Ind vs Aus 3rd Test: चेतेश्‍वर पुजारा का शतक, टीम इंडिया ने पहली पारी में बनाया विशाल स्‍कोर

Updated: 27 December 2018 13:32 IST

मेलबर्न टेस्‍ट मैच में दबाव ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर है. चेतेश्‍वर पुजारा के शतक (106 रन) और मयंक अग्रवाल, कप्‍तान विराट कोहली व रोहित शर्मा के अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में विशाल स्‍कोर बनाया है. बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के दूसरे दिन गुरुवार को भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित की.जहां चेतेश्‍वर पुजारा ने शतकीय पारी खेली, वहीं मयंक अग्रवाल 76, विराट कोहली 82 और रोहित शर्मा ने नाबाद 63 रन बनाने में कामयाब रहे.

India vs Australia, 3rd Test Live, Day 2 at Melbourne Cricket Ground, Melbourne
भारत के लिए चेतेश्‍वर पुजारा ने 106 रन की बेहतरीन पारी खेली

मेलबर्न:

मेलबर्न टेस्‍ट मैच में दबाव ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर है. चेतेश्‍वर पुजारा के शतक (106 रन) और मयंक अग्रवाल, कप्‍तान विराट कोहली व रोहित शर्मा के अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में विशाल स्‍कोर बनाया है. बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के दूसरे दिन गुरुवार को भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित की.जहां चेतेश्‍वर पुजारा ने शतकीय पारी खेली, वहीं मयंक अग्रवाल 76, विराट कोहली 82 और रोहित शर्मा ने नाबाद 63 रन बनाने में कामयाब रहे. जवाब में दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी का स्‍कोर छह ओवर के बाद बिना विकेट खोए 8 रन था. एरॉन फिंच 3 और मार्कस हैरिस  रन बनाकर नाबाद हैं. मैच के तीसरे दिन कल टीम इंडिया की कोशिश ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को कम स्‍कोर पर समेटने की कोशिश होगी. इसके लिए गेंदबाजों को लगातार विकेट झटकने होंगे.

भारत के 443 रन (पारी घोषित) के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पारी एरॉन फिंच और मार्कस हैरिस ने शुरू की. इन दोनों ने ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के शुरुआती ओवरों में पूरी सावधानी बरती और आक्रामक स्‍ट्रोक खेलने से परहेज किया. पारी के चौथे ओवर में जसप्रीत बुमराह के सामने ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर हैरिस तमाम परेशानी में नजर आए. ओवर की दूसरी गेंद उनके हेलमेट से टकराई जिसके कारण उन्‍हें फिजियो की मदद लेनी पड़ी. दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 8 रन था. मेजबान टीम के लिहाज से राहत की बात यही रही कि दोनों ओपनर एरॉन फिंच और मार्कस हैरिस अपने विकेट बचाने में सफल रहे.

पहला सेशन: पुजारा ने पूरा किया शतक, विराट ने अर्धशतक

भारतीय टीम ने मैच के दूसरे दिन, दो विकेट पर 215 रन से आगे खेलना शुरू किया. कप्‍तान विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा करने में देर नहीं लगाई. दिन के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर उन्‍होंने तीन रन लेकर अपना 20वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान विराट ने 110 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए. पारी के 91वें ओवर में पुजारा के चौके के साथ पुजारा और विराट के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई. चेतेश्‍वर पुजारा धीरे-धीरे लेकिन मजबूती के साथ शतक की ओर बढ़ रहे थे.भारतीय टीम के 250 रन 105.3 ओवर में पूरे हुए. पुजारा ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर चौका जड़ते हुए अपना 17वां टेस्‍ट शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 280 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके जमाए. पुजारा की ओर से शतक पूरा करने में ली गई यह सबसे ज्‍यादा गेंदें रहीं. इससे पहले उन्‍होंने वर्ष 2012 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मुंबई में 248 गेंदों पर शतक पूरा किया था. पहले सेशन का खेल पूरी तरह से भारतीय बल्‍लेबाजों के नाम रहा. इस दौरान पुजारा और विराट की जोड़ी ने 28 ओवर में 62 रन जोड़े. सबसे बड़ी बात रही है कि इस दौरान टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया.लंच के समय टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 277 रन था.

दूसरा सेशन: भारत ने विराट और पुजारा के विकेट गंवाए

लंच के बाद भी पुजारा और विराट ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. हर बनते रन के साथ भारतीय टीम की स्थिति मजबूत हो रही थी और मेजबान टीम पर दबाव बढ़ रहा था.टीम इंडिया का तीसरा विकेट विराट कोहली (82 रन, 204 गेंद, नौ चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टॉर्क ने एरॉन फिंच से कैच कराया. विराट आक्रामक शॉट खेलने की कोशिश में थर्डमैन बाउंड्री पर लपके गए और लगातार दूसरा शतक बनाने से चूक गए. टीम इंडिया के कप्‍तान ने पर्थ टेस्‍ट में शतक जमाया था. कोहली ने पुजारा के साथ 170 रन की साझेदारी निभाई. 300 रन तक स्‍कोर पहुंचने के पहले सेट बैट्समैन चेतेश्‍वर पुजारा के भी आउट होने से भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा. पुजारा (106 रन, 319 गेंद, 10 चौके) को पैट कमिंस ने बोल्‍ड किया. यह गेंद नीचे रहते हुए 'मिस्‍टर डिपेंडेबल' पुजारा की डिफेंस को भेद गई. कमिंस का यह तीसरा विकेट रहा.टीम इंडिया के 300 रन 126.3 ओवर में पूरे हुए.भारतीय टीम के स्‍कोर को इसके बाद आगे बढ़ाने की कमान अजिंक्‍य रहाणे और रोहित शर्मा ने संभाली. इस दौरान रहाणे स्‍वभाव के विपरीत रोहित के मुकाबले अधिक तेजी से बल्‍लेबाजी कर रहे थे.चाय के समय टीम इंडिया का स्‍कोर चार विकेट खोकर 346 रन था.अजिंक्‍य रहाणे 30 और रोहित शर्मा 13 रन बनाकर क्रीज पर थे.

