Ind vs Aus 1st T20: बारिश से प्रभावित पहले मैच में ऑस्‍ट्रेलिया 4 रन से जीता, सीरीज में बढ़त हासिल की

Ind vs Aus 1st T20: बारिश से प्रभावित पहले मैच में ऑस्‍ट्रेलिया 4 रन से जीता, सीरीज में बढ़त हासिल की

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने 24 गेंदों पर 46 रन की तूफानी पारी खेली (AFP फोटो)

खास बातें

  • पहले बैटिंग करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने 17 ओवर में 158 रन बनाए
  • बारिश के कारण भारत को इतने ओवर में 174 रन का लक्ष्‍य मिला
  • धवन के अर्धशतक के बावजूद 17 ओवर में 169 रन ही बना पाई टीम
ब्रिस्‍बेन:

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में खेलप्रेमियों को बेहतरीन क्रिकेट की दावत मिली. बारिश से प्रभावित इस रोमांचक मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने चार रन की जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. गाबा मैदान पर भारत के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित 17 ओवर में 4 विकेट खोकर 158 रन का स्‍कोर खड़ा किया. मेजबान टीम के लिए आक्रामक बल्‍लेबाज ग्‍लेन मैक्‍सवेल (46 ), क्रिस लिन (37) और मार्कस स्‍टोइनिस (नाबाद 33) प्रमुख स्‍कोरर रहे. ऑस्‍ट्रेलिया पारी के दौरान आई बारिश की बाधा के कारण डकवर्थ-लुईस नियम के तहत भारत को जीत के लिए 17 ओवर में 174 रन बनाने का लक्ष्‍य मिला. जवाब में भारतीय टीम 169 रन ही बना पाई. ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर का पीछा करते हुए भारत के लिए शिखर धवन ने 76 रन (42गेंद, 10 चौके और दो छक्‍के) बनाकर स्‍कोर को गति दी. शिखर के पेवेलियन लौटने के बाद दिनेश कार्तिक ने 30 रन (13 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) और ऋषभ पंत ने 20 रन (15 गेंद, एक चौका और एक छक्‍का) बनाते हुए जीत की उम्‍मीदें बरकरार रखीं. आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी लेकिन इस ओवर में क्रुणाल पंड्या और दिनेश कार्तिक के आउट होते ही टीम इंडिया के संघर्ष ने दम तोड़ दिया. भारतीय टीम  17 ओवर में सात विकेट खोकर 169 रन ही बना पाई और मैच में उसे चार रन की हार का सामना करना पड़ा. सीरीज का दूसरा मैच 23 नवंबर को खेला जाएगा. मैच में चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लेने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के एडम जाम्‍पा मैन ऑफ द मैच रहे.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

भारतीय पारी: शिखर धवन और कार्तिक की पारी नहीं आई काम


बारिश प्रभावित इस मैच में 17 ओवर में 174 रन का लक्ष्‍य मिलने से भारत की मुश्किलें बढ़ गई थीं. पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. जेसन बेहरेनडोर्फ की ओर से फेंके गए पहले ओवर में धवन के दो चौकों सहित 11 रन बने. पारी के दूसरा ओवर स्‍टेनलेक ने फेंका जिसमें भी धवन ने चौका जमाया. ओवर में सात रन बने.रोहित के मुकाबले धवन इस बार आक्रामक मूड में थे और लगातार चौके जमा रहे थे.पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर धवन ने फिर स्‍टेनलेक को चौका जड़ा, इस ओवर में 8 रन बने.पांचवें ओवर में रोहित शर्मा (7) आउट हो गए उन्‍हें बेहरेनडोर्फ ने कप्‍तान फिंच से कैच कराया. पहले क्रम पर विराट कोहली की जगह केएल राहुल बैटिंग के लिए आए. पांचओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 41 रन था. भारत के लिए वांछित रन रेट लगातार बढ़ता जा रहा था. छठे ओवर में एंड्रयू टाय बॉलिंग के लिए आए, इस ओवर में धवन ने लगातार गेंदों पर चौके लगाए. इन दो चौकों के साथ भारत का स्‍कोर 50 रन के पार जा पहुंचा.आखिर के 10 ओवर में (निर्धारित ओवर 17) भारतीय टीम को जीत के लिए 113 रन की दरकार थी.

