IND vs BAN 2nd T20 Preview: बराबरी हासिल करने के टीम इंडिया के अभियान में बाधा बन सकता है चक्रवात 'महा'..

Updated: 07 November 2019 09:40 IST

India vs Bangladesh 2nd T20: मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात ‘महा’ 6 नवंबर की शाम या 7 नवंबर की सुबह गुजरात के तटीय इलाकों तक पहुंच सकता है. इसके कारण सौराष्ट्र में भारी बारिश या तूफानी हवाएं चलने की आशंका है. भारत को पहले टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में दूसरा मैच यदि बारिश की भेंट चढ़ा तो सीरीज में जीत की उसकी संभावनाएं खत्म हो जाएंगी.

India vs Bangladesh 2nd T20I preview: Visitors aim to cause massive upset
India vs Bangladesh: दिल्ली टी20 मैच में बांग्लादेश ने टीम इंडिया को हराकर हर किसी को हैरान कर दिया था

राजकोट:

India vs Bangladesh 2nd T20: क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में एक बार फिर दबाव में आई टीम इंडिया गुरुवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (India vs Bangladesh 2nd T20I) में जीत के साथ सीरीज बराबर करने के इरादे से उतरेगा. दिल्ली में भीषण प्रदूषण के बावजूद पहला मैच खेला गया था. दूसरे मैच में पर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है (Maha Threat for 2nd T20). मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, चक्रवात ‘महा' 6 नवंबर की शाम या 7 नवंबर की सुबह गुजरात के तटीय इलाकों तक पहुंच सकता है. इसके कारण सौराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात में भारी बारिश या तूफानी हवाएं चलने की आशंका है. भारत को रविवार को पहले टी20 मैच में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में दूसरा मैच यदि बारिश की भेंट चढ़ा तो सीरीज में जीत की उसकी संभावनाएं खत्म हो जाएंगी. तीसरा मैच जीतने की स्थिति में भी वह सीरीज बराबर ही कर पाएगा. दूसरी ओर, बांग्लादेश के लिए यह मैच सीरीज पर कब्जे का मौका होगा. मैच शाम सात बजे से शुरू होगा.

Jasprit Bumrah ने फोटो पोस्ट की तो हरभजन ने 'लुक' को लेकर किया यह कमेंट..

बांग्लादेश के लिए दिल्ली का नतीजा इस लिहाज से बेहतरीन है कि टीम ने पहली बार टी20 में भारत को हराया है और शाकिब अल हसन व तमीम इकबाल जैसे प्रमुख प्लेयर्स की गैरमौजूदगी तथा वेतन संबंधी मुद्दों को लेकर खिलाड़ियों की हड़ताल के बाद यह जीत उसे नसीब हुई है. टीम इंडिया को पिछले कुछ समय में टी20 प्रारूप में वैसी सफलता नहीं मिली है जैसी टीम ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में हासिल की है.  भारत को इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर हार का सामना करना पड़ा जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज बराबर रही. भारत ने टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका का 'क्लीन स्वीप' किया था. नियमित कप्तान विराट कोहली सहित कुछ सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में युवा खिलाड़ियों के पास यह सीरीज अपनी क्षमता दिखाने का मौका है. हालांकि यह सारी चीजें इस पर निर्भर करेंगी कि चक्रवात ‘महा' का शहर के मौसम पर क्या असर पड़ता है. इस चक्रवातीय तूफान के मैच के दिन गुजरात के तट से टकराने की संभावना है.

