IND vs BAN 3rd T20I: नागपुर मैच के 'हीरो' दीपक चाहर ने रणजी ट्रॉफी के अपने डेब्यू मैच में ही किया था 'बड़ा धमाका...

Updated: 11 November 2019 10:08 IST

Deepak Chahar: कुछ क्रिकेटप्रेमियों को भले ही दीपक चाहर (Deepak Chahar) के नागपुर के धमाकेदार प्रदर्शन पर हैरानी हुई होगी लेकिन क्रिकेट में यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने ऐसा कमाल का प्रदर्शन किया है. रणजी ट्रॉफी में अपने डेब्यू मैच में ही दीपक ने केवल 10 रन देकर आठ विकेट झटके थे.

India vs Bangladesh 3rd T20I: Deepak Chahar had figures of 8/10 on Ranji Trophy debut
India vs Bangladesh: Deepak Chahar ने नागपुर टी20 मैच में हैट्रिक सहित छह विकेट लिए

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला (India vs Bangladesh, 3rd T20I) तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) के नाम रहा. दीपक ने मैच में करिश्माई प्रदर्शन किया. उन्होंने न केवल टी20I में भारत की ओर से पहली हैट्रिक दर्ज की बल्कि इस फॉर्मेट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन भी अपने नाम पर दर्ज किया (Deepak Chahar T20I Hattrick). 27 साल के इस गेंदबाज ने मैच में सात रन देकर छह विकेट हासिल किए. ताज नगरी आगरा में जन्मे लेकिन घरेलू क्रिकेट में राजस्थान की ओर से खेलने वाले दीपक की पहचान भुवनेश्वर की ही तरह स्विंग गेंदबाज के रूप में है. वे आमतौर पर बेहद सटीक होते हैं बल्कि मददगार विकेट पर मैच विनर भी साबित होते हैं. बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम (Indian Team)की धमाकेदार जीत में दीपक चाहर मैच व सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे.

रोहित शर्मा ने बताया, बांग्लादेश के किस बल्लेबाज का विकेट गिरने से मिली थी बड़ी राहत...

कुछ क्रिकेटप्रेमियों को भले ही दीपक चाहर  (Deepak Chahar) के नागपुर के धमाकेदार प्रदर्शन पर हैरानी हुई होगी लेकिन क्रिकेट में यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने ऐसा कमाल का प्रदर्शन किया है. रणजी ट्रॉफी में अपने डेब्यू मैच में ही दीपक ने केवल 10 रन देकर आठ विकेट झटके थे. एक तरह से इस प्रदर्शन के जरिये उन्होंने क्रिकेट में अपने 'धमाकेदार आगाज' का ऐलान कर दिया था. हैदराबाद के खिलाफ इस मैच में दीपक चाहर ने हैदराबाद के खिलाफ पहली पारी में 7.3 ओवर में दो मेडन रखते हुए केवल 10 रन देकर 8 विकेट लिए थे. अपने डेब्यू मैच में भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए वे भारतीय क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बने थे. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दीपक चाहर  (Deepak Chahar) के नाम 126 और लिस्ट ए मैचों में 57 विकेट दर्ज हैं. दीपक और उनके चचेरे भाई राहुल इस समय भारतीय क्रिकेट के भविष्य के खिलाड़ी माने जा रहे हैं. जहां दीपक तेज गेंदबाजी करते हैं, वहीं राहुल दाएं हाथ से लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं. राहुल आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम के सदस्य रहे हैं.

टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो इसी वर्ष अगस्त में भी दीपक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करके अपनी क्षमता दिखाई थी. उन्होंने प्रोविंडेस में खेले गए मैच में केवल चार रन देकर तीन विकेट लिए थे.  इस मैच में उनका गेंदबाजी विश्लेषण 3-1-4-3 था जो विकेट लेने की क्षमता के साथ उनके बेहद कंजूस गेंदबाज होने का भी प्रमाण देता है. इस मैच में दीपक ने ईविन लेविस, सुनील नरेन और शिमरान हेटमायर जैसे तूफानी बल्लेबाजों के विकेट लेकर वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत ही बिगाड़ दी थी. दीपक ने अब तक भारत के लिए एक वनडे और सात टी20 मैच खेले हैं. वनडे में जहां उनके नाम पर एक विकेट दर्ज है. टी20 इंटरनेशनल में दीपक चाहर  ने 10.00 के जबर्दस्त औसत से 14 विकेट लिए हैं. उनका इकोनॉमी रेट 5.75 का है जो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के लिहाज से बेहद अच्छा माना जा सकता है. उम्मीद की जानी चाहिए कि आने वाले समय में भी हमें दीपक चाहर  (Deepak Chahar)से ऐसे और जबर्दस्त प्रदर्शन देखने को मिलेंगे...

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

Comments
हाईलाइट्स
  • पहले रणजी ट्रॉफी मैच में ही लिए थे पारी में 8 विकेट
  • भुवनेश्वर की तरह के गेंदबाज माने जाते हैं दीपक चाहर
  • गेंद को स्विंग कराने में हासिल है महारत
संबंधित खबरें
Deepak Chahar ने तीन दिन में ली दूसरी हैट्रिक, ओवर में हासिल किए चार विकेट लेकिन....
Deepak Chahar ने तीन दिन में ली दूसरी हैट्रिक, ओवर में हासिल किए चार विकेट लेकिन....
BCCI ने चूक करते हुए दीपक चाहर को बताया T20I में भारत का पहला
BCCI ने चूक करते हुए दीपक चाहर को बताया T20I में भारत का पहला 'हैट्रिकधारी' तो महिला कांग्रेस ने किया यह ट्वीट..
IND vs BAN 3rd T20I: ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद दीपक चाहर ने किए कई अहम बिंदुओं पर खुलासे
IND vs BAN 3rd T20I: ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद दीपक चाहर ने किए कई अहम बिंदुओं पर खुलासे
ICC T20 Rankings: नागपुर के करिश्माई प्रदर्शन के बल पर Deepak Chahar ने लगाई 88 पायदान की छलांग..
ICC T20 Rankings: नागपुर के करिश्माई प्रदर्शन के बल पर Deepak Chahar ने लगाई 88 पायदान की छलांग..
IND vs BAN: Deepak Chahar के जादुई प्रदर्शन को लेकर ICC ने पूछा सवाल तो मिले रोचक जवाब..
IND vs BAN: Deepak Chahar के जादुई प्रदर्शन को लेकर ICC ने पूछा सवाल तो मिले रोचक जवाब..
Advertisement