Commonwealth Games 2022 खेलों के पहले ही मैच में भिड़ेंगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें, महिला क्रिकेट को किया गया शामिल

बर्मिंघम (Birmingham) राष्ट्रमंडल खेलों में सभी प्रतिभागियों का ऐलान करने वाला क्रिकेट पहला खेल बन गया जिसमें महिला टी20 टूर्नामेंट में श्रीलंका आठवीं टीम होगी .

Commonwealth Games 2022 खेलों के पहले ही मैच में भिड़ेंगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें, महिला क्रिकेट को किया गया शामिल

राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट पहली बार खेला जा रहा है.

खास बातें

  • कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल किया गया महिला क्रिकेट
  • पहला ही मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया की बीच
  • आठ टीमें लेंगी भाग
नई दिल्ली:

राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games 2022 Games) में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी होगी और 29 जुलाई को बर्मिंघम (Birmingham) खेलों के पहले मैच में भारत का सामना आस्ट्रेलिया से होगा . महिला 2020 टी20 विश्व कप उपविजेता आस्ट्रेलिया और भारत के बीच 29 जुलाई को मैच से शुरू होगा . फाइनल और कांस्य पदक के मुकाबले सात अगस्त को खेले जायेंगे .

यह पढ़ें- IND vs WI: खाली स्टेडियम में खेली जाएगी वनडे श्रृंखला, जानें कारण

बर्मिंघम (Birmingham) राष्ट्रमंडल खेलों में सभी प्रतिभागियों का ऐलान करने वाला क्रिकेट पहला खेल बन गया जिसमें महिला टी20 टूर्नामेंट में श्रीलंका आठवीं टीम होगी . अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने कुआलालम्पुर में पिछले सप्ताह राष्ट्रमंडल खेल क्वालीफायर में श्रीलंका की जीत के बाद इसका ऐलान किया . आस्ट्रेलिया , बारबाडोस, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं . राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट पहली बार खेला जा रहा है .इससे पहले 1998 में एक बार पुरूष क्रिकेट इन खेलों का हिस्सा था . उस समय शॉन पोलाक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका टीम ने स्टीव वॉ की आस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल में चार विकेट से हराया था .


यह भी पढ़ें- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा- लैंगर से मुलाकात तनावपूर्ण नहीं रही

उन खेलों में सचिन तेंदुलकर, जाक कालिस और महेला जयवर्धने जैसे सितारों ने भाग लिया था . इस बार लीग सह नाकआउट टूर्नामेंट 29 जुलाई को आस्ट्रेलिया और भारत के बीच मैच से शुरू होगा . फाइनल सात अगस्त को खेला जायेगा . बारबाडोस , पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और भारत ग्रुप ए में हैं जबकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ग्रुप बी में हैं . आईसीसी, सीजीएफ और राष्ट्रमंडल खेल श्रीलंका ने श्रीलंकाई टीम को क्वालीफाई करने पर बधाई दी है . आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्यौफ अलार्डिस ने कहा ,‘‘ राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाली सभी टीमों का ऐलान हो गया है . आठ सर्वश्रेष्ठ टीमें स्वर्ण पदक के लिये खेलेंगी और यह काफी प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट होगा.'' बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से आठ अगस्त तक खेले जायेंगे जिसमें 72 देशों के 4500 खिलाड़ी भाग लेंगे .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या क्रिकेट में कोच का काम नहीं? क्या सचमुच काम बिगाड़ रहे हैं कोच?