IND vs BAN 3rd T20I: इस 'सुपर कमाल' से चाहर ने बुझा दिया बांग्लादेश का सीरीज में 'दीपक'

Updated: 11 November 2019 08:12 IST

ndia vs Bangladesh 3rd T20 : इस हैट्रिक के सात ही दीपक चाहर (Deepak Chahar)  भारत के लिए टी20 में हैट्रिक जड़ने वाले पहले गेंदबाज बन गए, तो उनका यह प्रदर्शन टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी गेंदबाज का किया गया अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उनसे पहले 8 रन देकर छह विकेट साल 2012 में श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने चटकाए थे. जाहिर है कि मैन ऑफ द मैच के लिए दीपक चाहर (Deepak Chahar) को चुनौती देने वाला कोई दूर-दूर तक नहीं था

India vs Bangladesh 3rd T20I, Live Cricket Score
Ind vs Ban Live Score: हैट्रिक जड़ने वाले दीपक चाहर ने ताउम्र याद रखने वाला प्रदर्शन किया

नागपुर:

India vs Bangladesh 3rd T20I: मेजबान भारत और बांग्लादेश के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज के तीसरे व आखिरी और निर्णायक मुकाबले (India vs Bangladesh 3rd T20I ) में भारत ने बांग्लादेश को 30 रन से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया. भारत से मिले 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत ही खराब रही, जब तीसरे ही ओवर में दीपक चाहर (Deepak Chahar, 3.2-0-7-6) ने लगातार दो विकेट चटकाकर जीत का बेहतरीन आगाज रखा, और फिर आखिरी ओवर में भी लगातार दो गेंदों पर विकेट लेकर दीपक चाहर ने जीत को अंजाम देते हुए अपने लिए इस मैच को ताउम्र के लिए यादगार बना दिया. दीपक चाहर ने हैट्रिक सहित मैच में कुल छह विकेट चटकाए. दीपक ने अमिनुल इस्लाम का आखिरी विकेट चटकाने के साथ हैट्रिक को अंजाम दिया.

पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर चाहर ने शैफुल इस्लाम को राहुल के हाथों लपकवाया था, तो बीसवें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर चाहर (Deepak Chahar) ने मुस्तिफजुर रहमान और अमिमुल के विकेट चटकार हैट्रिक जड़ने के साथ ही मैच में बॉल के साथ ऐसा छक्का जड़ डाला, जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले कोई भी गेंदबाज नहीं ही जड़ सका!! इस हैट्रिक के साथ दीपक चाहर (Deepak Chahar)  भारत के लिए टी20 में हैट्रिक जड़ने वाले पहले गेंदबाज बन गए, तो उनका यह प्रदर्शन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी गेंदबाज का किया गया अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उनसे पहले 8 रन देकर छह विकेट साल 2012 में श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने चटकाए थे. जाहिर है कि मैन ऑफ द मैच के लिए दीपक चाहर (Deepak Chahar) को चुनौती देने वाला कोई दूसरा खिलाड़ी दूर-दूर तक नहीं था !!

पारी के बीच में में बांग्लादेशियों पर शिवम दुबे ने भी तब  बेहतरीन वार किया, जब वह मुकाबले में वापस आता दिखाई पड़ रहा था. कुल मिलाकर इस मैच में बांग्लादेश पर भारत ने चार वार किए. पहले बल्लेबाजी में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने मेहमानों पर प्रहार किए, तो गेंदबाजी में यह काम किया दीपक चाहर और शिवम दुबे ने. इसकी अगुवाई दीपक चाहर ने आगे रहकर छह विकेट लेकर की, जिससे बांग्लादेश पूरी तरह पस्त पड़ गया. और उसकी पारी 19.2 ओवरों में 144 रन पर ही सिमट गई. वास्तव में बांग्लादेश का दीपक बुझाने का काम दीपक चाहर (Deepak Chahar) के स्पेल ने ही किया. दीपक चाहर (Deepak Chahar) के इस स्पेल को न केवल आने वाले लंबे समय तक याद किया जाएगा, बल्कि तीसरे टी20 मुकाबले में इस स्पेल ने दीपक के अंतरराष्ट्रीय करियर को एक नई लौ भी प्रदान कर दी है. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर):  दिखने से पहले ही निकल गई पावर!

बांग्लादेश को 175 रनों का पीछा करते हुए पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवरों में अच्छी-खासी पावर की जरूरत थी,  लेकिन तीसरा ओवर खत्म होते-होते ही उसकी पावर दीपक चाहर ने निकाल दी ! लगातार दो गेंदों पर विकेट चटकाकर.  लिटन दास पुल करने की कोशिस में डीप स्कवॉएयर लेग पर लपके गए, तो ठीक अगली गेंद पर सौम्य सरकार ड्राइव को जमीन पर नहीं रख सके. पावर-प्ले की हवा निकल गई!! चौथे ओवर तक बांग्लादेश का स्कोर 2 विकेट पर 13 रन था. छठे ओवर में नईम ने लगातार तीन चौके जड़कर चहल का अच्छा स्वागत किया. इससे बांग्लादेश ने स्कोर को किसी तरह 33 तक जरूर पहुंचा दिया, लेकिन जितने रन शुरू के ओवरों में बनने चाहिए थे, उससे बहुत दूर रह गए बांग्लादेशी, इस समय नईम 20 पर थे, तो मिथुन के थे 2 रन

विकेट पतन: 12-1 (लिटन दास, 2.4), 12-2 (सरकार, 2.5), 110-3 (मिथुन, 12.6), 110-4 (मुश्फिकुर, 13.1), 126-5 (नईम, 15.3), 126-6 (अफीफ हुसैन, 15.4), 130-7 (महमूदुल्लाह, 16.5), 135-8 (शफीफुल, 17.6), 144-9 (मुस्तिफजुर, 19.1), 144-10 (अमिमुल, 19.2)

इससे पहले भारत की शुरुआत इस निर्णायक मुकाबले में अच्छी नहीं रही और दोनों ही ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा सस्ते में ही पवेलियन लौट गए. और न ही भारत पावर-प्ले का ही अच्छा फायदा उठा सका. लेकिन इसके बाद लोकेश राहुल (52 रन, 35 गेंद, 7 चौके) और खासतौर पर खुद को टीम में जमाने की कोशिशों में जुटे श्रेयस अय्यर (62 रन, 33 गेंद, 3 चौके, 5 छक्के) ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए शुरुआती नुकसान से उबारते हुए भारत को एक मजबूत स्कोर की तरफ धकेल दिया. बाद में मनीष पांडे (नाबाद 22 रन, 13 गेंद, 3 चौके) ने भी नाबाद रहते हुए आकर्षक स्ट्रोक खेले. इस कोशिश का नतीजा यह रहा कि टीम इंडिया 20 ओवरों के कोटे में 5 विकेट खोकर 174 रनों तक पहुंचने में कामयाब रही. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): नहीं ही बनी पावर की बात !

शुरुआती छह ओवरों में भारत का प्लान कारगर नहीं ही हो सका. पिच में कुछ नहीं था. गेंद बल्ले पर अच्छी तरह आ रही थी, लेकिन पिछले मैच में धमाकेदार पारी खेलने वाले कप्तान रोहित को जब शैफुल इस्लाम ने दूसरे ही ओवर में बोल्ड कर दिया, तो पावर-प्ले में रन बटोरने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा. इसके बाद शिखर धवन ने गीयर बदलने की कोशिश की. तीसरे ओवर में धवन ने अल अमिन को लगातार दो चौके जड़े, तो मुस्तिफुजर रहमान के फेंके पांचवें ओवर में भी धवन दो चौके बटोरने में कामयाब रहे, लेकिन उनका अंदाज प्रशंसकों को भरोसा देता दिखाई नहीं पड़ा. लगा कि धवन कभी भी पवेलियन लौट सकते हैं औैर शैफुल के छठे ओवर में वह सिर्फ 19 बनाकर आउट होकर अपने सिर पर आलोचकों को तो सवार कर ही गए, वहीं भारत की शुरुआती छह ओवरों को भुनाने की योजना भी फ्लॉप हो गई. वास्तव में भारत का स्कोर इस पिच पर 41से तो कहीं ज्यादा होना ही चाहिए था. साथ ही उसे अपने दोनों इन-फॉर्म  ओपनरों को भी नहीं ही गंवाना चाहिए था. इस समय राहुल 18 और अय्यर 1 पर थे. 

विकेट पतन: 3-1 (रोहित, 1.3), 35-2 (धवन, 5.2), 94-3 (राहुल, 12.1), 139-4 (पंत, 16.1), 144-5 (श्रेयस, 16.5)

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी की दावत दी . भारत ने अपनी इलेवन में एक बदलाव किया है और क्रुणाल पंड्या की जगह मनीष पांडे को इस मैच के लिए टीम में जगह दी, तो वहीं बांग्लादेश ने भी मोसाडेक हुसैन की जगह मिथुन को जगह दी.. चलिए दोनों टीमों की इलेवन पर नजर दौड़ा लीजिए:

बांग्लादेश : महमुदुल्लाह (कप्तान), मोहम्मद नईम, अफिफ हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, अराफत सनी, अल अमिन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शैफुल इस्लाम और मोहम्मद मिथुन

भारत:  रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर,  युजवेंद्र चहल, दीपक चहर, खलील अहमद और शिवम दुबे
 

चलिए जान लीजिए कि सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन की पिच की भविष्यवाणी कैसी रही. वैसे यह अपने इतिहास पर खरी उतरी. 

पिच रिपोर्ट: इस मुकाबले में पिच कोई मुद्दा नहीं बनने जा रही है. यहां पर स्पिनरों को थोड़ा घुमाव मिलेगा. थोड़ी सी घास है और जब गेंद इस पर टप्पा खाएगी, तो घूमेगी. इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को ज्यादा जीत नसीब हुई हैं. बावजूद इसके महमूदुल्लाह ने पहले गेंदबाजी चुनी, लेकिन यह फैसला पूरी तरह से गलत साबित हुआ. 

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

Comments
संबंधित खबरें
IND vs BAN 3rd T20I: शोएब अख्तर बोले, टीम इंडिया ने साबित किया
IND vs BAN 3rd T20I: शोएब अख्तर बोले, टीम इंडिया ने साबित किया 'कौन है बॉस'
IND vs BAN 3rd T20I: ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद दीपक चाहर ने किए कई अहम बिंदुओं पर खुलासे
IND vs BAN 3rd T20I: ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद दीपक चाहर ने किए कई अहम बिंदुओं पर खुलासे
IND vs BAN: Deepak Chahar के जादुई प्रदर्शन को लेकर ICC ने पूछा सवाल तो मिले रोचक जवाब..
IND vs BAN: Deepak Chahar के जादुई प्रदर्शन को लेकर ICC ने पूछा सवाल तो मिले रोचक जवाब..
IND vs BAN: जब नागपुर T20 के
IND vs BAN: जब नागपुर T20 के 'हीरो' दीपक चाहर से युजवेंद्र चहल ने कहा, 'बड़े बेशरम आदमी हो', देखें VIDEO
IND vs BAN 3rd T20I: नागपुर मैच के
IND vs BAN 3rd T20I: नागपुर मैच के 'हीरो' दीपक चाहर ने रणजी ट्रॉफी के अपने डेब्यू मैच में ही किया था 'बड़ा धमाका...
Advertisement