दक्षिण अफ्रीका 'ए' टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में शुभमन गिल के साथ इन प्लेयर्स के प्रदर्शन पर होगी नजर..

Updated: 28 August 2019 16:34 IST

वेस्टइंडीज दौरे में इंडिया 'ए' के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद शुभमन को इंडीज दौरे की ही भारतीय टीम में स्थान नहीं मिल सका था. शुभमन को इंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया में स्थान नहीं देने के सिलेक्टर्स के फैसले के कुछ पूर्व क्रिकेटरों ने आलोचना की थी.

India A vs South Africa A: Shubman Gill in focus in 5-match ODI series
Shubman Gill ने वेस्‍टइंडीज 'ए' के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम:

India A vs South Africa A: इंडिया 'ए' और दक्षिण अफ्रीका 'ए' (India A vs South Africa A) के बीच गुरुवार से यहां शुरू हो रही पांच अनौपचारिक वनडे क्रिकेट मैचों की सीरीज नजरें युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill)पर केंद्रित होगी. वेस्टइंडीज 'ए' (West Indied A) के खिलाफ हाल के शानदार प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर शुभमन भारतीय टीम में स्थान बनाने के लिए मजबूत दावेदारी पेश करेंगे.  वेस्टइंडीज दौरे में इंडिया 'ए' के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद शुभमन को इंडीज दौरे की ही भारतीय टीम में स्थान नहीं मिल सका था. पंजाब के नवोदित बल्लेबाज शुभमन को  इंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया में स्थान नहीं देने के सिलेक्टर्स के फैसले की कुछ पूर्व क्रिकेटरों ने आलोचना की थी.

इंडीज दौरे के लिए शुभमन को क्‍यों नहीं चुना गया, मुख्य चयनकर्ता MSK प्रसाद ने दिया जवाब..

शुभमन (Shubman Gill)इस साल न्यूजीलैंड के खिलाफ दो वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. शुभमन गिल के अलावा पैर के अंगूठे की चोट से उबरने वाले हरफनमौला विजय शंकर (Vijay Shankar) पर भी चयनकर्ताओं की नजरें होंगी. शंकर को इस चोट के कारण इंग्लैंड में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप के बीच में ही स्वदेश लौटना पड़ा था. हाल में तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL)के साथ उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की. वेस्टइंडीज दौरे पर भारत की सीमित ओवरों की सीनियर टीम में वापसी करने वाले मनीष पांडे (Manish Pandey)पहले तीन मैचों में टीम की अगुआई करेंगे जबकि अंतिम दो मैचों में कप्तान के रोल में श्रेयस अय्यर होंगे. पांडे बड़ी पारियां खेलकर चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे क्योंकि सीनियर टीम के मध्यक्रम में स्थायी जगह बनाने को लेकर संघर्ष अब भी जारी है. टीम में कई ऐसे खिलाड़ियों को जगह दी गई है जो वेस्टइंडीज में सीमित ओवरों की सीनियर टीम के सदस्य थे. यह सीरीज लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी लय पाने का भी मौका देगी.

चेतेश्‍वर पुजारा से बेहद प्रभावित हैं युवा बल्‍लेबाज शुभमन गिल..

वेस्टइंडीज दौरे में हुई टी20 सीरीज में गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित करने वाले क्रुणाल पंड्या के अलावा ईशान किशन, रितुराज गायकवाड़ और नीतीश राणा जैसे युवा प्रतिभावान खिलाड़ी भी अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करेंगे. भारत 'ए' के तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान मुख्य रूप से खलील अहमद, दीपक चाहर और शारदुल ठाकुर संभालेंगे. दक्षिण अफ्रीका 'ए' की कमान अनुभवी तेंबा बावुमा के हाथों में है. सीनियर टीम के दौरे से पहले यह सीरीज उन्हें यहां की परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाने का मौका देगी. टीम को बावुमा से काफी उम्मीदें होंगी जिन्हें 36 टेस्ट और दो वनडे खेलने का अनुभव है.(इनपुट: भाषा)

दोनों टीमें इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएंगी..
भारत 'ए' : मनीष पांडे (कप्तान), रितुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, अनमोलप्रीत सिंह, रिकी भुई, ईशान किशन, विजय शंकर, शिवम दुबे, क्रुणाल पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, शारदुल ठाकुर, दीपक चाहर, खलील अहमद और नीतीश राणा.
दक्षिण अफ्रीका 'ए' : तेम्बा बावुमा (कप्तान), मैथ्यू ब्रीत्जके, काइल वैरिन, जूनियर डाला, थ्युनिस डि ब्रुइन, ब्योर्न फोर्टुइन, ब्यूरन हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, जेनमैन मालन, मार्को जेनसन, एनरिच नोर्तजे, सिनेथेंबा क्युशिले और लूथो सिपामला.

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद से किया इनकार

Comments
हाईलाइट्स
  • इंडिया ए की टीम में शामिल हैं शुभमन गिल
  • द. अफ्रीका ए के खिलाफ भी दोहरा सकते हैं प्रदर्शन
  • मनीष पांडे, क्रुणाल पंड्या और विजय शंकर पर भी है निगाह
संबंधित खबरें
IND vs SA: भारतीय टेस्ट टीम का चयन आज, ओपनर के तौर पर ये खिलाड़ी माने जा रहे दावेदार..
IND vs SA: भारतीय टेस्ट टीम का चयन आज, ओपनर के तौर पर ये खिलाड़ी माने जा रहे दावेदार..
दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका 'ए' टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में शुभमन गिल के साथ इन प्लेयर्स के प्रदर्शन पर होगी नजर..
जो कारनामा शुबमन गिल ने कर डाला, वह सचिन तेंदुलकर भी कभी नहीं कर सके
जो कारनामा शुबमन गिल ने कर डाला, वह सचिन तेंदुलकर भी कभी नहीं कर सके
इसलिए पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को नहीं भाया विंडीज दौरे के लिए टीम चयन
इसलिए पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को नहीं भाया विंडीज दौरे के लिए टीम चयन
कुछ ऐसे विंडीज दौरे के लिए अनदेखी के बाद छलका शुबमन गिल का दर्द
कुछ ऐसे विंडीज दौरे के लिए अनदेखी के बाद छलका शुबमन गिल का दर्द
Advertisement