India vs Bangladesh: वर्ष 2015 में खेला गया था पहला डे-नाइट टेस्‍ट, 'पिंक बॉल' क्रिकेट से जुड़े 10 खास Records..

Updated: 22 November 2019 11:00 IST

India vs Bangladesh: टेस्ट रैकिंग में भले ही भारत दुनिया की नंबर एक टीम हो लेकिन डे-नाइट टेस्ट के मामले में यह 'फिसड्डी' ही है. पहला डे-नाइट टेस्ट वर्ष नवंबर, 2015 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, इसके चार साल बाद भारतीय टीम दूधिया रोशनी में अपना पहला टेस्ट खेलेगी.

India vs Bangladesh: 10 records you need to know about Day-night Tests
Azhar Ali ने नाम पर डे-नाइट टेस्ट का सर्वोच्च निजी स्कोर (302 रन) दर्ज है

India vs Bangladesh 2nd Test: कोलकाता का ईडन गार्डंस (Eden Gardens,Kolkata)22 नवंबर को नया इतिहास रचने को तैयार है. देश का यह मशहूर मैदान भारत में पहले डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test)मैच की मेजबानी करेगा. भारत और बांग्लादेश, दोनों ही टीमों के लिए यह पहला मौका होगा जब वे डे-नाइट टेस्ट खेलेंगी. टेस्ट रैकिंग में भले ही भारत दुनिया की नंबर एक टीम हो लेकिन डे-नाइट टेस्ट के मामले में यह 'फिसड्डी' ही है. पहला डे-नाइट टेस्ट वर्ष नवंबर, 2015 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, इसके चार साल बाद भारतीय टीम दूधिया रोशनी में अपना पहला टेस्ट खेलेगी. नजर डालते हैं अब तक पांच दिन के क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने के लिहाज से शुरू किए गए डे-नाइट टेस्ट से संबंधित 10 बातों पर..

1. भारत (Indian Team)22 नवंबर को डे-नाइट टेस्ट खेलने वाली नौवीं टीम बनेगा. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, श्रीलंका और जिम्बाब्वे की टीम पिंक बॉल यानी डे-नाइट टेस्ट खेल चुकी है.भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला दूसरा टेस्ट, डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से ऐसा 12वां मैच होगा.


2. ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Team)ने अब तक सबसे ज्यादा पांच डे-नाइट टेस्ट खेले हैं. मजे की बात यह है कि डे-नाइट टेस्ट में उसका सफलता का रिकॉर्ड 100 फीसदी है. अपने सभी डे-नाइट टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया टीम ने जीत हासिल की है.


3. डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन पाकिस्तान के अजहर अली (Azhar Ali)के नाम दर्ज हैं. उन्होंने डे-नाइट टेस्ट की छह पारियों में 456 रन बनाए हैं, इसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं.


4. डे-नाइट टेस्ट में रनों के मामले में  स्टीव स्मिथ (Steve Smith)दूसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के 'रन मशीन' स्मिथ ने आठ पारियों में 405 रन बनए हैं जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक हैं. डे-नाइट टेस्ट में स्मिथ का सर्वोच्च स्कोर 130 रन है.


5. डे-नाइट टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर पाकिस्तान के अजहर अली (Azhar Ali) के नाम पर है. उन्होंने वर्ष 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में 302 रन की पारी खेली थी.


6. डे-नाइट टेस्ट में दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर इंग्लैंड के एलिस्टर कुक के नाम है जिन्होंने वर्ष 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 243 रन की पारी खेली थी.


7. अजहर अली, स्टीव स्मिथ और एलिस्टर कुक के अलावा हेनरी निकोलस, उस्मान ख्वाजा, असद शफीक, जो रूट, शॉन मार्श, एडेन मार्कराम, फाफ डु प्लेसिस, डेरेन ब्रावो, पीटर हैंड्सकोंब, स्टीफन कुक तथा  केन विलियमसन वे अन्य बल्लेबाज हैं जो डे-नाइट टेस्ट में शतक लगा चुके हैं.


8. पाकिस्तान के असद शफीक (Asad Shafiq)डे-नाइट टेस्ट में दो बार शतक जमाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं.


9.ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टॉर्क ( Mitchell Starc)डे-नाइट टेस्ट के लिहाज से सबसे कामयाब बॉलर हैं, उन्होंने पांच मैचों में 26 विकेट लिए हैं. एक बार वे पारी में पांच या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं. जोश हेजलवुड इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं, उन्होंने चार मैचों में 21 विकेट लिए हैं.

10. डे-नाइट टेस्ट में गेंदबाजी के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ विश्लेषण वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू (Devendra Bishoo)के नाम पर हैं, उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 2016 में 49 रन देकर 8 विकेट लिए थे.

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

Comments
संबंधित खबरें
भारत दौरे पर एक भी मैच नहीं खेले बांग्‍लादेश के सैफ हसन लेकिन
भारत दौरे पर एक भी मैच नहीं खेले बांग्‍लादेश के सैफ हसन लेकिन 'इस कारण' देना पड़ा जुर्माना..
Yuzvendra Chahal ने Rohit Sharma को लेकर की
Yuzvendra Chahal ने Rohit Sharma को लेकर की 'चुहल', बोले-कीप इट अप यंगस्‍टर..
BCCI अध्‍यक्ष Sourav Ganguly ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर क‍िया तो बेटी सना ने यूं ली चुटकी...
BCCI अध्‍यक्ष Sourav Ganguly ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर क‍िया तो बेटी सना ने यूं ली चुटकी...
इसिलए सौरव गांगुली ने डे-नाइट टेस्ट की तुलना की वर्ल्ड कप फाइनल से, खुलकर की
इसिलए सौरव गांगुली ने डे-नाइट टेस्ट की तुलना की वर्ल्ड कप फाइनल से, खुलकर की 'दिल की बात'
IND vs BAN 2nd Test: विराट कोहली ने दी एलन बॉर्डर को पटखनी, अब ये दिग्गज भी नहीं बचेंगे
IND vs BAN 2nd Test: विराट कोहली ने दी एलन बॉर्डर को पटखनी, अब ये दिग्गज भी नहीं बचेंगे
Advertisement