ऋषभ पंत ने विराट कोहली को बर्थडे विश करते हुए कहा-चाचा तो फैन बोला 'धोनी को.... '

पहले मैच में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)ने स्वीकार किया था कि भारतीय टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई और डीआरएस पर कुछ गलत फैसलों ने भी इस हार में भूमिका निभाई. गुरुवार को होने वाले मैच से पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का फॉर्म और स्ट्राइक रेट भी चिंता का विषय है. दिल्ली में धवन ने 42 गेंद में 41 रन बनाए थे. पूर्व महान बल्लेबाज और कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने कहा कि अगर धवन बाकी दो मैचों में स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी नहीं करते हैं तो और अधिक सवाल उठेंगे. इसके अलावा लोकेश राहुल पर भी दबाव होगा जो टेस्ट टीम में अपनी जगह गंवाने के बाद टी20 एकादश में जगह पक्की करने की कोशिशों में जुटे हैं. पहले मैच में विफल रहे कप्तान रोहित दूसरे मैच में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे.  भारत के युवा खिलाड़ियों से रविवार को काफी उम्मीदें थी लेकिन श्रेयस अय्यर को छोड़कर कोई भी प्रभाव नहीं छोड़ पाया. ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या और पिछले मैच में पदार्पण करने वाले ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube) को अपने चयन को सही साबित करते हुए मुश्किल हालात में योगदान देना होगा. यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन दुबे को एक और मौका देता है या विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को अंतिम एकादश में शामिल करता है. कर्नाटक के बल्लेबाज मनीष पांडे को भी मौका मिल सकता है.

अनुभवहीन गेंदबाजी भी भारतीय टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है. तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दिल्ली में चार ओवर में 37 रन लुटाए थे और 19वें ओवर में उनकी गेंदों पर विरोधी टीम ने लगातार चार चौके मारे थे. दूसरे टी20 में उनकी जगह शारदुल ठाकुर को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पंड्या और वाशिंगटन सुंदर की स्पिन तिकड़ी को विरोधी टीम की रन गति पर अंकुश लगाने के अलावा विकेट भी चटकाने होंगे. बांग्लादेश की बात करें तो नौ मैचों में भारत के खिलाफ पहली टी20 जीत दर्ज करने के बाद बांग्लादेश की टीम सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी. पहले मैच में टीम के सबसे बड़े स्टार मुशफिकुर रहे जिन्होंने 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 60 रन बनाए.

दोनों टीमें इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएंगी..
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, राहुल चाहर, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, क्रुणाल पंड्या, ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर और शारदुल ठाकुर.
 बांग्लादेश: महमूदुल्लाह रियाद (कप्तान), ताईजुल इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, लिटन दास, सौम्य सरकार, नईम शेख, मुशफिकुर रहीम, आफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन सेकत, अमीनुल इस्लाम बिप्लब, अराफात सनी, अबू हिदेर, अल अमीन हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान और शफीउल इस्लाम.

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

Comments
हाईलाइट्स
  • पहले टी20 में 7 विकेट से जीता था बांग्लादेश
  • दिल्ली के मैच में भारतीय गेंदबाजों ने किया था निराश
  • बांग्लादेश के लिए मुशफिकुर रहीम ने खेली थी लाजवाब पारी
संबंधित खबरें
IND vs BAN 2nd T20I: रोहित शर्मा ने खोला अपने लंबे छक्कों का राज, खुद Rohit के मुंह से सुनिए, VIDEO
IND vs BAN 2nd T20I: रोहित शर्मा ने खोला अपने लंबे छक्कों का राज, खुद Rohit के मुंह से सुनिए, VIDEO
IND vs BAN 2nd T20I: Mahmudullah ने गिनवाए राजकोट में दूसरे टी20 में मिली हार के कारण
IND vs BAN 2nd T20I: Mahmudullah ने गिनवाए राजकोट में दूसरे टी20 में मिली हार के कारण
IND vs BAN 2nd T20I: कुछ ऐसे Washington Sundar ने बयां की टी20 में स्पिनर और Yuzvendra Chahal की अहमियत
IND vs BAN 2nd T20I: कुछ ऐसे Washington Sundar ने बयां की टी20 में स्पिनर और Yuzvendra Chahal की अहमियत
बांग्लादेश बनाम भारत लाइव स्कोर, ओवर 16 से 20 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
बांग्लादेश बनाम भारत लाइव स्कोर, ओवर 16 से 20 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
भारत बनाम बांग्लादेश लाइव स्कोर, ओवर 11 से 15 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
भारत बनाम बांग्लादेश लाइव स्कोर, ओवर 11 से 15 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
Advertisement