India vs Bangladesh: बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर Shakib al Hasan पर लगा दो साल का बैन, यह है वजह..

India vs Bangladesh: बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर Shakib al Hasan पर लगा दो साल का बैन, यह है वजह..

Shakib Al Hasan ने एक बुकी द्वारा संपर्क किए जाने की जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी

खास बातें

  • बुकी द्वारा संपर्क करने की जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी
  • शाकिब अल हसन ने अपनी गलती को स्वीकार किया
  • शाकिब पर है एक साल का फुल और एक साल का निलंबित बैन

Shakib Al Hasan : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC ) ने बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को दो वर्ष के लिए सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया है. करीब दो वर्ष पहले एक बुकी ने शाकिब से फिक्सिंग के लिए संपर्क किया था लेकिन उन्होंने इसकी जानकारी क्रिकेट की शीर्ष संस्था को नहीं दी (Shakib Al Hasan banned for two years). इस बैन के मायने यह हैं कि शाकिब अब भारत के खिलाफ तीन नवंबर से प्रारंभ होने जा रही तीन मैचों की टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. अगले साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी वे नहीं खेल सकेंगे.

शाकिब पर एक साल का फुल बैन लगाया गया है जबकि एक साल का बैन निलंबित रहेगा. इस प्रतिबंध पर प्रतिक्रिया देते हुए शाकिब ने कहा, 'बेहद अफसोस हैं कि मुझे उस गेम से प्रतिबंधित किया गया है जिसे मैं बेहद प्यार करता हूं. मैं मामले की जानकारी आईसीसी को नहीं देने की गलती स्वीकार करता हूं. आईसीसी का एंटी करप्शन यूनिट खेल में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को लेकर बेहद सख्त रुख अपनाए हुए है और मैंने अपनी जिम्मेदारी का अच्छी तरह से पालन नहीं किया.'

भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा कोलकाता का ईडन गार्डंस..


जानकारी के अनुसार, शाकिब को करीब दो साल पहले बुकी की ओर से फिक्सिंग का ऑफर मिला था लेकिन उन्होंने इसकी जानकारी आईसीसी के एंटी करप्शन और सिक्युरिटी यूनिट  (ACSU)को नहीं दी. अखबार के अनुसार, शाकिब ने ACSU के जांच अधिकारियों के समक्ष इस बात को स्वीकार किया है. प्रोटोकॉल के मुताबिक, यदि किसी खिलाड़ी को इस तरह का कोई ऑफर मिलता है तो इसे आईसीसी को इसकी जानकारी देनी होती है लेकिन शाकिब अल हसन ने ऐसा नहीं किया.बुकी द्वारा संपर्क किए जाने की जानकारी छुपाने को लेकर क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी, शाकिब से नाराज थी और उसने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) से कहा था कि वह शाकिब को अभ्यास से दूर रखे.  इसके बाद शाकिब के भारत दौरे पर आने को लेकर सवाल खड़े हो गए थे और साथ ही उन पर करीब प्रतिबंध का भी खतरा मंडराने लगा था.

बांग्लादेश टीम के भारत दौरे का कार्यक्रम

3 नवंबर, रविवार: पहला टी20इंटरनेशनल (दिल्ली)
7 नवंबर, गुरुवार: दूसरा टी20इंटरनेशनल (राजकोट)
10 नवंबर, रविवार: तीसरा टी20इंटरनेशनल (नागपुर)
14 से 18 नवंबर: पहला टेस्ट मैच (इंदौर)
22 से 26 नवंबर: दूसरा टेस्ट मैच (कोलकाता)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला