IND vs ENG 1st ODI : टीम इंडिया 8 विकेट से जीती, कुलदीप के 6 विकेट के बाद रोहित शर्मा ने जड़ा शतक

Updated: 13 July 2018 01:30 IST

कुलदीप यादव और रोहित शर्मा के जबर्दस्‍त प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच 8 विकेट के बड़े अंतर से जीत लिया है. जहां कुलदीप यादव ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए छह विकेट लिए, वहीं रोहित शर्मा ने मैच में नाबाद 137 की जोरदार पारी खेली. ट्रेंटब्रिज ग्राउंड पर भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए इंग्‍लैंड टीम कुलदीप यादव की फिरकी के आगे नाचती नजर आई. कुलदीप ने 25 रन देकर छह विकेट लेते हुए इंग्‍लैंड को 268 रन के स्‍कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. जवाब में 269 रन का टारगेट टीम इंडिया ने 40.1 ओवर में केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

India vs England Live cricket score 1st ODI at Trent Bridge, Nottingham
टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने मैच में बेहतरीन शतकीय पारी खेली

नॉटिंघम:

कुलदीप यादव और रोहित शर्मा के जबर्दस्‍त प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच 8 विकेट के बड़े अंतर से जीत लिया है. जहां कुलदीप यादव ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए छह विकेट लिए, वहीं रोहित शर्मा ने मैच में नाबाद 137 की जोरदार पारी खेली. ट्रेंटब्रिज ग्राउंड पर भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए इंग्‍लैंड टीम कुलदीप यादव की फिरकी के आगे नाचती नजर आई. कुलदीप ने 25 रन देकर छह विकेट लेते हुए इंग्‍लैंड को 268 रन के स्‍कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. जवाब में 269 रन का टारगेट टीम इंडिया ने 40.1 ओवर में केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. रोहित शर्मा ने 114 गेंदों पर 15 चौकों और चार छक्‍कों की मदद से नाबाद 137 रन की पारी खेली. कप्‍तान विराट कोहली ने 75 और शिखर धवन ने 40 रन बनाए. मैच इस कदर एकतरफा रहा कि टीम इंडिया ने 59 गेंद शेष रहते ही जीत हासिल कर ली. इस जीत के साथ टीम इंडिया तीन वनडे की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है.

भारतीय पारी: रोहित शर्मा और विराट ने की बड़ी पार्टनरशिप

इंग्‍लैंड के 268 रन के जवाब में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने भारतीय पारी को तेज शुरुआत दी. मार्क वुड के पहले ओवर में तीन रन बने लेकिन धवन ने अगले ओवर में डेविड विली पर हमला बोलते हुए तीन चौके ठोक डाले. पारी की शुरुआत में रोहित की तुलना में शिखर ज्‍यादा आक्रामक होकर खेल रहे थे. पांचवें ओवर में उन्‍होंने मार्क वुड को तीन चौके जमाए. 5 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 37 रन था. सातवें ओवर में रोहित शर्मा ने भी हाथ खोलते हुए वुड का छक्‍का लगाया.इसके साथ ही टीम इंडिया के 50 रन पूरे हुए.आठवें ओवर में मोईन अली ने इंग्‍लैंड को पहली सफलता दिलाते हुए धवन (40 रन, 27गेंद, 8 चौके ) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर आदिल राशिद से कैच करा दिया. पहले क्रम पर विराट कोहली बैटिंग के लिए आए. 9वें ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों ने मार्क वुड की फिर खबर लेते हुए तीन चौके जमाए. ओवर में 13 रन बने.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 74 रन था. विकेट की तलाश में मोर्गन 11 वें ओवर में बेन स्‍टोक्‍स और 13वें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर आदिल राशिद को गेंदबाजी के लिए लाए.टीम इंडिया के 100 रन 15वें ओवर में पूरे हुए. 15  ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 104  रन था. इस समय तक रोहित और कोहली दोनों लगभग 100 के स्‍ट्राइक रेट से रन बना रहे थे.20  ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 128 रन था.22 वें ओवर में रोहित शर्मा ने चौका जड़ते हुए अपना 35वां वनडे अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 54 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्‍का लगाया. टीम इंडिया बिना किसी परेशानी के लक्ष्‍य की ओर बढ़ती जा रही थी.अर्धशतक पूरा करने के बाद रोहित ने आदिल राशिद के अगले ही ओवर में दो चौके जमा दिए.25वें ओवर में कोहली ने मार्क वुड को चौका जड़ते हुए अपना 47वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 55 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके जमाए. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई. 25 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 161 रन था.

