Ind vs Eng 2nd Test: टीम इंडिया की पहली पारी 107 रन पर सिमटी, एंडरसन ने लिए पांच विकेट

Updated: 11 August 2018 15:37 IST

भारतीय बल्‍लेबाज मैच के दूसरे दिन पूरे समय आज इंग्‍लैंड के गेंदबाजों के आगे संघर्ष करते रहे और 35.2 ओवर में पूरी टीम 107 रन बनाकर पेवेलियन लौट आई. इंग्‍लैंड के लिए तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने स्विंग गेंदबाजी का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक पांच विकेट लिए. भारतीय बल्‍लेबाजी का आलम यह रहा कि केवल दो खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन (29)और कप्‍तान विराट कोहली (23) ही 20 रन का आंकड़ा पार कर सके.

India vs England Live score, 2nd Cricket Test Match, Day 2 at  Lord
जेम्‍स एंडरसन ने पांच विकेट लेकर भारतीय बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ दी

लंदन:

बारिश से प्रभावित लॉर्ड्स टेस्‍ट में टीम इंडिया मुश्किल स्थिति में है. मैच का पहला दिन बारिश के कारण पूरी तरह धुलने के बाद दूसरे दिन का खेल भी बारिश से प्रभावित रहा. भारतीय बल्‍लेबाज मैच के दूसरे दिन पूरे समय आज इंग्‍लैंड के गेंदबाजों के आगे संघर्ष करते रहे और 35.2 ओवर में टीम 107 रन बनाकर पेवेलियन लौट आई. इंग्‍लैंड के लिए तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए. भारतीय बल्‍लेबाजी का आलम यह रहा कि केवल दो खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन (29) और कप्‍तान विराट कोहली (23) ही 20 रन का आंकड़ा पार कर सके. मैच के पहले दिन बारिश के चलते टॉस भी नहीं हो पाया था. इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने आज सिक्‍के की उछाल में बाजी मारी और भारतीय टीम को बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. बेशक परिस्थितियां बल्‍लेबाजों के प्रतिकूल थीं लेकिन भारतीय प्‍लेयर्स ने विकेट पर रुकने की कोई इच्‍छाशक्ति नहीं दिखाई और आउट होते रहे. भारतीय पारी के 107 रन पर सिमटते ही दूसरे दिन का खेल समाप्‍त घोषित कर दिया गया. मैच के तीसरे दिन कल इंग्‍लैंड टीम अपनी पारी शुरू करेगी. मैच बारिश से बुरी तरह 'भीगा' रहा है लेकिन भारतीय बल्‍लेबाजों ने खराब प्रदर्शन  करके अपनी मुसीबतें बढ़ा ली हैं.

दूसरे दिन का पहला सेशन भी बारिश से प्रभावित

इंग्‍लैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग के लिए उतरी भारतीय टीम का पहले ही ओवर में विकेट गिर गया. शिखर धवन की गैरमौजूदगी में पारी की शुरुआत मुरली विजय के साथ केएल राहुल ने की लेकिन गेंदबाजों के मददगार विकेट पर जेम्‍स एंडरसन ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर मुरली विजय की सुरक्षा को भेदकर बोल्‍ड कर दिया. विजय खाता भी नहीं खोल पाए. विजय की जगह चेतेश्‍वर पुजारा बैटिंग के लिए आए. पारी के चौथे ओवर में केएल राहुल ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड को चौका लगाकर टीम का खाता खोला. अगले ओवर में राहुल ने एंडरसन को भी चौका लगाया. हालांकि राहुल (8 रन, 14 गेंद, दो चौके) विकेट पर ज्‍यादा देर नहीं टिके और पारी के सातवें ओवर में एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्‍टॉ के दस्‍तानों में जा बैठे. 6.3 ओवर के बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. इसी स्‍कोर पर लंच घोषित कर दिया गया था. इस समय चेतेश्‍वर पुजारा व कप्‍तान विराट कोहली 1-1 रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरे सेशन में हो पाए केवल दो ओवर

लंच के बाद भारत के लिए पहला ओवर ब्रॉड ने फेंका जिसमें 4 रन बने. लंच के बाद भारत ने चेतेश्‍वर पुजारा (1) का विकेट गंवा दिया जो रन आउट हुए. इस मामले में गलती विराट कोहली की रही जो नॉन स्‍ट्राइकर एंड से स्‍टार्ट लेने के बाद वापस लौट गए और पुजारा को विकेट गंवाना पड़ा. इस मैच में भारत के लिए अब तक कुछ अच्‍छा होता नहीं दिखा. पुजारा के आउट होते ही बारिश ने कारण फिर खेल रोक देना पड़ा. इस समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 15 रन था और विराट कोहली 3 रन बनाकर क्रीज पर थे. भारतीय टीम के पिछले 13 रन आउट में पुजारा आठवीं बार इस तरीके से आउट हुए.बाद में इसी स्‍कोर पर टी ब्रेक घोषित कर दिया गया.

आखिरी सेशन में भी भारतीय बल्‍लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन

आखिरी सेशन में एंडरसन ने बारिश के कारण अधूरे रहे ओवर की शेष तीन गेंद फेंकी. आखिरी सेशन का पहला ओवर ब्रॉड ने फेंका. पारी के 11वें ओवर में विराट कोहली ने एंडरसन की पहली ही गेंद पर चौका लगाया. अगले ओवर में अजिंक्‍य रहाणे ने ब्रॉड को चौका जमाते हुए अपना खाता खोला. इसी ओवर में रहाणे को जीवनदान मिला जब चौथे स्लिप में कप्‍तान जो रूट कैच नहीं पकड़ पाए. तीन विकेट बेहद जल्‍दी गिरने के बाद अब भारतीय टीम की बहुत कुछ जिम्‍मेदारी कोहली और रहाणे की जोड़ी पर थी. 17 ओवर के बाद पहले बदलाव के तौर पर क्रिस वोक्‍स को गेंदबाजी के लिए लाया गया. मददगार परिस्थितियों में इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज, भारतीय बल्‍लेबाजों के सामने तमाम मुश्किलें पेश कर रहे थे.20 वें ओवर में वोक्‍स की गेंद पर विराट के स्लिप एरिया में 'एज' निकले. खुशकिस्‍मती से गेंद फील्‍डर के पास तक नहीं पहुंच पाई. विराट कोहली (23 रन, 57 गेंद, दो चौके) आखिरकार वोक्‍स के ही शिकार बने.उनका कैच दूसरे स्लिप में जोस बटलर ने लपका. अच्‍छे फॉर्म में चल रहे विराट के आउट होने से भारत की उम्‍मीदों को करारा झटका लगा. रहाणे का साथ देने के लिए हार्दिक पंड्या क्रीज पर आए. 23वें ओवर में पंड्या ने सैम कुरेन को चौका लगाकर स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचाया.पंड्या काफी जोखिम उठाकर खेल रहे थे, पारी के 24वें ओवर में स्लिप पर उनका कैच बटलर से छूटा और गेंद बाउंड्री के बाहर चौके के लिए पहुंच गई. अगली ही गेंद पर भारतीय हरफनमौला ने फिर ऐसी गलती की और इस बार बटलर ने मुस्‍तैदी से कैच पकड़ लिया. हार्दिक ने वनडे की शैली में बैटिंग करते हुए 10 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाए और पेवेलियन जा बैठे. अगले ओवर में सैम कुरेन ने बेहतरीन गेंद पर नए बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक (1) को बोल्‍ड कर भारत की मुश्किलें और बढ़ा दीं. ऐसा लगा भारतीय बल्‍लेबाज विकेट पर रुककर खेलने की इच्‍छाशक्ति ही नहीं दिखा रहे हैं. पारी के 30वें ओवर में अजिंक्‍य रहाणे (18 रन, 44 गेंद, दो चौके) भी आउट हो गए, उन्‍हें जेम्‍स एंडरसन ने पहले स्लिप में कुक के हाथों कैच कराया. 30 ओवर के खेल में ही भारत में 7 बल्‍लेबाज पेवेलियन लौट चुके थे. कुलदीप यादव (0) और आर. अश्विन (28) के 100 रन के पहले ही आउट होने से टीम इंडिया अंत के करीब पहुंच गई. कुलदीप को एंडरसन और अश्विन को स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने आउट किया.शमी ने चौका जड़ते हुए भारतीय टीम को 100 रन के पार पहुंचाया.ईशांत शर्मा के एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू होते ही भारतीय टीम 107 रन पर सिमट गई. इंग्‍लैंड के लिए जेम्‍स एंडरसन ने पांच और क्रिस वोक्‍स ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 0-1 (विजय, 0.5), 10-2 (राहुल, 6.1), 15-3 (पुजारा, 8.3), 49-4 (कोहली, 21.4), 61-5 (हार्दिक, 23.3), 62-6 (कार्तिक, 24.2), 84-7 (रहाणे, 29.4), 96-8 (कुलदीप, 33.6), 96-9 (अश्विन, 34.2), 107-10 (ईशांत, 35.2)
 

BCCI ने टीम इंडिया का अनुष्‍का शर्मा के साथ फोटो पोस्‍ट किया तो फैंस ने जताई नाराजगी

भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए गए. शिखर धवन की जगह चेतेश्‍वर पुजारा और उमेश यादव की जगह चाइनामैन कुलदीप यादव को टीम में स्‍थान दिया गया. इंग्लैंड की तरफ से ओली पोप टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे हैं, उन्हें डेविड मलान के स्थान पर लिया गया. अदालती कार्रवाई के कारण टीम से बाहर होने वाले आलराउंडर बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को टीम में जगह मिली.

मैच के पहले दिन कल टॉस शुरू होने से पहले बारिश आ गई थी, जिसके कारण तय समय पर टॉस शुरू नहीं हो सका था. बारिश के कारण मैच अधिकारियों ने समय से पहले लंच और फिर टी-ब्रेक की घोषणा कर दी.बाद में बारिश नहीं रुकने पर अम्‍पायरों ने पहले दिन का खेल समाप्‍त घोषित कर दिया. मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी भी क्रिकेटप्रेमियों के लिए अच्‍छी नहीं है. इस सप्ताहांत और सोमवार को भी बारिश का अनुमान लगाया गया है, जिसके कारण बारिश के कारण नियमित ब्रेक देखने को मिल सकते हैं.इंग्लैंड बर्मिंघम में पहला टेस्ट 31 रन से जीतने के बाद पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है. पहले टेस्‍ट में विराट कोहली को छोड़कर भारतीय बल्‍लेबाजों ने बुरी तरह से निराश किया था और टीम को 31 रन की हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में टीम 194 रन का मामूली लक्ष्‍य भी हासिल नहीं कर पाई थी.

गांगुली बोले, 'मेरे जिस इंस्‍टाग्राम पेज से विराट को सलाह दी गई थी, वह फर्जी है'

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी और ईशांत शर्मा.
इंग्‍लैंड: एलिस्‍टर कुक, कीटन जेनिंग्‍स, जो रूट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्‍टॉ, जोस बटलर, क्रिस वोक्‍स, सैम कुरेन, आदिल राशिद, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन.

Comments
हाईलाइट्स
  • 35.2 ओवर में ही ढेर हो गई सितारों से भरी भारतीय टीम
  • भारत के अश्विन और विराट कोहली ही 20 रन के पार पहुंच पाए
  • एंडरसन ने लिए सर्वाधिक पांच विकेट, वोक्‍स को दो विकेट मिले
संबंधित खबरें
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
हार्दिक पंड्या ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो पोस्‍ट किया तो फैंस ने करियर को लेकर दे डाली यह सलाह...
हार्दिक पंड्या ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो पोस्‍ट किया तो फैंस ने करियर को लेकर दे डाली यह सलाह...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: ऋषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारी के मुरीद हुए क्रिकेट दिग्‍गज, कही यह बात...
Ind vs Eng: ऋषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारी के मुरीद हुए क्रिकेट दिग्‍गज, कही यह बात...
Ind vs Eng: बल्‍लेबाज विराट कोहली तो चमके लेकिन कप्‍तानी में नहीं दिखी ऐसी चमक...
Ind vs Eng: बल्‍लेबाज विराट कोहली तो चमके लेकिन कप्‍तानी में नहीं दिखी ऐसी चमक...
Advertisement