India vs England 4th Test: तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड 260/8, सैम कुरेन फिर बने टीम इंडिया की राह में बाधा

Updated: 02 September 2018 16:22 IST

भारत और इंग्‍लैंड के बीच यहां खेला जा रहा चौथा टेस्‍ट मैच रोमांचक फिनिश की ओर बढ़ रहा है. मैच के दूसरे दिन जहां टीम इंडिया कुछ बेहतर स्थिति में नजर आ रहीं थी, वहीं आज तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने के बाद पलड़ा थोड़ा सा मेजबान इंग्‍लैंड टीम के पक्ष में झुकता नजर आ रहा है. मैच के तीसरे दिन के खेल की समाप्ति के समय इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर 91.5 ओवर 8 विकेट पर 260 रन था. सैम कुरेन 37 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

India vs England Live score, 4th Cricket Test Match, Day 3 at Rose Bowl, Southampton
India vs England: जोस बटलर ने इंग्‍लैंड के लिए 69 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली

साउथम्‍पटन:

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्‍ट मैच मैच रोमांचक फिनिश की ओर बढ़ रहा है. मैच के दूसरे दिन जहां टीम इंडिया कुछ बेहतर स्थिति में नजर आ रहीं थी, वहीं आज तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने के बाद पलड़ा थोड़ा सा मेजबान इंग्‍लैंड टीम के पक्ष में झुकता नजर आ रहा है. मैच के तीसरे दिन के खेल की समाप्ति के समय इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर 91.5 ओवर 8 विकेट पर 260 रन था. सैम कुरेन 37 रन बनाकर क्रीज पर हैं. आठवें विकेट के रूप में आदिल राशिद के आउट होते ही तीसरे दिन का खेल समाप्‍त घोषित कर दिया था. इंग्‍लैंड के लिए जोस बटलर ने 69 रनों की बेशकीमती पारी खेलते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. सीरीज में शानदार बल्‍लेबाजी करने वाले हरफनमौला सैम कुरेन अभी भी भारत की राह में बाधा बने हुए हैं.

पहली पारी के आधार पर भारत को मिली 27 रन की लीड कम करने के बाद इंग्‍लैंड का बढ़त 233  रन तक जा पहुंची है. जैसे-जैसे इंग्‍लैंड का स्‍कोर बढ़ेगा, भारतीय टीम की मुश्किलें और बढ़ती जाएंगी. जाहिर है चौथी पारी में 250 रन से अधिक का कोई भी स्‍कोर चेज करना आसान साबित नहीं होने वाला. टीम इंडिया को यदि इस टेस्‍ट में जीत हासिल करनी है तो इंग्‍लैंड के शेष बल्‍लेबाजों को कल चौथे दिन जल्‍दी आउट करने के बाद बल्‍लेबाजी में अच्‍छा प्रदर्शन करना होगा. इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत की पहली पारी 273 रन पर समाप्‍त हुई थी.

पहला सेशन: भारत ने इंग्‍लैंड को दिए तीन झटके

मैच के तीसरे दिन इंग्‍लैंड के दूसरे दिन के स्‍कोर बिना विकेट खोए छह रन से आगे खेलना शुरू किया.भारत की गेंदबाजी की शुरुआत रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा ने की. दिन का पहला चौका पारी के आठवें ओवर में एलिस्‍टर कुक ने ईशांत शर्मा की गेंद पर लगाया.12वें ओवर में अश्विन के स्‍थान पर जसप्रीत बुमराह को आक्रमण पर लाया गया.भारत को पहली कामयाबी बुमराह ने दिलाई, उन्‍होंने कुक (12) को दूसरे स्लिप पर केएल राहुल से कैच कराया. राहुल ने तीन प्रयासों के बाद इस कैच को लपका. कुक की नाकामी का दौर पूरी सीरीज के साथ चौथे टेस्‍ट की दूसरी पारी में भी जारी रहा. इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने आश्‍चर्यजनक रूप से पहले क्रम पर मोईन अली को बैटिंग के लिए भेजा.भारत को जल्‍द ही दूसरी कामयाबी भी मिल गई. ईशांत शर्मा ने पहले क्रम पर प्रमोट किए गए मोईन को ज्‍यादा देर नहीं टिकने दिया. मोईन 9 रन बनाने के बाद ईशांत की गेंद पर स्लिप में राहुल के हाथों लपके गए. राहुल ने सीरीज में अब तक खुद को स्लिप के बेजोड़ फील्‍डर के रूप में साबित किया है. इस दौरान अम्‍पायर की ओर से ईशांत को पिच पर दौड़ने के लिए दो बार चेतावनी भी मिली.18 ओवर के बाद अश्विन को फिर से गेंदबाजी पर लाया गया. इसके बाद जेनिंग्‍स ने रूट के साथ मिलकर इंग्‍लैंड की पारी आगे बढ़ाई और भारत को कुछ देर तक सफलता से वंचित रखा.ऐसे समय जब जेनिंग्‍स और रूट की साझेदारी भारत के लिए मुश्किल का कारण बन रही थी, लंच के ठीक पहले मोहम्‍मद शमी टीम के लिए सफलता लेकर आए. उन्‍होंने जेनिंग्‍स (38 रन, 87 गेंद, छह चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. जेनिंग्‍स के आउट होते ही लंच घोषित कर दिया गया. लंच के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर तीन विकेट पर 92 रन था और जो रूट 30 रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: इंग्‍लैंड ने बेयरस्‍टॉ और रूट के विकेट गंवाए

दूसरे सेशन की भारतीय टीम ने जबर्दस्‍त शुरुआत की और मोहम्‍मद शमी ने अपने अधूरे ओवर की अगली गेंद पर जॉनी बेयरस्‍टॉ को बोल्‍ड कर दिया. बेयरस्‍टॉ गोल्‍डन डक पर आउट हुए, उनके बैटिंग के लिए आने और पेवेलियन लौटने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगा. शमी के इस ओवर की पांचवीं गेंद पर जेनिंग्‍स के आउट होते ही लंच घोषित कर दिया गया था और लंच के बाद इस भारतीय तेज गेंदबाज ने ओवर की आखिरी गेंद पर बेयरस्‍टॉ के विकेट उड़ा दिए. दूसरे छोर से बुमराह गेंदबाजी के लिए आए. इंग्‍लैंड के 100 रन 35.1 ओवर में रूट के चौके के साथ पूरे हुए.39 ओवर के बाद ईशांत और अश्विन को फिर आक्रमण पर लाया गया.रूट और स्‍टोक्‍स के बीच की साझेदारी का दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से अंत इंग्‍लैंड के कप्‍तान के रन आउट होने से हुआ. रूट अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 48 रन के निजी स्‍कोर पर शमी के सटीक थ्रो पर रन आउट हुए.स्‍कोर 122 रन तक पहुंचते-पहुंचते इंग्‍लैंड की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी.रूट की जगह जोस बटलर बैटिंग के लिए आए. बटलर और स्‍टोक्‍स ने इंग्‍लैंड का स्‍कोर 150 रन तक पहुंचाया.चाय के समय इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर 58 ओवर में पांच विकेट खोकर 152 रन था. बेन स्‍टोक्‍स 20 और जोस बटलर 22  रन बनाकर क्रीज पर थे.