IND vs AUS 3rd Test: कप्तान विराट कोहली ने मेलबर्न टेस्ट से पहले बल्लेबाजों से की अपील

भारत ने 443 रन बनाकर पारी घोषित की

टी-ब्रेक के बाद भारतीय टीम के 350 रन 145.3 ओवर में पूरे हुए. पारी के 147वें ओवर में रोहित शर्मा दो बार आउट होते होते बचे. दूसरी गेंद पर उनके खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई. हालांकि रिप्‍ले में दिखा कि गेंद विकेट से थोड़ी सी बाहर थी. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर उनका कैच बैकवर्ड स्‍क्‍वेयर लेग पर अतिरिक्‍त खिलाड़ी पीटर सिडल ने छोड़ा.आखिरी सेशन में भारतीय टीम का पहला विकेट अजिंक्‍य रहाणे (34 रन, 76 गेंद, दो चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें नाथन लियोन ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.रहाणे के स्‍थान पर ऋषभ पंत बैटिंग के लिए आए.ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की फील्डिंग आज निराशाजनक रही. आखिरी सेशन में इसके खिलाड़ि‍यों ने दो आसान कैच टपकाए. अतिरिक्‍त खिलाड़ी सिडल ने रोहित शर्मा का कैच छोड़ा जबकि ऋषभ पंत को पैट कमिंस ने जीवनदान दिया. बदकिस्‍मत गेंदबाज दोनों ही मौकों पर नाथन लियोन रहे.भारतीय टीम के 400 रन 161.5 ओवर में पूरे हुए.रोहित शर्मा का अर्धशतक 97 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा हुआ. रोहित और पंत की साझेदारी को तोड़ने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया ने 166 ओवर के बाद नई गेंद ली. आखिरकार ऋषभ पंत (39 रन) बनाने के बाद मिचेल स्‍टॉर्क की गेंद पर उस्‍मान ख्‍वाजा के हाथों कैच हुए. 170वें ओवर में रवींद्र जडेजा (4) के आउट होते ही टीम इंडिया ने अपनी पारी सात विकेट पर 443 रन का स्‍कोर बनाकर घोषित कर दी. रोहित शर्मा 63 रन (114 गेंद, पांच चौके) बनाकर नाबाद रहे. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने तीन और मिचेल स्‍टॉर्क ने दो-दो विकेट लिए. नाथन लियोन और जोश हेजलवुड को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 40-1 (हनुमा, 18.5), 123-2 (मयंक, 54.5), 293-3 (विराट कोहली, 122.5), 299-4 (पुजारा, 125.4), 361-5 (रहाणे, 148.6), 437-6 (पंत, 168.5), 443-7  (जडेजा, 169.4)

IND vs AUS: इन कारणों के चलते हेडन ने भारत को सीरीज का विजेता करार दिया, लेकिन...

मैच के पहले दिन, भारतीय टीम का स्‍कोर स्‍कोर दो विकेट पर 215 रन था. पुजारा 68 और कोहली 47 रन बनाकर नाबाद थे.भारतीय टीम ने मैच के लिए अपनी टीम में तीन बदलाव करते हुए सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को मौका दिया है, वहीं रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है. खराब फॉर्म से जूझ रहे लोकेश राहुल, मुरली विजय और उमेश यादव को बाहर रखा गया है.मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया है. बीते दोनों मैचों में नाकाम रहने वाले पीटर हैंड्सकॉम्ब के स्थान पर ऑलराउंडर मिशेल मार्श को मौका मिला.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (विकेटकीपर/कप्तान), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, शॉन मार्श, नाथन लॉयन, पैट कमिंस, जोश हेजलवडु और मिचेल स्टॉर्क.

Comments
हाईलाइट्स
  • भारत ने पहली पारी 7 विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित की
  • पुजारा ने शतक जमाया, विराट, मयंक और रोहित के अर्धशतक
  • स्‍टंप्‍स के समय ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 8 रन
संबंधित खबरें
IND vs AUS, 2nd T20: कुछ ऐसे एमएस धोनी बीस साबित हुए एडम जंपा की चालाकी पर, बीसीसीआई भी हुआ कायल
IND vs AUS, 2nd T20: कुछ ऐसे एमएस धोनी बीस साबित हुए एडम जंपा की चालाकी पर, बीसीसीआई भी हुआ कायल
Ind vs Aus: मैथ्‍यू हेडन बोले,
Ind vs Aus: मैथ्‍यू हेडन बोले, 'हार्दिक पंड्या से बेहतर खिलाड़ी हैं ऑस्‍ट्रेलिया के मार्कस स्‍टोइनिस'
ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन का चयनकर्ताओं को भी मिला
ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन का चयनकर्ताओं को भी मिला 'इनाम', मिलेगी इतनी राशि...
भारतीय टीम मैनेजमेंट ने दिनेश कार्तिक को सौंपी यह अहम जिम्‍मेदारी, खुद को कर रहे हैं तैयार..
भारतीय टीम मैनेजमेंट ने दिनेश कार्तिक को सौंपी यह अहम जिम्‍मेदारी, खुद को कर रहे हैं तैयार..
टीम इंडिया के पास ODI रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड के करीब पहुंचने का मौका...
टीम इंडिया के पास ODI रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड के करीब पहुंचने का मौका...
Advertisement