27वें ओवर में रोहित शर्मा ने मोईन अली को छक्‍का और फिर चौका जमाया. ओवर में 14 रन बने. इन दोनों बल्‍लेबाजों के तेवर को देखकर लग रहा था कि टीम इंडिया इस मैच को जल्‍दी खत्‍म करना चाहती है.31वें ओवर में रोहित ने आदिल राशिद को छक्‍का जड़कर अपना 18वां वनडे शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 82 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और तीन छक्‍के लगाए.रोहित ने इसके बाद मोईन अली के अगले ओवर में भी छक्‍का लगाया.ऐसे समय जब लग रहा था कि टीम इंडिया एक विकेट खोकर ही लक्ष्‍य तक पहुंच जाएगी, कोहली आउट हो गए. उन्‍हें 75 रन (82 गेंद, सात चौके) के निजी स्‍कोर पर आदिल राशिद ने विकेटकीपर बटलर से स्‍टंप कराया. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 167 रन की पार्ट‍नरशिप की.कोहली की जगह केएल राहुल बैटिंग के लिए आए. 35 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 237 रन था. बाद में रोहित और राहुल ने नाबाद रहते हुए 40.1 ओवर में टीम को जीत तक पहुंचा दिया. रोहित 137 और राहुल 9 रन बनाकर नाबाद रहे.  इंग्‍लैंड के लिए दोनों विकेट आदिल राशिद ने हासिल किए.

विकेट पतन: 59-1 (धवन, 7.5), 226-2 (कोहली, 32.6)

इंग्‍लैंड की पारी: कुलदीप के आक्रमण पर आते ही बदल गई तस्‍वीर

lzbl8hwvx

कुलदीप यादव ने वनडे में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 25 रन देकर छह विकेट लिए

इससे, पहले भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग को उतरी इंग्‍लैंड टीम को जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्‍टॉ ने अच्‍छी शुरुआत दी. पहले तीन ओवर में ही स्‍कोर 20 रन तक जा पहुंचा था. पांच ओवर के बाद स्‍कोर 26 रन था. लगभग हर ओवर में एक या दो चौके लगाते हुए इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज स्‍कोर आगे बढ़ा रहे थे.आठवें ओवर में कौल को छक्‍का जड़ते हुए इंग्‍लैंड को 50 रन के पार पहुंचाया.विकेट की आस में कप्‍तान विराट कोहली नौवें ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और 10वें ओवर में हार्दिक पंड्या को आक्रमण पर लेकर आए.10 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 71 रन था.10 ओवर के बाद बॉलिंग के लिए आए चाइनामैन कुलदीप यादव ने जल्‍दी-जल्‍दी तीन विकेट लेकर मैच में रोमांच ला दिया. जेसन रॉय (38 रन, 35 गेंद, छह चौके) को उमेश यादव से कैच कराकर उन्‍होंने भारत को पहली कामयाबी दिलाई. कुलदीप ने अपने अगले यानी पारी के 13वें ओवर में रूट (3) और जॉनी बेयरस्‍टॉ को (38 ) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर टीम को अगली दो सफलताएं दिलाई.15 ओवर के बाद इंग्‍लैंड का तीन विकेट खोकर 83 रन था. कुलदीप के साथ सुरेश रैना के आक्रमण पर आने और तीन विकेट गिरने से इंग्‍लैंड की रनगति धीमी हो गई थी. पारी के 19वें ओवर में मोर्गन ने पंड्या को छक्‍का और फिर चौका जड़ते हुए स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया. 20वें ओवर में चहल ने मोर्गन को 19 रन के स्‍कोर पर रैना से कैच करा दिया.20  ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 107  रन था. भारतीय घुमावदार गेंदबाजों ने इंग्‍लैंड की रनगति पर ब्रेक लगाकर रख दिया था.हार्दिक पंड्या की ओर से फेंके गए पारी के 25वें ओवर में 10 रन बने. 25 ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 134  रन था.

