वर्ल्‍डकप 2003 के दौरान हरभजन और पाकिस्‍तान के मो. यूसुफ में हुआ था झगड़ा, अकरम और द्रविड़ ने किया था बचाव

वर्ल्‍डकप 2003 के दौरान हरभजन और पाकिस्‍तान के मो. यूसुफ में हुआ था झगड़ा, अकरम और द्रविड़ ने किया था बचाव

Harbhajan Singh की वर्ल्‍डकप 2003 में भारत-पाक मैच के दौरान Mohammed Yousuf से लड़ाई हो गई थी

मैनचेस्टर:

India vs Pakistan: दक्षिण अफ्रीका में वर्ष 2003 (World Cup 2003)में हुए वर्ल्‍डकप के दौरान भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)और पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज मोहम्‍मद यूसुफ (Mohammed Yousuf)के बीच झगड़ा हो गया था. हालत यह थी कि दोनों खिलाड़ी अपने हाथ में छुरी-कांटा लेकर एक दूसरे से लड़ने लग गए थे. बाद में वसीम अकरम (Wasim Akram), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)और जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath)ने दोनों खिलाड़ि‍यों का बीचबचाव कराया था. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)ने मोहम्मद यूसुफ के साथ हुई लड़ाई को याद करते हुए कहा कि अब हमें यह सोचकर हंसी आती है कि हमारे झगड़े के कारण दोनों टीमों के सीनियर खिलाड़ियों को बीच बचाव के लिये आना पड़ा था.

India vs Pakistan: भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच के टिकटों की भारी डिमांड, 60 हजार रु. तक में बिके

भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan)के बीच मैच हमेशा तनावपूर्ण होते हैं और यह घटना इसी मैच के दौरान घटी जब यूसुफ (Mohammed Yousuf) ने हरभजन को लेकर कुछ निजी टिप्पणी की और फिर उनके धर्म के बारे में भी कुछ बात बोली. इसके बाद दोनों अपने हाथों में कांटे लेकर एक-दूसरे से भिड़ गए थे. हरभजन (Harbhajan Singh) ने इस घटना पर हंसते हुए कहा कि ऐसा 16 साल पहले सेंचुरियन में हुआ था. सेंचुरियन मैच हमेशा सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की 98 रन की पारी के लिये याद किया जायेगा लेकिन इसमें विपक्षी टीम के दो खिलाड़ी मैदान के बाहर भिड़ गये थे. मैच में  पाकिस्तान (India vs Pakistan)ने भारत के खिलाफ 270 से ज्यादा रन का स्कोर बनाया था जो उस समय अच्छा स्कोर माना जाता था और भारत पर इस लक्ष्य का पीछा करने का थोड़ा दबाव भी था. हरभजन ने बातचीत में कहा, ‘यह सब एक चुटकुले से शुरू हुआ लेकिन बाद में यह झगड़े में तब्दील हो गया. मुझे उस मैच के लिये प्‍लेइंग XI दश में नहीं लिया गया था और अनिल भाई (कुंबले) उसमें खेल रहे थे.टीम प्रबंधन को लगा कि पाकिस्तान के खिलाफ उनके अच्छे रिकार्ड को देखते हुए वह इसके लिये बेहतर विकल्प थे. मैं थोड़ा निराश था और जब आप अंतिम एकादश में नहीं हो तो यह हो सकता है.'


India vs Pakistan: सचिन की सलाह,आमिर के खिलाफ यह रणनीति अपनाएं भारतीय बल्‍लेबाज..

उन्होंने कहा, ‘‘लंच के समय मैं एक टेबल पर बैठा था और यूसुफ (Mohammed Yousuf) व शोएब अख्तर दूसरी टेबल पर बैठे थे. हम दोनों पंजाबी बोलते हैं और एक-दूसरे की खिंचाई कर रहे थे, तब अचानक उसने निजी टिप्पणी कर दी और फिर मेरे धर्म के बारे में कुछ बोला.'हरभजन (Harbhajan Singh) ने हंसते हुए कहा, ‘फिर मैंने भी तुरंत ऐसा ही करारा जवाब दिया. इससे पहले कि कोई समझ पाता, हम दोनों के हाथ में ‘छुरी-कांटे' थे और हम अपनी कुर्सी से उठकर एक दूसरे पर वार करने के लिये तैयार थे.'लेकिन तब यह घटना हुई थी तो यह इतनी हास्यास्पद नहीं लग रही थी. हरभजन के अनुसार, ‘राहुल द्रविड़ और जवागल श्रीनाथ ने मुझे रोका जबकि वसीम भाई (Wasim Akram) और सईद भाई ने यूसुफ को रोका. दोनों टीमों के सीनियर खिलाड़ी नाराज थे और हमें कहा गया कि यह सही व्यवहार नहीं था.'उन्होंने कहा, ‘इस घटना को अब 16 साल हो गये हैं.अब जब मैं यूसुफ से मिलता हूं तो हम दोनों इस घटना को याद कर हसंते हैं. ' (इनपुट: PTI)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: युवराज सिंह ने की संन्‍यास की घोषणा