Ind vs Aus 4th Test: चेतेश्‍वर पुजारा ने सीरीज में जमाया तीसरा शतक, मयंक का अर्धशतक

Updated: 03 January 2019 13:30 IST

चेतेश्‍वर पुजारा के शतक (नाबाद 130) और ओपनर मयंक अग्रवाल के अर्धशतक (77) की बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) चौथे टेस्‍ट के पहले दिन ही अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. सिडनी टेस्‍ट के पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय टीम इंडिया का स्‍कोर चार विकेट पर 303 रन था.

India vs Australia, 4th Test Match, Day 1 live from Sydney Cricket Ground, Sydney
India vs Australia: भारत के लिए मैच में पुजारा और मयंक अग्रवाल ने शानदार पारियां खेलीं

सिडनी:

चेतेश्वर पुजारा (130) की नाबाद शतकीय पारी के दम पर विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन चार विकेट के नुकसान पर 303 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया है. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG)पर खेले जा रहे इस टेस्‍ट के पहले दिन खेल समाप्ति के समय पुजारा के साथ हनुमा विहारी (39) नाबाद लौटे हैं. भारत के लिए आज ओपनर मयंक अग्रवाल ने भी 77 रन की शानदार पारी खेली. मयंक ने इससे पहले मेलबर्न में अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में भी अर्धशतक जमाया था. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं मिचेल स्टॉर्क और नाथन लियोन को एक-एक विकेट मिला. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने आज टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय टीम में रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल और ईशांत शर्मा की जगह कुलदीप यादव को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया है. भारतीय टीम के पास सीरीज के इस आखिरी टेस्ट में जीत दर्ज कर इतिहास रचने का मौका है. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम फिलहाल सीरीज में 2-1 से आगे है. भारत अगर मैच ड्रॉ भी करा लेता है तो भी वह 2-1 से सीरीज जीत लेगा. अगर ऐसा होता है तो यह ऑस्ट्रेलिया में उसकी पहली टेस्‍ट सीरीज जीत होगी.

विकेट पतन: 10-1 (राहुल, 1.3), 126-2 (मयंक, 33.6), 180-3 (कोहली, 52.5), 228-4 (रहाणे, 70.2) 

विराट कोहली ने कहा, सिडनी में भारत का टेस्‍ट सीरीज जीतना इस लिहाज से होगा खास..

पुजारा ने 250 गेंद में 16 चौकों की मदद से नाबाद 130 रन की पारी खेलने के अलावा हनुमा विहारी (नाबाद 39) के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रन की अटूट साझेदारी की. इससे पहले उन्होंने मयंक अग्रवाल (77) के साथ दूसरे विकेट के लिए 116 जबकि कप्तान विराट कोहली (23) के साथ तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की. यह पहला मौका है जब पुजारा ने किसी सीरीज में तीन शतक जड़े हैं. यही नहीं, उन्‍होंने अपनी इस पारी के दौरान किसी सीरीज में सर्वाधिक गेंद खेलने के लिहाज से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. वह मौजूदा सीरीज में अब तक 1135 गेंद का सामना करते हुए 458 रन बना चुके हैं. इससे पहले उन्होंने 2016-17 में 1049 गेंद का सामना करते हुए 405 रन बनाए थे. रनों के लिहाज से भी यह किसी सीरीज में पुजारा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.चेतेश्‍वर  ने 2012-13 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत में चार टेस्ट की सीरीज में 438 रन बनाए थे.

विराट कोहली ने कहा, सिडनी में भारत का टेस्‍ट सीरीज जीतना इस लिहाज से होगा खास..

मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सुबह फिटनेस टेस्ट में नाकाम रहे और मैच से बाहर हो गए. ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत मिचेल स्टार्कऔर जोश हेजलवुड ने की. मेलबर्न टेस्ट से बाहर रहने के बाद वापसी कर रहे लोकेश राहुल (09) एक बार फिर नाकाम रहे और दूसरे ओवर में ही हेजलवुड की गेंद पर पहली स्लिप में शॉन मार्श को कैच दे बैठे. जनवरी 2018 से विदेशी सरजमीं पर 12 टेस्ट में भारत की यह छठी सलामी जोड़ी थी. इस दौरान विदेशी सरजमीं पर 23 पारियों में सलामी साझेदारी का औसत सिर्फ 21.56 रहा है. दूसरे छोर पर मयंक अग्रवाल ने कर्नाटक के अपने साथी बल्लेबाज राहुल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया और एक बार फिर ठोस बल्लेबाजी करते हुए कुछ अच्छे कवर ड्राइव लगाए. उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर रन गति में इजाफा किया. भारत ने पहले घंटे में एक विकेट पर 46 रन बनाए जबकि मौजूदा दौरे पर कम रन गति सामान्य बात रही है.

अग्रवाल और पुजारा ने 104 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. कप्तान टिम पेन ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (88 रन पर एक विकेट) को 22वें ओवर में पहली बार मौका दिया. मौजूदा सीरीज में लियोन पहली बार इतनी देर से गेंदबाजी करने आए. लंच के बाद अग्रवाल और पुजारा ने आक्रामक रुख अपनाया और 178 गेंद में 100 रन की साझेदारी पूरी की.अग्रवाल ने 96 गेंद में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने नाथन लियोन पर दो छक्के भी मारे. अग्रवाल मजबूती से शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 34वें ओवर में लियोन की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग ऑफ पर स्टार्क को कैच दे बैठे. अग्रवाल इस गैरजरूरी शॉट को खेलने के बाद काफी निराश दिखे. उन्होंने 112 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के मारे.

कप्‍तान कोहली ने हेजलवुड पर चौके के साथ खाता खोला. ऑस्ट्रेलिया ने रन गति कम रखने के लिए नकारात्मक गेंदबाजी का भी सहारा लिया. पुजारा पर हालांकि इसका अधिक असर नहीं पड़ा और वह अच्छी लय में दिखे. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 134 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने लंच से पहले लेग स्पिनर मार्नस लाबुशेन के ओवर में तीन चौके मारे. चाय के बाद भारत ने पांचवीं गेंद पर ही कप्तान कोहली का विकेट गंवा दिया जो हेजलवुड की गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश में विकेटकीपर पेन को कैच दे बैठे. इसके बाद पुजारा ने मिचेल स्‍टॉर्क पर लगातार दो चौकों के साथ अपना स्कोर 90 रन के पार पहुंचाया. स्‍टॉर्क ने बाउंसर पर अजिंक्य रहाणे (18) को पेन के हाथों कैच कराके भारत का स्कोर चार विकेट पर 228 रन किया और पुजारा के साथ उनकी 48 रन की साझेदारी का अंत किया. पुजारा ने स्‍टॉर्क की गेंद पर चौके के साथ 199 गेंद में 18वां शतक पूरा किया. विकेट की आस में ऑस्ट्रेलिया ने 80 ओवर के बाद दूसरी नई गेंद भी ली लेकिन पुजारा और हनुमा विहारी ने मेजबान टीम को सफलता से महरूम रखा. भारत ने इस बीच 88वें ओवर में 300 रन पूरे किए. भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेले, आचरेकर का बुधवार को निधन हो गया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम भी अपने पूर्व क्रिकेटर बिल वाटसन के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेल रही है. वाटसन का दिसंबर में निधन हो गया था.

वीडियो: मेलबर्न की जीत के बाद विराट बोले, यहां से ट्रॉफी लेकर जाएंगे

दोनों टीमें इस प्रकार हैं 

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली,अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह.
ऑस्‍ट्रेलिया: टिम पेन (कप्‍तान), मार्कस हैरिस, उस्‍मान ख्‍वाजा, मार्नस लाबुचागे, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, ट्रेविस हेड, पैट कमिंस, मिचेल स्‍टॉर्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड. (इनपुट:एजेंसी)

Comments
हाईलाइट्स
  • पहले दिन टीम इंडिया का स्‍कोर 4 विकेट पर 303 रन
  • चेतेश्‍वर पुजारा ने सीरीज में अपना तीसरा शतक बनाया
  • मयंक अग्रवाल ने बनाए 77 रन, हनुमा 39 रन बनाकर हैं नाबाद
संबंधित खबरें
शिखर धवन ने रोहित शर्मा और
शिखर धवन ने रोहित शर्मा और 'सर' रवींद्र जडेजा का यूं दिया परिचय, देखें VIDEO
India vs South Africa 2nd T20I: विराट कोहली ने खुद को साबित किया टी20 का
India vs South Africa 2nd T20I: विराट कोहली ने खुद को साबित किया टी20 का 'किंग', टीम इंडिया 7 विकेट से जीती
BCCI ने ऑफ स्पिनर R. Ashwin को दी बर्थडे की बधाई, पोस्ट किया यह खास VIDEO
BCCI ने ऑफ स्पिनर R. Ashwin को दी बर्थडे की बधाई, पोस्ट किया यह खास VIDEO
टीम इंडिया के कोच Ravi Shastri ने Rishabh Pant को दे डाली यह वार्निंग...
टीम इंडिया के कोच Ravi Shastri ने Rishabh Pant को दे डाली यह वार्निंग...
यह सफाई दी Virat Kohli ने MS Dhoni को लेकर किए गए ट्वीट के बारे में
यह सफाई दी Virat Kohli ने MS Dhoni को लेकर किए गए ट्वीट के बारे में
Advertisement