India vs New Zealand WTC Final: चौथे दिन का खेल रद्द, नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेंद

Ind vs NZ WTC Final: इससे पहले  5:00 बजे के आस-पास खिलाड़ियों ने लंच लिया था. हालांकि, सुपर-सॉपर्स नियमित अंतराल पर काम काम कर रहे हैं, लेकिन हर बार बारिश ने मैदानकर्मियों की मेहनत पर पानी फेर दिया.  तीसरे दिन खेल रोके जाने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 2  विकेट पर 101 रन थे और भारत के पहली पारी के 217 से अभी भी 116 रन पीछे हैं. विलियमसन 12 और रॉस टेलर बिना खाता खोले क्रीज पर थे.

India vs New Zealand WTC Final: चौथे दिन का खेल रद्द, नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेंद

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड कप्तान केन विलियमसन भारत के लिए मुसीबत साबित हो सकते हैं

खास बातें

  • #WTCFinal का तो बज गया बाजा..!!
  • उफ बारिश! हाय-हाय बारिश !
  • बारिश ने किया बेड़ा गर्क!
साउथम्पटन:

WTC Final live updates: भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथंंप्टन में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंंपियनशिप फाइनल मुकाबले के चौथे दिन का हाल भी ठीक पहले दिन की तरह रहा. बारिश के कारण दिन भर में एक भी गेंद का खेल नहीं हुआ और मैदान का मुआयना करने के बाद अंपायरों ने भारतीय समयानुसार करीब 7:25 मिनट पर दिन भर के खेल को रद्द करने का फैसला लिया. निश्चित ही, चौथे दिन का खेल होने से फैंस में मायूसी छा गयी है और परिणाम के लिहाज से अब इन प्रशंसकों के उत्साह पर भी पानी फिर गया है.

साफ है कि अगर रिजर्व-डे को मिलाकर बाकी दो दिन खेल होता भी है, तो इस मैच में शायद ही परिणाम निकले. इससे पहले  5:00 बजे के आस-पास खिलाड़ियों ने लंच लिया था. हालांकि, सुपर-सॉपर्स नियमित अंतराल पर काम काम कर रहे हैं, लेकिन हर बार बारिश ने मैदानकर्मियों की मेहनत पर पानी फेर दिया.  तीसरे दिन खेल रोके जाने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 2  विकेट पर 101 रन थे और भारत के पहली पारी के 217 से अभी भी 116 रन पीछे हैं. विलियमसन 12 और रॉस टेलर बिना खाता खोले क्रीज पर थे.

तीसरे दिन की बात करें, तो कीवी ओपनर डेवोन कोनवे जैसे ही आउट हुए, ठीक वैसे ही मैदान पर अंधियारा छा गया. बहरहाल अंधेरा होने से पहले इशांत भारत के लिए थोड़ा उजाला लेकर आए और इशांत ने भारत को दूसरी सफलता दिला दी है. जमकर खेल रहे केवोन को इशांत ने मिडऑन पर शमी के हाथों लपकवाकर कप्तान विराट को राहत की सांस दी. लेकिन आउट होने से पहले कोवेन ने 54 रन बनाकर न्यूजीलैंड को सौ के पार पहुंचा दिया. इससे पहले भारत को पहली सफलता जरूर मिली, जब अश्विन ने जमकर खेल रहे टॉम लैथम को शॉर्ट-कवर पर कप्तान विराट के हाथों लपकवाकर न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया, लेकिन इसके बाद कोनवे और कप्तान केन विलियमसन ने मिलकर न्यूजीलैंड को मजबूती प्रदान की. 


भारत को पहली पारी में 217 पर ऑल-आउट करने के बाद न्यूजीलैंड के दोनों ओपनरों लैथम और कोनवे ने अपनी टीम को पिच और हालात के हिसाब बहुत ही शानदार शुरुआत दी. लैथम ने आउट होने से पहले कोनवे के साथ पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की. चायकाल के समय कीवी टीम ने बिना नुकसान के 36 रन बनाए थे. तब लैथम 17 और कोनवे 18 रन बनाकर क्रीज पर थे. हालांकि, भारतीय पेसरों ने अच्छी  गेंदबाजी की, लेकिन तीनों भारतीय सीमर कीवी ओपनरों पर बीस साबित नहीं हो सके. चायकाल से कुछ देर पहले शमी की गेंद पर 20वे ओवर में  लैथम के बल्ले का किनारा लेकर गेंद जरूर गली की तरफ गयी, लेकिन यह रहाणे के सिर के थोड़ा ऊपर से चली गयी. यह मौका न के ही बराबर था. कुल मिलाकर कीवी ओपनरों ने भारतीय सीमरों को कोई मौका नहीं दिया और भारतीय बल्लेबाजों के मुकाबले ज्यादा  विश्वसनीय दिखायी पड़े.

इससे पहले तीसरे दिन भारत की पहली पारी दूसरे सेशन में रवींद्र जडेजा के आखिरी विकेट के रूप में आउट होने के साथ ही 217 रन पर सिमट गयी. एक समय भारत का स्कोर 7 विकेट पर 205 रन था, लेकिन देखते ही देखते कायले जैमिसन ने दूसरी नयी गेंद से भारतीय पुछल्ले क्रम को हत्थे से उखाड़ दिया. एक छोर पर रवींद्र जडेजा बस खड़े रह गए, तो इशांत और बुमराह के रूप में दो लगातार गेंदों पर विकेट गिरने से साफ हो गया कि भारत की पारी कभी भी सिमट सकती है. आखिरी बल्लेबाज शमी के नॉन-स्ट्राइकर होने के साथ ही जडेजा के पास बिल्कुल भी स्पेस नहीं था. और ट्रेट बोल्ड की गेंद को हवा में फ्लिक करने की कोशिश में जडेजा विकेट के पीछे लपके गए.  ये दोनों ही विकेट जैमिसन ने लिए. बुमराह को आउट करने के साथ ही जैमिसन ने अपना पांचवां विकेट लिया. इस समय जैमिसन हैट्रिक पर थे, लेकिन इस गेंद पर मोहम्मद शमी ने चौका जड़कर उन्हें हैट्रिक से वंचित कर दिया. इसी के साथ भारत की पहली पारी 92.1 ओवर में 217 रन पर खत्म हो गयी. बता दें कि पहला सेशन दो घंटे का होगा, जबकि दूसरा और तीसरा सेशन दो घंटे और 15 मिनट का होगा. कुल मिलाकर आज भी 90 की जगह 98 ओवर के खेल की योजना है. अब देखते हैं की बारिश कितने ओवर खेल की इजाजत देती है.

भारत ने लंच के समय 7 विकेट पर 211 रन बनाए. तब जडेजा 15 और इशांत 2 रन बनाकर पिच पर थे कहा जा सका है कि तीसरे दिन का पहला सेशन न्यूजीलैंड के नाम रहा, जिसने भारत के चार विकेट चटकाकर उसके बल्लेबाजों के बड़ा स्कोर खड़ा करने की उम्मीदों पर अच्छा वार किया.  भारत को बड़ा नुकसान कीवी लंबू सीमर जैमिसन ने पहुंचाया, जिन्होंने पहले विराट और फिर पंत को सस्ते में आउट करके भारतीय फैंस को मायूस कर दिया.

बहरहाल, भारत ने सातवां विकेट अश्विन के रूप में अपना सातवां विकेट भी गंवाया, जो पहले सेशन का चौथा विकेट रहा. दूसरी नयी गेंद से पारी के टिम साऊदी के जिस 86वें ओवर में भारत ने 200 के आंकड़े को छुआ, अश्विन उसी ओवर में चौका जड़ने के बाद आउट हो गए. अश्विन से पहले आउट होने वाले बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे  रहे, जिन्होंने 49 रन का योगदान दिया. रहाणे को वैगनर ने विलियमसन ने उनके लिए स्कवॉयर लेग एरिया में दो फील्डर तैनात करके फंसाया और रहाणे गेंद को टैप करने की कोशिश में जाल में फंस गए. 

खेल शुरू होने के कुछ ही देर बाद भारत ने जल्द ही अपना चौथा और पांचवां विकेट गंवाया. और आउट होने वाले बल्लेबाज भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत रहे. कोहली अपने शनिवार के 44 के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके, तो ऋषभ पंत एक बार फिर से अपने पुराने स्वभाव में दिखायी पड़े और बहुत दूर से बल्ला भांजने की कोशिश में स्लिप में लपके गए. इन दोनों को ही जैमिसन ने आउट किया, जो तब तक तीन विकेट चटका चुके थे. फिलहाल आप दोनों देशों की फाइनल इलेवन पर गौर फरमा लें.  

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुबमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, डेवोन कोनवे, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, बीजे वैटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, कायले जैमिसन, नील वैगनर, टिम साऊदी और ट्रेंट बोल्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले मिनी ऑक्शन में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे.