Ind vs Nz: लेकिन अश्विन तोड़ सकते हैं कुंबले का यह रिकॉर्ड, अब नजर इस दिग्गज पर टिकी

Ind vs Nz 2nd Test: कपिल देव का रिकॉर्ड अश्विन से ज्यादा दूर नहीं है, लेकिन 36वें साल में चल रहे दिग्गज ऑफ स्पिनर शायद ही अपने करिय में अनिल कुंबले के रिकॉर्ड के आस-पास पहुंच पाएं, लेकिन बावजूद इसके अश्विन के पास कुंबले को दो बातों में पछाड़ने का मौका जरूर है.

Ind vs Nz: लेकिन अश्विन तोड़ सकते हैं कुंबले का यह रिकॉर्ड, अब नजर इस दिग्गज पर टिकी

Ind vs nz 2nd Test: अश्विन के लिए ब्रेबोर्न स्टेडियम में भी रिकॉर्ड एक प्रेरणा है

खास बातें

  • पिछले मैच में हरभजन को पीछे छोड़ा था
  • अब दक्षिण अफ्रीकी पूर्व कप्तान निशाने पर
  • ...और भी बहुत कुछ निशाने पर है अश्विन के
नयी दिल्ली:

IND vs NZ: भारतीय महान गेंदबाजों में शुमार हो चुके ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने कानपुर में हरभजन सिंह (103 टेस्ट में 417) के विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए खुद को 419 रिकॉर्डों के साथ ला खड़ा किया है. अश्विन ने कानपुर की दोनों पारियों में छह विकेट चटकाए थे और 80 टेस्ट मैचों के बाद इतने विकेट हासिल कर लिए हैं, जितने विकेटों को सौ से ज्यादा टेस्ट मैचों को सहारा लेना पड़ा. इस तरह अश्विन सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए. सबसे ऊपर अनिल कुंबले (132 टेस्ट में 619 विकेट) और उसके बाद कपिल देव (131 टेस्ट में 434 विकेट) हैं. 

यह भी पढ़ें: बॉलिंग कोच मुरलीधरन ने बताया कारण कि क्यों हैदराबाद ने दो अनकैप्ड खिलाड़ी किए रिटेन

जाहिर है कि कपिल देव का रिकॉर्ड अश्विन से ज्यादा दूर नहीं है, लेकिन 36वें साल में चल रहे दिग्गज ऑफ स्पिनर शायद ही अपने करिय में अनिल कुंबले के रिकॉर्ड के आस-पास पहुंच पाएं, लेकिन बावजूद इसके अश्विन के पास कुंबले को दो बातों में पछाड़ने का मौका जरूर है. और वह है पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने का कारनामा करना. जहां कुंबले ने 35 बार यह कारनामा किया है, तो अश्विन 80 टेस्ट मैचों में  ही तीस बार यह रिकॉर्ड अपनी झोली में डाल चुके हैं. जाहिर है कि अश्विन के पास कुंबले के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. इस मामले में मुरलीधरन (67) और शेन वॉर्न (37) दूसरे नंबर पर हैं. 


इसके अलावा एक और बात हो, जिसमें अश्विन अपने सीनियर साथी कुंबले को पीछे छोड़ सकते हैं. वह है इकॉनमी-रेट. कुंबले (2.69), अश्विन (2.78) से कुछ ही बेहतर हैं. भज्जी (2.84) अश्विन पहले ही पीछे छोड़ चुके हैं, लेकिन अब कानपुर में इसके अलावा दो और दिग्गज अश्विन के निशाने पर जरूर हैं.

यह भी पढ़ें:  इन दिग्गजों को नहीं किया गया रिटेन, लेकिन बन सकते हैं अगले सीजन में कप्तान, देखें पूरी लिस्ट

इनमें से सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलाक (421  विकेट) हैं, जिसे तोड़ने के लिए अश्विन को तीन ही विकेट लेने होंगे, तो वहीं एक खास मामले में अश्विन के निशाने पर हैं सर रिचर्ड हेडली. न्यूजीलैंड के ही इस दिग्गज ने दोनों देशों के रिकॉर्ड की बात करें, तो सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं. पहले तो आप नजर डाल लें: 
नाम                                          विकेट
हेडली                              14 टेस्ट में 65 विकेट
अश्विन                              8 टेस्ट में 58 विकेट
बेदी                               12 टेस्ट में 57 विकेट
प्रसन्ना                             10 टेस्ट में 55 विकेट
साउदी                            10 टेस्ट में 52 विकेट 

आप देखिए कि इन नामों में अश्विन की विकेट चटकाने की गति क्या गजब की है. मतलब हर पारी में लगभग साढ़े तीन विकेट. और उन्हें हेडली को पीछे छोड़ने के लिए यहां से 8 विकेट की जरूरत और है. फिलहालत तो मुंबई टेस्ट ही अश्विन के पास है. इसके बाद तो जब भारत-न्यूजीलैंड भिड़ेंगे, तो तब भिड़ेंगे, तो तब आगे जो होगा, सो होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: सचिन तेंदुलकर ने हाल ही में सामाजिक कार्यों के लिए एमपी के गांवों का दौरा किया था. . ​