Ind vs Eng T20: एलेक्‍स हेल्‍स ने बनाए नाबाद 58 रन, इंग्‍लैंड 5 विकेट से जीता

Updated: 07 July 2018 02:03 IST

एलेक्‍स हेल्‍स के नाबाद 58 रन (41 गेंद, चार चौके और तीन छक्‍के) तथा जॉनी बेयरस्‍टॉ के 28 रन (18 गेंद, दो छक्‍के) की बदौलत इंग्‍लैंड ने आज यहां तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम को 5 विकेट से हरा दिया. इंग्‍लैंड ने भारत की ओर से दिए गए 149 रन के लक्ष्‍य को 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया.

India vs England Live cricket score 2nd T20 Match at Sophia Gardens, Cardiff
मैच में इंग्‍लैंड की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट से जीत हासिल की

कार्डिफ:

एलेक्‍स हेल्‍स के नाबाद 58 रन (41 गेंद, चार चौके और तीन छक्‍के) तथा जॉनी बेयरस्‍टॉ के 28 रन (18 गेंद, दो छक्‍के) की बदौलत इंग्‍लैंड ने आज यहां तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम को 5 विकेट से हरा दिया. इंग्‍लैंड ने भारत की ओर से दिए गए 149 रन के लक्ष्‍य को 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है और रविवार को होने वाले तीसरे मैच में जीतने वाली टीम का ही सीरीज पर कब्‍जा होगा. एलेक्‍स हेल्‍स के साथ डेविड विली 3 रन बनाकर नाबाद रहे. कार्डिफ के मैदान पर इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. भारत की शुरुआत खराब हुई और पहले पांच ओवर में ही टीम ने पांच विकेट गंवा दिए. इन झटकों से टीम आखिर तक उबर नहीं पाई और 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 148 रन ही बना सकी. कप्‍तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 47 और महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 32 रन बनाए.हेल्‍स को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित कया गया.

 

इंग्‍लैंड की पारी: जीत दिलाकर ही वापस लौटे एलेक्‍स हेल्‍स

भारत के 148 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पारी की शुरुआत जेसन रॉय ने धमाकेदार अंदाज में की. उनके साथ जोस बटलर बैटिंग के लिए आए. उमेश यादव के पहले ही ओवर में रॉय ने दो चौके और छक्‍का जमा दिया. ओवर में 14 रन बने.भुवनेश्‍वर कुमार की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में दो रन बने.हालांकि जेसन रॉय ज्‍यादा देर नहीं टिके और उन्‍हें 15 रन के स्‍कोर पर तीसरे ओवर की पहली गेंद पर उमेश यादव ने बोल्‍ड किया.चौथे ओवर में जोरदार फॉर्म में चल रहे बटलर को जीवनदान मिला जब उमेश यादव की गेंद पर विराट ने आसान सा कैच छोड़ दिया. इस जीवनदान का पूरा फायदा लेते हुए बटलर ने अगली ही गेंद पर चौका जमा दिया. हालांकि यह जीवनदान ज्‍यादा भारी नहीं पड़ा और बटलर इसी ओवर में फिर कोहली को कैच थमाकर पेवेलियन लौट गए. इंग्‍लैंड के दोनों ओपनर के पांच ओवर के पहले आउट होने से मैच में रोमांच आ गया था. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 33 रन था.सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए स्पिनर युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया को तीसरी कामयाबी दिलाते हुए जो रूट (9) को बोल्‍ड कर दिया. चहल के गेंदबाजी के लिए आने के बाद इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज परेशानी में नजर आने लगे थे. इंग्‍लैंड के 50रन नौवें ओवर में पूरे हुए.10वें ओवर में कुलदीप यादव आक्रमण पर लाए गए.10 ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 59 रन था.

11 वें ओवर में हेल्‍स ने चहल को छक्‍का और चौका लगाया. ओवर में 13 रन बने. अगले ओवर में कुलदीप को मोर्गन ने चौका और हेल्‍स ने छक्‍का लगाकर स्‍कोर को गति दी. इस ओवर में भी 13 रन बने.14वें ओवर में इयोन मोर्गन (17) को हार्दिक पंड्या ने आउट कर दिया. कैच शिखर धवन ने बाउंड्री पर शानदार तरीके से लपका.15 ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 103  रन था, शेष पांच ओवर में इंग्‍लैंड को जीत के लिए 46 रन की जरूरत थी.मैच रोमांचक फिनिश की ओर बढ़ रहा था.17वें ओवर में हाथ खोलते हुए बेयरस्‍टॉ ने कुलदीप को लगातार दो छक्‍के जड़कर इंग्‍लैंड के फैंस में खुशी की लहर दौड़ा दी. ओवर बेहद महंगा रहा और इसमें 16 रन बने.18वें ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार ने आक्रामक अंदाज में खेल रहे जॉनी बेयरस्‍टॉ (28 रन, 18 गेंद, दो छक्‍के) को कुलदीप यादव से कैच कराकर मैच में रोमांच लौटा दिया.भुवी के इस ओवर में केवल तीन रन बने. आखिरी दो ओवर में इंग्‍लैंड को जीत के लिए 20 रन की जरूरत थी.पारी के 19वें ओवर में उमेश यादव ने 8 रन दिए. आखिरी ओवर में इंग्‍लैंड को जीत के लिए 12 रन की जरूरत थी. आखिरी ओवर की पहली दो गेंद पर हेल्‍स ने भुवनेश्‍वर को छक्‍का और फिर चौका जड़ते हुए मैच का लगभग फैसला कर दिया. इंग्‍लैंड ने लक्ष्‍य 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया.भारत के लिए उमेश यादव ने दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्‍वर, चहल और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 16-1 (रॉय, 2.1), 33-2 (बटलर, 4.6), 44-3 (रूट, 6.5), 92-4 (मोर्गन, 13.1), 126-5 (जॉनी बेयरस्‍टॉ, 17.1)

भारतीय पारी: पहले पांच ओवर में ही गिर गए तीन विकेट

इंग्‍लैंड के आमंत्रण पर भारत की पारी का आगाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने किया लेकिन पारी के पांचवें ओवर तक टीम ने तीन विकेट गंवा दिए. पारी के पहले ओवर में केवल एक रन बना.दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने जैक बाल को पारी का पहला चौका लगाया. हालांकि इस ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित 5 रन बनाकर आउट हो गए. उन्‍हें बटलर ने कैच किया.पांचवें ओवर में लियोम प्‍लंकेट को गेंदबाजी के लिए लाया गया. इस ओवर में दो विकेट गिरने से भारतीय टीम मुश्किल में फंस गई.  ओवर की दूसरी गेंद धवन को 10 के निजी स्‍कोर पर रॉय-मोर्गन की फील्डिंग के कारण रन आउट होना पड़ा जबकि पिछले मैच के हीरो राहुल को प्‍लंकेट ने बोल्‍ड कर दिया. राहुल 6 रन बना पाए. पांच ओवर में टीम इंडिया के 23 के स्‍कोर पर तीन विकेट गिर गए थे.पारी के छठे ओवर में रैना के चौके सहित 8 रन बने. सुरेश रैना ने कप्‍तान कोहली के साथ मिलकर स्‍कोर 50 रन तक पहुंचाया. 10  ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 53  रन था.

11वें ओवर में कोहली ने आदिल राशिद को चौका और फिर छक्‍का लगाकर भारतीय फैंस को जश्‍न मनाने का कुछ मौका दिया. ओवर में 15 रन बने. अगले ओवर में बारी रैना की थी, उन्‍होंने जैक बाल का छक्‍का जमाया.ओवर में 12 रन बने.जब रैना और कोहली की जोड़ी पारी को संभालती नजर आ रही थी तभी आदिल राशिद ने रैना को 27 रन के निजी स्‍कोर पर बटलर के हाथों स्‍टंप करा दिया. चौथा विकेट 79 के स्‍कोर पर गिरा.15 ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट पर 93 रन था.टीम इंडिया का स्‍कोर 16वें ओवर में 100 रन तक पहुंचा. इस ओवर में 8 रन बने.पारी के 17वें ओवर में जॉर्डन को कोहली ने छक्‍का जमाया. इस ओवर में 10 रन बने.अगले ओवर में कोहली भी 47 रन बनाकर आउट हो गए. उन्‍हें डेविड विली ने जो रूट से कैच कराया. कोहली ने 38 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और दो छक्‍के लगाए.टीम इंडिया लगातार विकेट गंवा रही थी, इसके कारण स्‍कोरबोर्ड भी गति नहीं पकड़ पाया. 20 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर 5 विकेट पर 148 रन रहा. जैक बाल की ओर से फेंके गए पारी के आखिरी ओवर में धोनी और पंड्या ने 22 रन बनाए, इसमें धोनी के तीन चौके शामिल रहे. एमएस धोनी 32 और हार्दिक पंड्या 12 रन बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 7-1 (रोहित, 1.6), 22-2 (धवन, 4.2), 22-3 (राहुल, 4.5), 79-4 (रैना, 12.2), 111-5 (कोहली, 17.1)

यह भी पढ़ें:टीम इंडिया ने चोटिल बुमराह की जगह इस तेज गेंदबाज को दिया वनडे टीम में स्‍थान

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट कोहली में जीत की भूख है कॉमन

 

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर, कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल.
इंग्‍लैंड: इयोन मोर्गन (कप्‍तान), जेसन रॉय, जोस बटलर, एलेक्‍स हेल्‍स, जो रूट, जॉनी बेयरस्‍टॉ, डेविड विली, लियोम प्‍लंकेट, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, जैक बॉल.

 

Comments
हाईलाइट्स
  • 149 रन का लक्ष्‍य 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल किया
  • भारतीय टीम ने 20 ओवर में बनाए थे 5 विकेट पर 148 रन
  • सीरीज में 1-1 की बराबरी की, रविवार को होगा निर्णायक टी20
संबंधित खबरें
संजय बांगड़ की छुट्टी तय, ये नाम असिस्टेंट कोच के लिए शॉर्टलिस्ट किए बीसीसीआई ने
संजय बांगड़ की छुट्टी तय, ये नाम असिस्टेंट कोच के लिए शॉर्टलिस्ट किए बीसीसीआई ने
इन बहुत ही
इन बहुत ही 'अहम सवालों' का ठोस जवाब संजय बांगड़ नहीं दे सके इंटरव्यू में
क्रिकेट से मिले
क्रिकेट से मिले 'ब्रेक' के दौरान कैटवॉक करते नजर आए हार्दिक पंड्या, देखें फोटो...
WI vs IND 1st Test Preview: आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में जीत के साथ शुरुआत पर टिकी टीम इंडिया की नजर
WI vs IND 1st Test Preview: आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में जीत के साथ शुरुआत पर टिकी टीम इंडिया की नजर
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के पहले टीम इंडिया मैनेजमेंट के सामने है यह उलझन..
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के पहले टीम इंडिया मैनेजमेंट के सामने है यह उलझन..
Advertisement