27वें ओवर में कुलदीप यादव को फिर आक्रमण पर लाया गया. ओवर में तीन रन बने. कुलदीप के विपरीत चहल महंगे साबित हो रहे थे. पारी के 28 ओवर में बटलर ने उन्‍हें दो चौके जमाते हुए स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचाया. 30  ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 158 रन था.अर्धशतकीय साझेदारी कर चुकी स्‍टोक्‍स और बटलर की जोड़ी कुलदीप के खिलाफ कोई जोखिम नहीं उठा रही थी जबकि अन्‍य गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक अंदाज में खेल रही थी. बटलर का अर्धशतक 45 बॉल पर पांच चौकों की मदद से पूरा हुआ.ऐसे समय जब बटलर और स्‍टोक्‍स की जोड़ी भारत के लिए मुश्किल बन रही थी, कुलदीप यादव ने बटलर (53) को विकेटकीपर धोनी से कैच कराकर भारत के लिए अहम कामयाबी हासिल की. इंग्‍लैंड के 200 रन 40वें ओवर में पूरे हुए.40  ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 202 रन था. 44वें ओवर में स्‍टोक्‍स का अर्धशतक पूरा हुआ, उन्‍होंने इस दौरान 102 गेंद खेलकर केवल दो चौके लगाए. पारी के 45वें ओवर में कुलदीप ने दो विकेट लेकर इंग्‍लैंड की पारी को पटरी से उतार दिया. उन्‍होंने पहले स्‍टोक्‍स (50) को सिद्धार्थ कौल से कैच कराया और फिर नए बल्‍लेबाज विली को राहुल से कैच करा दिया. इसके साथ ही उन्‍होंने मैच में अपने 6 विकेट पूरे किए. उन्‍होंने वनडे में पहली बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए हैं. यह इंग्‍लैंड में किसी स्पिनर का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण भी रहा. पिछला रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी के नाम पर था, उन्‍होंने केन्‍या के खिलाफ 11 रन देकर पांच विकेट लिए थे.पारी के 48वें ओवर में उमेश ने मोईन अली (24) को कोहली से कैच करा दिया.आखिरी ओवर में इंग्‍लैंड ने आदिल राशिद (22) का विकेट गंवाया. आखिरी विकेट के रूप में लियोम प्‍लंकेट रन आउट हुए. इंग्‍लैंड टीम 268 रन बनाकर आउट हुई. कुलदीप ने छह और उमेश यादव ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 73-1 (रॉय, 10.2), 81-2 (रूट, 12.1), 82-3 (बेयरस्‍टॉ, 12.5), 105-4 (मोर्गन, 19.2), 198-5 (बटलर, 38.6),214-6 (स्‍टोक्‍स, 44.1), 216-7 (विली, 44.6), 245-8 (मोईन, 47.4), 261-9 (राशिद, 49.2), 268-10 (प्‍लंकेट, 49.5)

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा की तारीफ करने पर पाकिस्‍तानी फैंस ने शोएब अख्‍तर को ट्रोल किया

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

 

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

इंग्‍लैंड: इयोन मोर्गन (कप्‍तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्‍टॉ, जो रूट, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, मोईन अली, डेविड विली, लियोम प्‍लंकेट, आदिल राशिद और मार्क वुड.
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव.

Comments
हाईलाइट्स
  • इंग्‍लैंड टीम पहले बैटिंग करते हुए 268 रन पर आउट हुई
  • कुलदीप यादव ने 25 रन देकर छह विकेट हासिल किए
  • रोहित के नाबाद 137 रन से भारत ने लक्ष्‍य दो विकेट खोकर हासिल किया
संबंधित खबरें
Asia Cup 2018: रवींद्र जडेजा बोले,  मुझे किसी को कुछ साबित नहीं करने की जरूरत नहीं
Asia Cup 2018: रवींद्र जडेजा बोले, मुझे किसी को कुछ साबित नहीं करने की जरूरत नहीं
Asia Cup 2018: बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच के दौरान शिखर धवन ने बनाया यह रिकॉर्ड...
Asia Cup 2018: बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच के दौरान शिखर धवन ने बनाया यह रिकॉर्ड...
Asia Cup 2018: बांग्‍लादेश के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने रवींद्र जडेजा की सोशल मीडिया ने यूं की तारीफ...
Asia Cup 2018: बांग्‍लादेश के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने रवींद्र जडेजा की सोशल मीडिया ने यूं की तारीफ...
IND vs BAN: टीम इंडिया की जीत के बाद कप्‍तान रोहित शर्मा ने रवींद्र जडेजा के बारे में कही यह बात...
IND vs BAN: टीम इंडिया की जीत के बाद कप्‍तान रोहित शर्मा ने रवींद्र जडेजा के बारे में कही यह बात...
Asia Cup 2018, IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया, जडेजा बने मैन ऑफ द मैच
Asia Cup 2018, IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया, जडेजा बने मैन ऑफ द मैच
Advertisement