पारी के आठवें ओवर में धवन ने बेहरेनडोर्फ को छक्‍का लगाते हुए अपना निजी स्‍कोर 49 रन तक पहुंचाया और फिर दो रन लेकर टी20 में अपना 9वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 28 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्‍का जमाया. अर्धशतक पूरा करने के बाद धवन ने इस ओवर में दो चौके भी जड़े. ओवर में 17 रन बने.भारत की जीत की उम्‍मीदें बहुत कुछ धवन पर ही टिकी हुई थीं जो जोरदार स्‍ट्रोक लगा रहे थे. भारतीय टीम दूसरा विकेट केएल राहुल (13) के रूप में गिरा, उन्‍हें एडम जाम्‍पा ने विकेटकीपर कोरे से स्‍टंप कराया. राहुल के आउट होने के बाद कप्‍तान विराट कोहली बैटिंग के लिए आए.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 93 रन था. आखिर के सात ओवर में उसे 81 रन की जरूरत थी.कप्‍तान विराट कोहली महज चार रन बना सके और स्पिनर जाम्‍पा की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर लिन के हाथों में कैद हो गए.12वें ओवर में सेट बैट्समैन धवन (76 रन, 42 गेंद, 10 चौके और दो छक्‍के) के आउट होने से भारतीय उम्‍मीदों को करारा झटका लगा. धवन का विकेट स्‍टेनलेक के खाते में गया.14वें ओवर में पंत ने एंड्रयू टाय की पहली गेंद पर छक्‍का और अगली गेंद पर चौका जमा दिया. इन दो स्‍कोरिंग शॉट से भारतीय समर्थकों फिर उत्‍साहित होने लगे थे. इस ओवर की आखिरी दो गेंदों पर कार्तिक ने भी चौका और फिर छक्‍का जमाया. ओवर में 25 रन बने.आखिरी के ओवरों में पंत और कार्तिक की बैटिंग ने टीम इंडिया के लिए जीत की उम्‍मीदें उजली कर दीं. 15वां ओवर स्‍टोइनिस ने फेंका जिसमें कार्तिक के चौके सहित 11 रन बने. रोमांचक फिनिश की ओर बढ़ रहे इस मैच के आखिरी दो ओवर में भारत को 24 रन की जरूरत थी. भारत के 150 रन 15 ओवर में पूरे हुए. 16वें ओवर की पहली ही गेंद पर चौका जमाकर कार्तिक ने टाय पर दबाव बढ़ा दिया. उन्‍होंने अगली गेंद वाइड फेंक दी.  इस ओवर में टीम इंडिया को ऋषभ पंत (20) का विकेट गंवाना पड़ा लेकिन अंतिम गेंद पर कार्तिक के चौके के साथ टीम इंडिया 11 रन बनाने में सफल रही. आखिरी यानी 17वें ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी. लेकिन टीम 8 रन ही बना पाई और उसे चार रन की हार का सामना करना पड़ा.

विकेट पतन: 35-1 (रोहित, 4.1), 81-2 (राहुल, 8.2), 94-3 (विराट, 10.5), 105-4 (धवन, 11.4),, 156-5 (पंत, 15.3), 163-6 (क्रुणाल, 16.3), 163-7 (कार्तिक, 16.4)

ऑस्‍ट्रेलिया पारी: लिन-मैक्‍सवेल के 'तूफान' के बाद बारिश की बाधा

भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी के सामने ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनरों ने शुरुआती ओवरों में आक्रामक स्‍ट्रोक लगाने से परहेज किया. यही कारण रहा कि पहले दो ओवर में केवल चार रन बने. पारी के तीसरे ओवर में शॉर्ट ने भुवी को पारी का पहला चौका लगाया.पारी के चौथे ओवर में फिंच को जीवनदान मिला जब बुमराह की गेंद पर कप्‍तान विराट कोहली उनका कैच नहीं पकड़ सके.हासिल हुए इस जीवनदान का फायदा लेते हुए फिंच ने ओवर में दो चौके जमा दिए. भारत को पहली कामयाबी के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के पांचवें और अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर खलील अहमद ने डार्सी शॉर्ट (7) को कुलदीप यादव से कैच करा दिया. पांच ओवर के बाद मेजबान टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 31 रन था.सातवें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया. इस ओवर में चार रन बने. आठवें ओवर में खलील अहमद को लिन ने छक्‍का जमाया, यह पारी का पहलीा छक्‍का रहा.सातवें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया. इस ओवर में चार रन बने. आठवें ओवर में खलील अहमद की लिन ने जमकर खबर लेते हुए तीन छक्‍के जमा दिए. यह ओवर ऑस्‍ट्रेलिया के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 21 रन बने. इसी ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया के 50 रन पूरे हुए.नौवें ओवर में कुलदीप यादव ने कप्‍तान एरॉन फिंच (27) को बैकवर्ड पॉइंट पर खलील से कैच कराते हुए भारत को दूसरी सफलता दिलाई. 10वें ओवर में क्रुणाल पंड्या आक्रमण पर आए जिसमें लिन के छक्‍के सहित 8 रन बने. 10 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 75 रन था.

खतरनाक ढंग से बल्‍लेबाजी कर रहे क्रिस लिन को आउट करके कुलदीप यादव ने कप्‍तान विराट कोहली को बड़ी राहत दी. 11वें ओवर में लिन (37रन, 20 गेंद, एक चौके और चार छक्‍के) को उन्‍होंने अपनी ही गेंद पर कैच किया. लिन की जगह स्‍टोइनिस ने ली.पारी के 12वें ओवर में अम्‍पायर ने स्‍टोइनिस को क्रुणाल की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन बल्‍लेबाज के डीआरएस के बाद उन्‍हें फैसला बदलना पड़ा.ऑस्‍ट्रेलिया के 100 रन 13वें ओवर में पूरे हुए. खलील महंगे साबित हो रहे थे और अपने तीन ओवर में 42 रन लुटा चुके थे. 14वें ओवर में ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने क्रुणाल पंड्या की 'खबर' लेते हुए उन्‍हें लगातार तीन छक्‍के जमा डाले, इस ओवर में 23 रन बने. ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर छलांग लगाते हुए 127 रन तक पहुंच गया. मैक्‍सवेल और स्‍टाइनिस के बीच 50 रन की साझेदारी भी इस ओवर में पूरी हुई.15 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर तीन विकेट खोकर 135 रन था. कुलदीप यादव ने अपने चार ओवर का स्‍पैल पूरा किया, उन्‍होंने इसमें 24 रन देकर दो विकेट लिए.16वें ओवर में क्रुणाल पंड्या की फिर धुनाई हुई, इसमें स्‍टोइनिस और मैक्‍सवेल ने एक-एक छक्‍का लगा. इस ओवर में 17 रन बने और ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 150 रन के पार पहुंच गया.17वें ओवर में बुमराह की पहली ही गेंद पर स्‍टोइनिस को जीवनदान मिला जब खलील अहमद ने थर्ड मैच बाउंड्री पर आसान कैच टपका दिया. इसके तुरंत बाद हल्‍की बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा.खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो ऑस्‍ट्रेलिया को मैक्‍सवेल (46रन, 24 गेंद, चार छक्‍के) का विकेट गंवाना पड़ा, जिन्‍हें बुमराह ने भुवनेश्‍वर से कैच कराया. मार्कस स्‍टोइनिस (नाबाद 33, 19 गेंद, तीन चौके और एक छक्‍का) ने बेन मैकडरमोट (नाबाद 2) ने निर्धारित 17 ओवर में टीम का स्‍कोर चार विकेट पर 158 रन तक पहुंचाया. ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के दौरान आई बारिश की बाधा के कारण मैच 17-17 ओवर का कर दिया गया.भारत का स्‍कोर पुनर्निर्धारित करके 17 ओवर में 174 रन का किया गया

विकेट पतन: 24-1 (शॉर्ट, 4.1), 64-2 (फिंच, 8.3), 75-3 (लिन, 10.1),153-4 (मैक्‍सवेल, 16.2)

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया का स्मिथ और वॉर्नर को रियायत से इनकार, 'सजा' पूरी करनी होगी

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों टीमें इस प्रकार थीं
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद.
ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मार्कस स्‍टोइनिस, बेन मैकडरमोट, एलेक्‍स कोरे, एंड्रयू टाय, एडम जाम्‍पा, जेसन बेहरेनडोर्फ, बिली स्‍टेनलेक.