आखिरी सेशन: बटलर-कुरेन ने बढ़ाईं मुश्किलें

आखिरी सेशन में भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने की. रूट के आउट होने के बाद इंग्‍लैंड की रनगति बेहद धीमी हो गई थी लेकिन महत्‍वपूर्ण बात यह थी कि उसने कोई विकेट नहीं गंवाया था. विकेट की तलाश में 66वें ओवर में विराट कोहली ने हरफनमौला हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी के लिए बुलाया.भारत के लिए परेशानी का कारण बन रही इस साझेदारी को आखिरकार अश्विन ने स्‍टोक्‍स (30 रन, 110 गेंद, दो चौके) को रहाणे के हाथों स्लिप में कैच कराकर तोड़ा. बटलर और स्‍टोक्‍स ने छठे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की. स्‍टोक्‍स की जगह सैम कुरेन ने ली. इस बीच बटलर ने अश्विन की गेंद पर चौका लगाकर अपना नौवां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 96 गेंदें खेलीं और पांच चौके जमाए. 200 रन पूरे होने के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर जैसे-जैसे बढ़ रहा था, टीम इंडिया के लिए मुश्किलों में इजाफा होता जा रहा था.80 ओवर का खेल होने के बाद भारत ने नई गेंद ली. तीसरे दिन के खेल के आखिरी क्षणों ईशांत को आक्रमण पर लाना भारतीय टीम के लिए अच्‍छा रहा. ईशांत ने जोस बटलर (69 रन, 122 गेंद, सात चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके भारत को बहुमूल्‍य सफलता दिलाई. बटलर और कुरेन ने सातवें विकेट के लिए 55 रन जोड़े.दिन का आखिरी विकेट आदिल राशिद (11) के रूप में शमी के खाते में गया. तीसरे दिन के खेल की समाप्ति पर इंग्‍लैंड का स्‍कोर 91.5 ओवर 8 विकेट पर 260 रन था. भारत के लिए अब तक मोहम्‍मद शमी ने तीन और ईशांत शर्मा ने दो विकेट लिए हैं.

विकेट पतन: 24-1 (कुक, 12.1), 33-2 (मोईन, 15.4), 92-3 (जेनिंग्‍स, 31.5), 92-4 (बेयरस्‍टॉ, 31.6), 122-5 (रूट, 46), 178-6 (स्‍टोक्‍स, 68.1), 233-7 (बटलर, 84.6), 260-8 (राशिद, 91.5) 

Ind vs Eng: तेज गेंदबाज मो. शमी को यह बात कहकर इंग्‍लैंड के जॉनी बेयरस्‍टॉ को डराया..

भारतीय टीम ने इस मैच में वही प्‍लेइंग इलेवन उतारी है जो नॉटिंघम टेस्‍ट में खेली थी. दूसरी ओर, इंग्‍लैंड ने क्रिस वोक्‍स की जगह सैम कुरेन और ओली पोप की जगह मोईन अली को टीम में जगह दी है.

Ind vs Eng: इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान ने कहा, सीरीज 3-2 से जीत सकता है भारत

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), एलिस्‍टर कुक, कीटन जेनिंग्‍स, जॉनी बेयरस्‍टॉ, बेन स्‍टोक्‍स, मोईन अली, सैम कुरेन, आदिल राशिद, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन.
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

Comments
हाईलाइट्स
  • तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय कुरेन 37 रन बनाकर क्रीज पर थे
  • इंग्‍लैंड ने पहली पारी में बनाए थे 246 रन, भारतीय पारी 273 पर सिमटी थी
  • सीरीज में इंग्‍लैंड इस समय 2-1 की बढ़त बनाए हुए है
संबंधित खबरें
IND vs WI 3rd ODI: कोहली का
IND vs WI 3rd ODI: कोहली का 'विराट रिकॉर्ड', वनडे इतिहास में कोई दूसरा नहीं कर सका यह कारनामा
IND vs WI 1st ODI: ये खास
IND vs WI 1st ODI: ये खास 'पांच खास बातें' रहीं पहले वनडे मुकाबले की
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: ऋषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारी के मुरीद हुए क्रिकेट दिग्‍गज, कही यह बात...
Ind vs Eng: ऋषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारी के मुरीद हुए क्रिकेट दिग्‍गज, कही यह बात...
Advertisement