IND vs NZ: ओल्‍डट्रेफर्ड में बारिश का 'खेल', बुधवार को होगा न्‍यूजीलैंड के 5 विकेट पर 211 रन से आगे का मैच

IND vs NZ: ओल्‍डट्रेफर्ड में बारिश का 'खेल', बुधवार को होगा न्‍यूजीलैंड के 5 विकेट पर 211 रन से आगे का मैच

India vs New Zealand: पहले सेमीफाइनल मैच में मंगलवार को बारिश बड़ी बाधा साबित हुई

खास बातें

  • पांच विकेट पर 211 रन से आगे खेलना शुरू करेगा न्‍यूजीलैंड
  • रॉस टेलर 67 और टॉम लैथम 3 रन बनाकर हैं नाबाद
  • बुधवार को भी मुकाबले में बारिश बन सकती है 'विलेन'
मैनचेस्टर:

 India vs New Zealand Semi final: वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) के मुकाबलों को बारिश बेमजा कर रही है. भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल (1st Semi-Final) आज बारिश से बुरी तरह प्रभावित रहा. मैच के टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने जब 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे तभी बारिश शुरू हो गई और खेल रोकना पड़ा इसके बाद बारिश और ग्राउंडस्‍टाफ के बीच मानो लुका-छुपी का खेल चलता रहता. बारिश रुकती तो ग्राउंड स्‍टाफ,  मैदान को खेलने लायक बनाने की मशक्‍कत में जुट जाता लेकिन बारिश फिर शुरू हो जाती. आखिरकार इस 'खेल' में बारिश की जीत हुई और मंगलवार का खेल निलंबित करना पड़ा. बाकी का मैच कल रिजर्व डे को खेला जाएगा. मतलब न्‍यूजीलैंड टीम अपनी पारी 46.1 ओवर में 211 रन से आगे शुरू करेगी. हालांकि मैच के बुधवार को भी बिना किसी बाधा के हो पाने को लेकर भी संदेह है. मौसम विभाग ने बुधवार को मंगलवार से ज्‍यादा बारिश की संभावना जताई है. बारिश के कारण अगर बुधवार को भी खेल संभव नहीं हुआ तो लीग में अपनी पहली पोजीशन और ज्‍यादा अंक के आधार पर टीम इंडिया को फाइनल में 'एंट्री' मिल जाएगी. वैसे,  न्‍यूजीलैंड टीम आज पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया की गेंदबाजी के आगे संघर्ष करती दिखी. कीवी टीम के लिए इस मैच में कप्‍तान केन विलियमसन (67) और अनुभवी बल्‍लेबाज रॉस टेलर (नाबाद 67) ने अर्धशतक जमाए. इसके बावजूद टीम लड़खड़ाते-लड़खड़ाते  46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211  रन ही बना पाई. बारिश के कारण जब खेल रोका गया, उस समय रॉस टेलर 67 और टॉम लैथम 3 रन बनाकर क्रीज पर थे.

SCORECARD

COMMENTARY 


SEE MATCH GRAPHICS

न्‍यूजीलैंड की पारी: आखिरी क्षणों में बारिश की बाधा

टॉस जीतने वाली न्‍यूजीलैंड टीम की पारी मार्टिन गप्टिल और हैनरी निकोल्‍स ने शुरू की. पारी की पहली ही गेंद पर गप्टिल के खिलाफ LBW की अपील हुई, गेंदबाज थे भुवनेश्‍वर कुमार. टीम इंडिया ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में रहा. पहली ही गेंद पर टीम इंडिया ने रिव्‍यू गंवा दिया. भुवी का पहला और जसप्रीत बुमराह का दूसरा ओवर मेडन रहा.  पारी के 17वी गेंद पर न्‍यूजीलैंड का पहला रन बना.चौथे ओवर में बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाते हुए गप्टिल (1) को दूसरी स्लिप में विराट कोहली से कैच करा दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 7 रन था. टीम इंडिया की कसी हुई बॉलिंग और एक विकेट गिरने के कारण न्‍यूजीलैंड को शुरुआती ओवरों में स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ाना मुश्किल हो रहा था. हालत यह रही कि कीवी पारी का पहला चौका आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर हैनरी निकोल्‍स के बल्‍ले से लगा.पहले पावरप्‍ले (10 ओवर) में न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 27 रन तक ही पहुंच पाया था.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड के रनगति में कुछ इजाफा हुआ. 11वें ओवर में निकोल्‍स ने रवींद्र जडेजा और 12वें ओवर में विलियमसन ने पंड्या को चौका लगाया. कीवी टीम के 50 रन 14 ओवर में पूरे हुए.16वें ओवर में बॉलिंग के दौरान हार्दिक पंड्या ग्रोइन इंजुरी से परेशान दिखे, ऐसे में उन्‍हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. 17 ओवर में चहल आक्रमण पर लाए गए. उनकी पहली ही गेंद पर धोनी ने निकोल्‍स की स्‍टंपिंग मिस की, इस गेंद पर वाइड और बाय के रूप में 5 रन गए सो अलग.ऐसे समय जब निकोल्‍स-विलियमसन की साझेदारी भारत के लिए अड़चन बन रही थी, रवींद्र जडेजा ने टीम को दूसरी कामयाबी दिलाई. उन्‍होंने निकोल्‍स (28) को बोल्‍ड कर दिया. क्रीज पर अब विलियमसन का साथ देने रॉस टेलर मैदान पर थे.25 ओवर के बाद भी न्‍यूजीलैंड का रन रेट 4 रन प्रति ओवर के नीचे ही चल रहा था.25 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 83 रन था.

28वें ओवर में चहल को विलियमसन और टेलर ने एक-एक चौका लगाया, इस ओवर में 10 रन बने.न्‍यूजीलैंड के 100 रन 28.1 ओवर में पूरे हुए. इसके कुछ ही देर बाद विलियमसन ने अपना 39वां अर्धशतक 79 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा किया. विलियमसन और टेलर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो गई थी और रनऔसत भी धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा था. 36वें ओवर में चहल भारत के लिए बड़ी कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने केन विलियमसन (67, 95 गेंद, छह चौके) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया.विलियमसन ने तीसरे विकेट के लिए टेलर के साथ 65 रन जोड़े. पिछले मैच की तरह जडेजा ने ओल्‍डट्रेफर्ड में भी बेहतरीन स्‍पैल फेंका और अपने 10 ओवर में 34 रन देकर एक विकेट लिया. ओवर तेजी से निकल रहे थे, ऐसे में न्‍यूजीलैंड के लिए अब जरूरत स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाने की थी. न्‍यूजीलैंड के 150 रन 39 ओवर में पूरे हुए.40 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 155 रन तक ही पहुंच सका था.41वें ओवर में भारत को चौथी सफलता हार्दिक पंड्या ने जेम्‍स नीशाम (12) को दिनेश कार्तिक से कैच कराकर दिलाई.44वें ओवर में रॉस टेलर ने पारी का पहला छक्‍का चहल की गेंद पर लगाया और अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 73 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्‍का जड़ा. चहल के इस ओवर में दो चौके भी लगे.इसमें 18 रन बने.45वें ओवर में भुवी की गेंद पर अम्‍पायर ने टेलर को LBW दे दिया था लेकिन कीवी बल्‍लेबाजी ने रिव्‍यू लिया और इसमें फैसला उनके पक्ष में हुआ.न्‍यूजीलैंड के 200 रन 44.3 ओवर में पूरे हुए.हालांकि भुवनेश्‍वर इस ओवर में ग्रैंडहोम (16)को विकेटकीपर धोनी से कैच कराने में सफल हो गए. न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर जब 46.1 ओवर में 211 रन था तभी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा.

विकेट पतन: 1-1 (गप्टिल, 3.3), 69-2 (निकोल्‍स, 18.2), 134-3 (विलियमसन, 35.2), 162-4 (नीशाम, 40.6), 200-5 (ग्रैंडहोम, 44.4)

डेनियल विटोरी ने बताया,  इसलिए बुमराह को खेलना लगभग नामुमकिन हो गया..

टीम इंडिया ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है. कुलदीप यादव के स्‍थान पर युजवेंद्र चहल को टीम में जगह दी गई है. अफगानिस्‍तान के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले मोहम्‍मद शमी को भी टीम में स्‍थान नहीं मिला है.

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं कोहली और विलियमसन, देखें तस्वीर

विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी से कहा- आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्‍स, केन विलियमसन (कप्‍तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जिमी नीशम, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट.
भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्‍तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, युज़वेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: बांग्‍लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया