इन श्रीलंकाई गेंदबाजों से बच गए कोहली तो बन सकता है 'ऐतिहासिक शतक', जानिए कैसे लकी साबित होगा मोहाली

Virat Kohli 100th Test: भारत और श्रीलंका के बीच 4 मार्च को मोहाली में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. विराट कोहली अपने 100वें टेस्ट मैच में मैदान पर उतरेंगे.

इन श्रीलंकाई गेंदबाजों से बच गए कोहली तो बन सकता है 'ऐतिहासिक शतक', जानिए कैसे लकी साबित होगा मोहाली

कोहली को इनसे बचकर रहना होगा

खास बातें

  • विराट कोहली खेलने वाले हैं टेस्ट करियर का 100वां शतक
  • भारत की ओर से 100 टेस्ट खेलने वाले 12वें खिलाड़ी बनेंगे.
  • भारत के लिए सबसे पहले 100 टेस्ट गावस्कर ने खेला था.

Virat Kohli 100th Test: भारत और श्रीलंका के बीच 4 मार्च को मोहाली में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. विराट कोहली अपने 100वें टेस्ट मैच में मैदान पर उतरेंगे. विराट पिछले 2 साल से टेस्ट में शतक नहीं लगा पाए हैं. ऐसे में फैन्स को उम्मीद है कि कोहली अपने 100वें टेस्ट मैच को यादगार बनाएंगे और शतक जड़ नया इतिहास रचेंगे. अबतक 100वें टेस्ट में किसी भी भारतीय ने शतक नहीं लगाया है. वैसे, 9 ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने करियर के 100वें टेस्ट में शतक लगा चुके हैं. देखना दिलचस्प होगा कि कोहली 100वें टेस्ट मैच को कैसे यादगार बनाते हैं. 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 9 साल बाद श्रीसंत ने लिया विकेट, फिर हुए इमोशनल, लेटकर पिच को किया 'प्रणाम'- Video

मोहाली में कैसा है कोहली का रिकॉर्ड
बता दें कि मोहाली के पीसीए स्टेडियम में विराट ने अपने टेस्ट करियर में 3 मैच खेले हैं और 199 रन 50 की औसत के साथ बनाए हैं, इस मैदान पर कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 67 रन रहा है. वैसे यहां दो बार कोहली 50 प्लस का स्कोर बना चुके हैं. 


IND vs SL: प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा का बिगड़ा मिजाज, इस सवाल पर भड़क उठे, देखें Video

श्रीलंका के खिलाफ कोहली
श्रीलंका के खिलाफ कोहली ने टेस्ट में 9 मैच खेले हैं जिसमें 1004 रन बनाए हैं. श्रीलंका के खिलाफ 5 अर्धशतक और 2 अर्धशतक बी कोहली लगा चुके हैं. वैसे, श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं. तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ 1995 रन बनाए हैं. 

इन गेंदबाजों से बच गए तो बन सकता है ऐतिहासिक शतक 
विराट कोहली हाल के समय में बाएं हाथ के गेंदबाजों के खिलाफ औसत रहे हैं. ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान कोहली को यदि शतक लगाना है तो उन्हें विश्वा फर्नांडो, प्रवीण जयविक्रमा (Praveen Jayawickrama) और लसिथ अंबुलदेनिया (Lasith Embuldeniya) जैसे गेंदबाजों से बचकर रहना होगा. बाएं हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा से कोहली को संभला होगा. जयविक्रमा ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच 2021 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. इस टेस्ट मैच में इस स्पिनर ने 11 विकेट लिए थे. यानि उनकी फिरकी का करिश्मा दिखा तो भारी मुश्किल हो सकती है. वैसे, ओवरऑल प्रवीण ने अबतक 3 टेस्ट में 18 विकेट ले लिए हैं. 

100वें टेस्ट मैच से पहले फैन्स के लिए विराट कोहली का मैसेज, कभी नहीं सोचा था यहां तक पहुंच पाऊंगा'- Video

वहीं, लसिथ अंबुलदेनिया (Lasith Embuldeniya)  भारत की पिच पर अपनी गेंद से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करना मद्द रखते हैं. अंबुलदेनिया ने अबतक 13 टेस्ट में 62 विकेट लिए हैं. यह गेंदबाज भी बाएं हाथ से गेंदबाजी करता है और बल्लेबाजों को परेशान करने में सक्षम है. इसके अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज विश्वा फर्नांडो (Vishwa Fernando) ऐसे गेंदबाज हैं जो विराट के लिए मुसीबत बन सकते हैं. फर्नांडो दोनों तरफ से गेंद को स्विंग कराने में मााहिर हैं. ऐसे में विराट को फर्नांडो से भी बचकर रहना होगा. हाल के समय में कोहली बाहर जाती हुई गेंद पर आउट हो रहे हैं. ऐसे में फर्नांडो भी मैच के दौरान कोहली को अपनी बाहर जाती हुई गेंद पर आउट करने की भरपूर कोशिश करेंगे. 

रोहित शर्मा ने कोहली के बारे में ऐसा कहकर जीत लिया दिल, बोले- उनके कारण ही हम टेस्ट में..'

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम
दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), पथुम निसांका, लाहिरु थिरिमाने, धनंजय डिसिल्वा, कुशल मेंडिस (फिटनेस के अधीन), एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, चरित असलंका, निरोशन डिकवेला, चमिका करुणारत्ने, रमेश मेंडिस (चोट के कारण नहीं खेलेंगे), लाहिरु कुमारा, सुरंगा लकमल, दुष्मंता चमीरा, विश्व फनरंडो, जेफ्री वांडरसे, प्रवीण जयविक्रमा, लसित एंबुलडेनिया

बिहार के युवा क्रिकेटर ने तिहरा शतक जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com