India vs Australia, 1st Test, Day-3: लंच के बाद खेल शुरू, दोनों भारतीय ओपनर क्रीज पर

India vs Australia, 1st Test, Day-3:  लंच के बाद खेल शुरू, दोनों भारतीय ओपनर क्रीज पर

AUS vs IND, 1st Test: आर अश्विन कंगारू बल्लेबाजों के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हुए

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया पहली पारी (88 ओवरों में 7 विकेट पर) 191 रन
  • ट्रेविस हेड 61*, हैंड्सकॉम्ब 34, उस्मान 28, अश्विन 50 पर 3
  • भारत पहली पारी (88 ओवरों में) 250 रन, चेतेश्वर पुजारा 123
एडिलेड:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India tour of Australia, 2018-19) के बीच एडिलेड (Adelaide Oval, Adelaide) में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट (AUS vs IND, 1st Test, 2nd Day) के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों के प्रभावी प्रदर्शन के बीच ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट 191 रन बना लिए हैं. वह तो भला हो तीसरा टेस्ट खेल रहे नंबर छह ट्रेविस हेड (नाबाद 61) की अर्धशतकीय पारी का, जिनके प्रयास के चलते ऑस्ट्रेलिया भारतीय गेंदबाजों से लोहा लेने में कामयाब रहा. अभी भी ऑस्ट्रेलिया भारत के पहली पारी के 250 रन से 59 रन पीछे है और उसके हाथ में तीन विकेट बाकी हैं.

अब यह देखने की बात होगी कि तीसरे दिन मेजबान टीम भारत के स्कोर के कितने नजदीक पहुंच पाती है. ट्रेविस हेड के साथ मिशेल स्टॉर्क (8) क्रीज पर डटे हुए हैं. दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों खासकर रविचंद्रन अश्विन ने बहुत ही शानदार गेंदबाजी की और उन्होंने कंगारू बल्लेबाजों की रन गति पर अच्छा-खासा ब्रेक लगाए रखा. अश्विन ने तीन और ईशांत शर्मा व जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए. भारत ने गिरने वाले सात में से तीन विकेट आखिरी तीन सेशन में लिए. इसमें से पैट कमिंस का विकेट जसप्रीत बुमराह ने दूसरी नई गेंद के साथ पहले ही ओवर में लिया. वहीं, भारतीय टीम अपनी पहली पारी में वीरवार के ही स्कोर 250 रन पर ही सिमट गई.  

दूसरा सेशन: ...और कंगारुओं पर बढ़ गया दवाब


दूसरे सेशन में रविचंद्रन अश्विन कंगारुओं के लिए मुसीबत साबित हुए. शुरुआत लंच के बाद पहले ही ओवर से हुई, जब शॉन मार्श (2) दूर से ड्राइव करने की कोशिश ने बोल्ड हो गए. इसके बाद बहुत ही संभलकर और बहुत ही धीमी बल्लेबाजी करने वाले उस्मान ख्वाजा (28 रन, 125 गेंद, 1 चौका) ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के साथ स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई पारी के 40वें ओवर में अश्विन ने उस्मान के धीमेपन को पूरी तरह से शांत कर दिया. उस्मान विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपके गए. हालांकि, मैदानी अंपायर ने पहले उस्मान को नॉटआउट करार दिया था, लेकिन टीम इंडिया के रिव्यू लेने के बाद उस्मान थर्ड अंपायर की सलाह के बाद आउट करार दिए गए. यह अश्विन की तीसरी और भारत के लिए चौथी कामयाबी रही. इसके बाद से हैंड्सकॉम्ब और करियर का तीसरा टेस्ट खेल रहे ट्रेविस हेड ने चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया को कोई और झटका नहीं लगने दिया. इस दौरान कप्तान विराट कोहली ने नजदीकी फील्डरों की संख्या बढ़ाकर दोनों कंगारू बल्लेबाजों पर अपनी तरफ से दबाव बनाने की हरसंभव कोशिश की, लेकिन लगातार कोशिशों के बावजूद अश्विन इस सत्र में अपना तीसरा विकेट नहीं ले सके. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS 1st Test: चेतश्वर पुजारा के शतक ने करायी वापसी, पहले दिन भारत 9 पर 250 रन

