हैं मोहम्मद शमी थोड़ी बिरयानी मिलने पर क्या कर सकता है..'
IND vs RSA, 1st Test: Virat Kohli ने बताया, इसलिए पेसरों को छोटे स्पेल में बॉलिंग करने के लिए कहा गया
IND vs RSA, 1st Test: Virat Kohli ने बताया, इसलिए पेसरों को छोटे स्पेल में बॉलिंग करने के लिए कहा गया
IND vs RSA, 1st Test:Rohit Sharma ने मौके के लिए किया सभी का शुक्रिया और किया प्लानिंग का खुलासा
IND vs RSA, 1st Test:Rohit Sharma ने मौके के लिए किया सभी का शुक्रिया और किया प्लानिंग का खुलासा
IND vs RSA, 1st Test, Day 5: अब Muttiah Muralitharan के साथ-साथ R. Ashwin की भी
IND vs RSA, 1st Test, Day 5: अब Muttiah Muralitharan के साथ-साथ R. Ashwin की भी 'ऐतिहासिक रिकॉर्ड' के लिए चर्चा होगी
IND vs SA 1st Test:  भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से धोया, शमी ने चटकाए 5 विकेट
IND vs SA 1st Test: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से धोया, शमी ने चटकाए 5 विकेट
Advertisement