IND vs BAN 1st Test Preview: 'कमजोर' बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की नजर क्लीन स्वीप पर

Updated: 13 November 2019 14:34 IST

India vs Bangladesh 1st Test: टी20 में 'रेस्ट' के बाद विराट कोहली टेस्ट सीरीज में वापसी कर रहे हैं. ऐसे में मेजबान टीम को पलड़ा बांग्लादेश पर भारी रहेगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की वापसी से उत्साहित टीम इंडिया की नजर एक और 'क्लीन स्वीप' पर टिकी हुई है.

India vs Bangladesh 1st Test Preview: Team India eye clean sweep against weak Bangladesh
India vs Bangladesh: टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के मुकाबले बांग्लादेश को बेहद कमजोर माना जा रहा है

इंदौर:

India vs Bangladesh 1st Test: तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाद बारी अब टेस्ट सीरीज की है. टी20 सीरीज में 2-1 की जीत के बादआत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार से खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश का सामना (India vs Bangladesh 1st Test)करेगी. टी20 में 'रेस्ट' के बाद विराट कोहली टेस्ट सीरीज में वापसी कर रहे हैं. ऐसे में मेजबान टीम को पलड़ा बांग्लादेश पर भारी रहेगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की वापसी से उत्साहित टीम इंडिया की नजर एक और 'क्लीन स्वीप' पर टिकी हुई है. भारतीय टीम ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज एकतरफा अंतर से जीती है. हालांकि इंदौर का यह टेस्ट लाल गेंद से खेला जाएगा लेकिन इस मैच से पहले ही गुलाबी यानी पिंक बॉल चर्चा का विषय बनी हुई है. दरअसल, कोलकाता का ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट पिंक बॉल से खेला जाना है. यह मैच 22 नवंबर से खेला जाएगा और दोनों टीमों के लिये पहला डे-नाइट टेस्ट होगा. मैच सुबह 9.30 बजे शुरू होगा.

India vs Bangladesh: विराट कोहली ने डे-नाइट टेस्ट को इस लिहाज से बताया चुनौतीपूर्ण..

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप कैलेंडर की यह ऐसी सीरीज है जिसमें शानदार फॉर्म में चल रही विराट की टीम की तुलना में बांग्लादेश (Bangladesh Team)को बेहद कमजोर माना जा रहा है. तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के बिना बांग्लादेश के लिए जीत की कल्पना भी मुश्किल है. सीमित ओवरों के क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेशी टीम पारंपरिक प्रारूप में हमेशा कमजोर साबित हुई है. पिछली सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हराने वाली भारतीय टीम के पास अब तक का सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण है. दूसरी ओर बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कप्तान मोमिनुल हक ( Mominul Haque)ने टेस्ट क्रिकेट में दस से भी कम शतक जमाए हैं. मुशफिकुर रहीम और महमुदुल्ला रियाद समर्पित क्रिकेटर हैं लेकिन टेस्ट फॉर्मेट के लिहाज से कद्दावर नाम नहीं हैं.

दूसरी ओर, टीम इंडिया की बात करें तो इसके कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक जमा चुके हैं जबकि अजिंक्य रहाणे के नाम 11 और चेतेश्वर पुजारा के नाम 18 शतक हैं. बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान, तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज के लिये भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना काफी कठिन होगा. इन तीनों से पहले उन्हें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा से पार पाना होगा जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां बिखरने में सक्षम हैं. भारतीय गेंदबाज मिलकर 800 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं लिहाजा इसे बेमेल मुकाबला कहा जाये तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. बांग्लादेशी टीम शाकिब की कप्तानी में पिछला टेस्ट अफगानिस्तान से हार गई थी. शाकिब दो साल के निलंबन के कारण क्रिकेट से दूर हैं. होल्कर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है.इसकी बाउंड्री छोटी है लेकिन पिच में उछाल है. मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे जबकि रविंद्र जडेजा और आर अश्विन स्पिन का जिम्मा लेंगे. पिच की उछाल को देखते हुए ईशांत शर्मा को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है.

दोनों टीमें इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएंगी..
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा , कुलदीप यादव] शुभमन गिल, हनुमा विहारी और ऋषभ पंतण.
बांग्लादेश : मोमिनुल हक (कप्तान) , इमरूल कायेस, मुशफिकुर रहीम, महमुदुल्ला रियाद, मोहम्मद मिथुन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, मुस्तफिजुर रहमान, नईम हसन, सैफ हसन, शादमान इस्लाम, तैजुल इस्लाम, अबु जायेद, इबादत हुसैन और मुसद्दक हुसैन. 

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

Comments
हाईलाइट्स
  • टी20 सीरीज में 'रेस्ट' के बाद विराट ने की वापसी
  • बांग्लादेश टीम में नहीं हैं तमीम और शाकिब अल हसन
  • विराट के नेतृत्व में टेस्ट में जोरदार प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया
संबंधित खबरें
Ind vs Ban 2nd Test: बांग्लादेश कप्तान मोमिनुल हक ने हार के बाद व्यक्त किए ये विचार
Ind vs Ban 2nd Test: बांग्लादेश कप्तान मोमिनुल हक ने हार के बाद व्यक्त किए ये विचार
Ind vs Ban 2nd Test: टीम विराट ने तो वह कर डाला, जो 142 साल के टेस्ट इतिहास में कोई टीम नहीं कर सकी
Ind vs Ban 2nd Test: टीम विराट ने तो वह कर डाला, जो 142 साल के टेस्ट इतिहास में कोई टीम नहीं कर सकी
Ind vs Ban 2nd Test: रिद्धिमान साहा ने कहा, गुलाबी गेंद के साथ विकेटकीपिंग करना चुनौतीपूर्ण होगा
Ind vs Ban 2nd Test: रिद्धिमान साहा ने कहा, गुलाबी गेंद के साथ विकेटकीपिंग करना चुनौतीपूर्ण होगा
IND vs BAN: इन वजहों से मयंक अग्रवाल जल्द बन सकते हैं वनडे टीम का भी हिस्सा
IND vs BAN: इन वजहों से मयंक अग्रवाल जल्द बन सकते हैं वनडे टीम का भी हिस्सा
ICC Test Ranking: मयंक अग्रवाल और मोहम्मद शमी ने हालिया ICC Test ranking  में हासिल की यह
ICC Test Ranking: मयंक अग्रवाल और मोहम्मद शमी ने हालिया ICC Test ranking में हासिल की यह 'बड़ी उपलब्धि'
Advertisement