पहला सेशन

1. ...और खत्म हो गई भारतीय पारी

दूसरे दिन सुबह करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को उम्मीद थी कि टीम इंडिया दूसरे दिन अपने वीरवार के स्कोर 9 विकेट पर 250 रन में कुछ इजाफा जरूर करेगी. लेकिन दूसरे दिन की पहली ही गेंद पर भारतीय पारी का समापन हो गया. हेजलवुड की फेंकी पहली ही गेंद पर मोम्महद शमी विकेट के पीछे टीम पैनी को कैच दे बैठे. 

2. ईशांत ने दिलाई बेहतरीन शुरुआत

ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने सोचा भी नहीं होगा कि मेजबानों को पहले ही ओवर में जोर का झटका लगेगा. लंबू ईशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एरॉन फिंच को तीन गेंदों से आगे नहीं जाने दिया. और फिंच एक अंतर आती हुई गेंद पर काफी दूर से ड्राइव खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए. 

3. अश्विन ने खत्म कराया  इंतजार

पहले ही ओवर में विकेट गंवाने के बाद नए बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और मारकस हैरिस (26) ने पिच पर लंगर डाल दिया. भारतीय बल्लेबाजों के उलट इन दोनों ने विकेट पर जमने को तरजीह दी. अश्विन 11वें ओवर में आए, तो दोनों और ज्यादा जागरूक हो गए. किसी ने भी कोई जोखिम भरा शॉट खेलने की कोशिश की. और बीच में मौका मिला, तो हैरिस ने अश्विन के खिलाफ कदमों का भी इस्तेमाल किया. लेकिन भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के इंतजार को खत्म करते हुए अश्विन ने 22वें ओवर की पहली ही गेंद पर मारकस हैरिस को चलता कर दिया. इसके बाद अगले करीब पांच ओवर में ऑस्ट्रेलिया को कोई नुकसान नहीं हुआ. 

विकेट पतन: 0-1 (फिंच, 0.3), 2-45 (हैरिस, 21.1), 59-3 (मार्श, 27.6), 87-4 (ख्वाजा, 39.3), 120-5 (हैंड्सकॉम्ब, 57.3), 127-6 (पैनी, 62.6), 177-7 (कमिंस, 80.3)

इससे पहले भारत ने अपने वीरवार को स्कोर 9 विकेट पर 250 रन से आगे खेलना शुरू किया. और दूसरे दिन सुबह के सेशन की पहली ही गेंद पर मोहम्मद शमी को हेजलवुड को  विकेट के पीछे टिम पैनी के हाथों लपकवाकर चलता कर दिया और भारत की पहली पारी वीरवार के ही 250 के स्कोर पर सिमट गई. 

विकेट पतन:  3-1 (राहुल, 1.6). 15-2 (विजय, 6.6), 19- (कोहली, 10.3), 41-4 (रहाणे, 20.2), 86-5 (रोहित, 37.3), 127-6 (ऋषभ, 49.1), 189-7 (अश्विन, 73.6), 210-8 (ईशांत, 82.4), 250-9 (पुजारा, 87.5),  250-10 (शमी, 87.6)

मैच के पहले दिन दिन  की बात करें, तो वीरवार को टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनकर बुरी तरह लड़खड़ाने के बाद भारत ने चेतेश्वर पुजारा (123 रन, 246 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) के करियर के 16वें शतक की बदौलत भारत ने दिन ढलते-ढलते मुकाबले में वापसी कर ली थी. मैच के लिए दोनों देशों की फाइनल इलेवन इस प्रकार हैं: 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया : टिम पैनी (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्क्स हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन और जोस हेजलवुड.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन