India vs England 3rd Test: जसप्रीत बुमराह ने लिए पांच विकेट, टीम इंडिया जीत से एक विकेट दूर

India vs England 3rd Test: जसप्रीत बुमराह ने लिए पांच विकेट, टीम इंडिया जीत से एक विकेट दूर

India vs England: जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में अब तक 5 विकेट लिए हैं

खास बातें

  • चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 9 विकेट पर 311 रन
  • बटलर ने शतक, स्‍टोक्‍स ने अर्धशतक बनाया, दोनों ने 169 रन जोड़े
  • चौथे दिन आदिल राशिद और जेम्‍स एंडरसन थे नाबाद
नॉटिंघम:

चोट से उबरकर टीम इंडिया में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (85 रन देकर 5 विकेट) के जोरदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने तीसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के खिलाफ जीत की तैयारी कर ली है. विराट कोहली की टीम जीत से एक विकेट दूर है. चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर 9 विकेट पर 311 रन है. आदिल राशिद 30 और एंडरसन 8 रन बनाकर क्रीज पर हैं. मैच के चौथे दिन मेजबान इंग्‍लैंड के दो बल्‍लेबाजों जोस बटलर (106 रन) और बेन स्‍टोक्‍स (62)ने जबर्दस्‍त संघर्षक्षमता का परिचय  दिया. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 169 रन की साझेदारी की. इनकी साझेदारी ने भारतीय खेमे में चिंता बढ़ा दी थी लेकिन जसप्रीत बुमराह ने आखिरी सेशन में लगातार गेंदों पर जोस बटलर और जॉनी बेयरस्‍टॉ को आउट करते हुए भारत को राहत दी. भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड के 9 विकेट 291 के रन पर स्‍कोर कर गिरा दिए थे लेकिन आदिल राशिद ने जेम्‍स एंडरसन के साथ मिलकर 20 रन की साझेदारी की और मैच को पांचवे दिन तक पहुंचा दिया. इंग्‍लैंड के सामने जीत के लिए 521 रन का लक्ष्‍य है.

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्‍लैंड की टीम पहली पारी में महज इंग्‍लैंड टीम 161 रन बनाकर आउट हो गई थी. भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 352 रन बनाकर घोषित की थी और इंग्‍लैंड के समक्ष जीत के लिए 521 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्‍य रखा था. इंग्‍लैंड  पांच टेस्‍ट की सीरीज में इस समय 2-0 की बढ़त बनाए हुए है. ऐसे में भारतीय टीम यदि नॉटिंघम का तीसरा टेस्‍ट जीतती है तो सीरीज बेहद रोमांचक हो जाएगी

पहला सेशन: भारतीय गेंदबाजों ने झटके चार विकेट


मैच के चौथे दिन इंग्‍लैंड ने बिना विकेट खोए 23 रन से आगे खेलना प्रारंभ किया. भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने पहले ही ओवर में सफलता हासिल की. उन्‍होंने ओवर की पांचवीं गेंद पर ओपनर कीटन जेनिंग्‍स (13) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत से कैच करा दिया. अपने अगले ही ओवर में ईशांत ने एलिस्‍टर कुक को भी चलता कर दिया. कुक ने 17 रन बनाए, उनका कैच केएल राहुल ने लपका. स्‍कोर 32 रन तक पहुंचते-पहुंचते इंग्‍लैंड के दोनों ओपनर पेवेलियन लौट चुके थे. पारी के 14वें ओवर में ओली पोप ने ईशांत शर्मा को दो चौके लगाए. इंग्‍लैंड के 50 रन 19वें ओवर में पूरे हुए. भारत के लिए तीसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने कप्‍तान जो रूट (13 रन, 40 गेंद, दो चौके) को दूसरी स्लिप में राहुल से कैच कराके दिलाई. मेजबान टीम अभी संभल भी नहीं पाई थी कि अगले ओवर में उसे ओली पोप (16) का विकेट गंवाना पड़ा, जिन्‍हें तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने तीसरे स्लिप में कप्‍तान विराट कोहली के हाथों में कैद करा दिया. कोहली ने गजब की फुर्ती दिखाते हुए यह कैच पकड़ा. लगातार विकेट गंवा रही इंग्‍लैंड टीम की मुश्किलें बढ़ती जा रही थीं. 27वें ओवर में जोस बटलर को जीवनदान मिला जब बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने कैच ड्रॉप कर दिया.29वें ओवर में हरफनमौला हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी पर लाया गया.चौथे दिन लंच के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 35 ओवर में चार विकेट खोकर 84 रन था. बेन स्‍टोक्‍स 3 और बटलर 19 रन बनाकर क्रीज पर थे. यह सेशन पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा, उसने इंग्‍लैंड के चार विकेट लेते हुए जीत की ओर मजबूती से कदम बढ़ाए.

रवि शास्त्री ने स्वीकार की दूसरे टेस्ट की यह 'बड़ी गलती'

दूसरा सेशन:बटलर-स्‍टोक्‍स बने टीम इंडिया की राह में रोड़ा

लंच के बाद भारतीय टीम की ओर से फेंके गए शुरुआती तीन ओवर मेडन रहे. स्‍टोक्‍स और बटलर की जोड़ी अपने विकेट बचाने के लिए पूरी तरह रक्षात्‍मक मूड ने नजर आ रही थी.लंच के बाद के पांचवें ओवर में बटलर ने ईशांत को दूसरे सेशन का पहला चौका लगाया.इंग्‍लैंड के 100 रन 42.3 ओवर में स्‍टोक्‍स के चौके के साथ पूरे हुए. जल्‍द ही बटलर और स्‍टोक्‍स की साझेदारी के 50 रन पूरे हुए. इन दोनों की साझेदारी को तोड़ने के लिए कप्‍तान कोहली ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह को आक्रमण पर लेकर आए लेकिन इसका कोई लाभ नहीं हुआ. बटलर ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर चौका लगाते हुए अपना 9वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 93 गेंदों का सामना करके 10 चौके लगाए.इस साझेदारी को नहीं तोड़ पाने की हताशा भारतीय गेंदबाजी पर नजर आने लगी थी. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी 57.2 ओवर में पूरी हुई. विकेट पर निगाहें जमने के बाद बटलर खुलकर बल्‍लेबाजी करने लगे थे.चाय के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 62 ओवर में चार विकेट खोकर 173 रन थे. जोस बटलर 67 और बेन स्‍टोक्‍स 42 रन पर नाबाद थे. पहला सेशन जहां टीम इंडिया के नाम रहा था, वहीं दूसरा सेशन इंग्‍लैंड के नाम रहा. इंग्‍लैंड ने इस सेशन में कोई विकेट नहीं गंवाया.

 

तीसरा सेशन: जसप्रीत बुमराह ने दिखाई चमक

तीसरे सेशन का पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका, जिसमें तीन रन बने. चौथी पारी होने के बावजूद विकेट से गेंदबाजों को कोई मदद हासिल नहीं हो रही थी, जैसे-जैसे बटलर और स्‍टोक्‍स की जोड़ी आगे बढ़ रही थी, भारतीय प्रशंसकों की निराशा बढ़ रही थी. स्‍टोक्‍स ने ईशांत की गेंद पर दो रन लेकर अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने स्‍वभाव के विपरीत संयमभरी पारी खेली, 147 गेंदों का सामना करते हुए स्‍टोक्‍स ने अर्धशतक में पांच चौके लगाए.स्‍टोक्‍स के अर्धशतक के साथ ही इंग्‍लैंड टीम 200 रन के पार पहुंची.पारी के 76वें ओवर में बटलर ने शमी को तीन चौके लगाते हुए टेस्‍ट का अपना पहला शतक जमाया. इस दौरान उन्‍होंने 152 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौके लगाए. जल्‍द ही यह साझेदारी 150 रनों के भी पार जा पहुंची. 80 ओवर पूरे होने के बाद भारतीय टीम ने नई गेंद लेने में देर नहीं लगाई. नई गेंद भारत के लिए सफलता लेकर आई. पारी के 83वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने लगातार दो गेंदों पर विकेट लेकर भारतीय खेमे में खुशियां लौटा दीं. उन्‍होंने पहले जमकर खेल रहे बटलर (106 रन, 176 गेंदें, 21 चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. अम्‍पायर के फैसले के खिलाफ बटलर ने तुरंत रिव्‍यू लिया लेकिन इसमें भी दिखाई दिया कि गेंद स्‍टंप के ऊपरी हिस्‍से को छू रही थी. बुमराह ने अगली ही गेंद लाजवाब फेंकी और नए बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टॉ (0)बोल्‍ड हो गए. उंगली में फ्रेक्‍चर के बावजूद बेयरस्‍टॉ बल्‍लेबाजी के लिए उतरे थे और पहली ही गेंद पर पेवेलियन लौटे. बुमराह हैट्रिक पर थे लेकिन वोक्‍स ने ऐसा नहीं होने दिया. बुमराह ने अगले ओवर में क्रिस वोक्‍स को 4 रन के स्‍कोर पर विकेट के पीछे पंत से कैच कराकर भारत को सातवीं सफलता दिलाई. बुमराह का यह पारी का चौथा विकेट रहा.इंग्‍लैंड का आठवां विकेट बेन स्‍टोक्‍स के रूप में गिरा जिन्‍हें 62 रन (187गेंद, छह चौके) के स्‍कोर पर हार्दिक पंड्या ने स्लिप में राहुल से कैच कराया. बुमराह ने अगले ओवर में आदिल राशिद को भी स्लिप में कैच करा दिया था लेकिन ये गेंद नोबॉल निकली. बुमराह की नोबॉल फेंकने की आदत के कारण यह विकेट उनके हाथ से निकल गया.पारी का अंत नजदीक जानकर आदिल राशिद ताबड़तोड़ शॉट लगा रहे थे, उन्‍होंने बुमराह के ओवर में चौका और फिर छक्‍का लगाया. राशिद ने अगले ओवर में भी पंड्या को चौका लगाया.आदिल राशिद को फिर जीवनदान मिला, इस बार शमी की गेंद पर विराट कोहली उनका कैच नहीं पकड़ पाए.राशिद और ब्रॉड ने भारत का जीत के लिए इंतजार बढ़ाते हुए 50 रन की साझेदारी पूरी की.97वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने ब्रॉड (20) को दूसरी स्लिप में राहुल से कैच कराकर इंग्‍लैंड को नौवां झटका दिया. बुमराह का यह नौवां विकेट रहा. चोट के बाद टीम में लौटते हुए उनका यह प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा. पारी में केएल राहुल का यह चौथा कैच रहा. चौथे दिन टीम इंडिया भरसक प्रयास के बावजूद आखिरी विकेट नहीं ले पाई. आदिल राशिद और जेम्‍स एंडरसन ने नाबाद रहते हुए मैच में जीत के लिए भारत को इंतजार पांचवें दिन तक टाल दिया.

विकेट पतन: 27-1 (जेनिंग्‍स, 9.5), 32-2 (कुक, 11.6), 62-3 (रूट, 24.3), 62-4 (पोप, 25.1), 231-5 (बटलर, 82.3), 231-6 (बेयरस्‍टॉ, 82.4), 241-7 (वोक्‍स, 84.4), 241-8 (स्‍टोक्‍स, 85.5), 291-9 (ब्रॉड, 96.2)

इससे पहले, मैच के तीसरे दिनटीम इंडिया के विशाल स्‍कोर के बोझ तले दबी इंग्‍लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत एलिस्‍टर कुक और कीटन जेनिंग्‍स ने की थी. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंका गया पहला ओवर मेडन रहा. ईशांत शर्मा की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में तीन रन बने जबकि बुमराह के अगले ओवर में जेनिंग्‍स ने दो चौके लगाए. इंग्‍लैंड के लिए राहत की बात यह रही कि उसने दूसरी पारी में तीसरे दिन कोई विकेट नहीं गंवाया. कुक और जेनिंग्‍स की जोड़ी ने तीसरा दिन बिना विकेट गंवाए निकाल दिया था.

 

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत: शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्‍मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टर कुक, ओली पोप, कीटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जेम्स एंडरसन, आदिल राशिद, क्रिस वोक्स.