Ind vs Aus, 1st Test Match: ऑस्‍ट्रेलियाई पारी 291 पर सिमटी, टीम इंडिया ने एडिलेड टेस्‍ट 31 रन से जीता

Ind vs Aus, 1st Test Match: ऑस्‍ट्रेलियाई पारी 291 पर सिमटी, टीम इंडिया ने एडिलेड टेस्‍ट 31 रन से जीता

India vs Australia: एडिलेड टेस्‍ट में भारतीय टीम ने 31 रन की जीत हासिल की

खास बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 191 पर पर सिमटी
  • बुमराह, अश्विन और शमी ने तीन-तीन विकेट लिए
  • टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की
एडिलेड:

विराट कोहली की टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट में 31 रन से जीत हासिल की है. मेजबान ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का आखिरी विकेट जोश हेजलवुड के रूप में रविचंद्रन अश्विन के खाते में गया. मैच के पांचवें दिन ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी, चायकाल के पहले 119.5 ओवर में 291 पर सिमट गई और उसे 31 रन की हार का सामना करना पड़ा. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. भारतीय टीम की जनवरी 2008 के बाद यह ऑस्‍ट्रेलिया में पहली टेस्‍ट जीत है. टीम ने इससे पहले, अनिल कुंबले की कप्‍तानी में पर्थ टेस्‍ट में (वर्ष 2007-2008) में ऑस्‍ट्रेलिया को 72 रन से हराया था. वैसे एडिलेड में भारतीय टीम की वर्ष 2003 के बाद यह पहली जीत रही. भारत ने सौरव गांगुली की कप्‍तानी में यह जीत हासिल की.

मैच में भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 250 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 235 रन बनाकर आउट हो गई थी. टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 307 रन बनाए थे. पहली पारी की 15 रन की बढ़त को शामिल करने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 323 रन का लक्ष्‍य था लेकिन मेजबान टीम 291 रन पर ही ढेर हो गई. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने चार टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया में पहली बार किसी सीरीज के पहले टेस्‍ट में जीत हासिल की है. पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में 71 रन की पारी खेलने वाले चेतेश्‍वर पुजारा मैन ऑफ द मैच घोषित किए गए. सीरीज का दूसरा टेस्‍ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा.


पहला सेशन: भारतीय टीम ने दो विकेट हासिल किए

ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने सोमवार को अपने चौथे दिन के स्‍कोर चार विकेट पर 104 रन से आगे खेलना शुरू किया.भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा ने की. दोनों नाबाद बल्‍लेबाजों शॉन मार्श और ट्रेविस हेड ने बेहद धीमी गति से पारी को आगे बढ़ाया.भारत को दिन की पहली सफलता 57वें ओवर में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने ट्रेविस हेड (14 रन, 62 गेंद, एक चौका) को गली में अजिंक्‍य रहाणे से कैच कराकर दिलाई. हेड के स्‍थान पर कप्‍तान टिम पेन बैटिंग के लिए आए. पिछली कुछ पारियों से ऑस्‍ट्रेलिया को बुरी तरह निराश कर रहे शॉन मार्श ने दूसरी पारी में अच्‍छी बल्‍लेबाजी की और शुरुआती लड़खड़ाहट के बाद भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया.60 ओवर के बाद पहले बदलाव के तौर पर ईशांत के स्‍थान पर मोहम्‍मद शमी को गेंदबाजी पर लाया गया.शॉन मार्श ने 66वें ओवर में अश्विन को चौका लगाकर अपना 10वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 146 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके जमाए. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के 150 रन 68 ओवर में पूरे हुए.

ड्रिंक्‍स के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह को आक्रमण पर लगाया. भारत को दिन की दूसरी कामयाबी बुमराह ने ही शॉन मार्श (60 रन, 166 गेंद, पांच चौके) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों झिलवाकर दिलाई. बुमराह की इस लाजवाब गेंद का मार्श के पास कोई जवाब नहीं था और गेंद उनके बल्‍ले का किनारा लेकर पंत के दस्‍तानों में कैद हो गई. भारत के लिहाज से यह पहले सेशन की बड़ी सफलता रही. अम्‍पायर ने अगले ही ओवर में शॉन मार्श की जगह बैटिंग के लिए आए पैट कमिंस को भी अश्विन की गेंद पर कैच आउट दे दिया था लेकिन रिव्‍यू लेकर कमिंस बचने में सफल रहे.लंच के समय ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी का स्‍कोर 83 ओवर में छह विकेट खोकर 186 रन था. टिम पेन 40 और पैट कमिंस 5 रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: ऑस्‍ट्रेलिया के पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों ने बढ़ाया जीत का इंतजार

लंच के बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे ही ओवर में कप्‍तान टिम पेन का बेशकीमती विकेट गंवा दिया. पेन (41 रन, 73 गेंद, चार चौके) को बुमराह ने विकेटकीपर पंत के दस्‍तानों में झिलवाया. पंत का मैच में यह 10वां कैच रहा. इसके साथ ही उन्‍होंने एक मैच में विकेटकीपर के रूप में सर्वाधिक कैच लेने के ऋद्धिमान साहा के रिकॉर्ड की बराबरी की. मेजबान टीम का हर विकेट गिरने के साथ भारतीय टीम जीत के करीब पहुंचती जा रही थी.पेन ने आक्रामक स्‍ट्रोक खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवाया. पेन के स्‍थान पर मिचेल स्‍टॉर्क बैटिंग के लिए आए.87वें ओवर में बुमराह की एक गेंद स्‍टॉर्क के हेलमेट पर लगी..ऑस्‍ट्रेलिया टीम के 200 रन 88.2 ओवर में पूरे हुए. मिचेल स्‍टॉर्क आक्रामक रुख अपनाए थे. पारी के 91वें ओवर में उन्‍होंने बुमराह को चौका लगाया.ऑस्‍ट्रेलिया की कोशिश जैसे भी संभव हो, अधिक से अधिक रन बटोरने की थी.इसी रणनीति के तहत 93वें ओवर में शमी की गेंद पर कमिंस ने भी चौका जमाया. गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर बाउंड्री के पार पहुंची.कमिंस और स्‍टॉर्क के बीच हो रही साझेदारी भारतीय टीम के लिए एक हद तक चिंता का कारण बनती जा रही थी. इन दोनों की बल्‍लेबाजी के चलते ऑस्‍ट्रेलिया के लिए जीत का लक्ष्‍य 100 रन से कम पहुंच गया था.

भारत के लिए ऐसे में मोहम्‍मद शमी राहत लेकर आए, उन्‍होंने आक्रामक अंदाज में बैटिंग कर रहे स्‍टॉर्क (28 रन, 44 गेंद, दो चौके) को विकेटकीपर पंत से कैच करा दिया. कमिंस और स्‍टॉर्क ने आठवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े. पंत का मैच में यह 11 वां कैच रहा और उन्‍होंने एक मैच में कैच लेने के इंग्‍लैंड के जैक रसेल और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिव‍िलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. रसेल ने वर्ष 1995 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और डिविलियर्स ने 2013 में पाकिस्‍तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी.ऑस्‍ट्रेलिया को जल्‍द ही कमिंस का विकेट भी गंवाना पड़ता लेकिन राहुल ने शॉर्टलेग पर उनका कठिन कैच टपका दिया. 105 वें ओवर में रसेल और डिव‍िलियर्स का रिकॉर्ड पंत तोड़ सकते थे लेकिन वे लियोन का कैच नहीं पकड़ सके.गेंदबाज थे जसप्रीत बुमराह.ऑस्‍ट्रेलिया टीम के 250 रन 106.3 ओवर में पूरे हुए. ऑस्‍ट्रेलिया का नौवां विकेट पैट कमिंस (28रन, 121 गेंद, तीन चौके) के रूप में बुमराह के खाते में गया. कैच पहली स्लिप में कोहली ने लपका. बुमराह का यह तीसरा विकेट रहा.नौ विकेट गिरने के बाद नाथन लियोन और जोश हेजलवुड की जोड़ी ने भारत के जीत के लिए इंतजार को बढ़ा दिया. ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर में हर रन जुड़ने के साथ मेजबान टीम के दर्शकों की खुशी बढ़ती जा रही थी, दूसरी ओर भारतीय प्रशंसकों के माथे पर चिंता की लकीरें गहराती जा रही थीं.आखिरकार हेजलवुड (13) का विकेट अश्विन के खाते में गया. कैच दूसरी स्लिप में राहुल ने पकड़ा ...और ऑस्‍ट्रेलिया टीम 291 रन पर ढेर हो गई. मैच भारतीय टीम ने 31 रन से जीता.

विकेट पतन: 28-1 (फिंच, 11.6), 44-2 (हैरिस, 16.2), 60-3 (ख्वाजा, 23.3), 84-4 (हैंड्सकॉम्ब, 36.5),, 115-5 (हेड, 56.4), 156-6 (शॉन मार्श, 72.1), 187-7 (पेन, 84.1), 228-8 (स्‍टॉर्क, 100.4), 259-9 (कमिंस, 108.4), 291-10 (हेजलवुड, 119.5)

इससे पहले, मैच के चौथे दिन, ऑस्ट्रेलिया ने भारत से मैच जीतने के लिए 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी के दूसरे सेशन के आखिरी पलों में अपना पहला विकेट एरॉन फिंच (11) के रूप में गंवाया था. फिंच को अश्विन ने पंत के हाथों लपकवाकर ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बिगाड़ दी.फिंच के आउट होते ही चायकाल की घोषणा कर दी गई थी. तब तक ऑस्ट्रेलिया ने 12 ओवर में 1 विकेट पर 28 रन बनाए थे. अगले सेशन में जमकर खेल रहे मार्कस हैरिस (26) को मोहम्मद शमी ने अपना पहला शिकार बनाया, तो कुछ ही देर बाद अश्विन ने उस्मान ख्वाजा (8) को आउट कर कंगारुओं को जोर का झटका दिया. मार्श के साथ एक छोर पर हैंड्सकॉम्ब (14) जमते दिखाई पड़े, लेकिन निगाहें जमने के बाद वह भी शमी की गेंद पर पुल लगाने की कोशिश में पुजारा को कैच दे बैठे. और इस विकेट से ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से बैकफुट पर आ गई थी. भारत की दूसरी पारी दूसरे सेशन में 307 रनों पर खत्म हुई थी. पहले चेतश्वर पुजारा (71) और फिर अजिंक्य रहाणे (70) की उम्दा बैटिंग की बदौलत भारत ऑस्ट्रेलिया पर मजबूत पकड़ बनाने में कामयाब रहा. पहली पारी के 15 रन को मिलाकर भारत ने कुल बढ़त 322 रन की रही. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे कामयाब गेंदबाज ऑफ स्पिनर नॉथन लॉयन रहे, जिन्होंने छह विकेट चटकाए. मैच के चौथे दिन भारत ने अपने आखिरी पांच विकेट सिर्फ 25 रन के भीतर गंवा दिए थे.

 मैच के लिए दोनों देशों की फाइनल इलेवन इस प्रकार थी..

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया : टिम पैनी (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्क्स हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन और जोस हेजलवुड.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन