Ind vs Nz 1st Test: अश्विन ने रचा इतिहास, लेकिन रिकॉर्ड नहीं, द्रविड़ की इस सलाह पर अमल करना चाहते हैं, video

Ind vs Nz 1st Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रॉ छूटे पहले टेस्ट में अश्विन ने मैच में छह विकेट चटकाए और यह मुकाबला उनके लिए ताउम्र एक यादगार मैच बन गया.

Ind vs Nz 1st Test: अश्विन ने रचा इतिहास, लेकिन रिकॉर्ड नहीं, द्रविड़ की इस सलाह पर अमल करना चाहते हैं, video

Ind vs nz 1st Test: अश्विन ने करियर में उम्मीदों से कहीं ज्यादा हासिल किया

खास बातें

  • अश्विन ने हरभजन का रिकॉर्ड तोड़ा
  • पहले टेस्ट के बाद अश्विन के 80 टेस्ट में 419 विकेट
  • अब नजर है कपिल देव के रिकॉर्ड पर
नयी दिल्ली:

टीम इंडिया के महान बॉलरों में शुमार हो चुके भारतीय ऑफी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) न्यूजीलैंड के खिलाफ खत्म हुए आखिरी टेस्ट के पांचवें दिन हरभजन सिंह को पीछे छोड़कर भारत के सर्वकालिक तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए. अब अश्विन से आगे सिर्फ अनिल कुंबले और कपिल देव ही हैं. अश्विन के अब 80 टेस्ट मैचों में 419 विकेट हैं और अब कपिल देव के 436 विकटों से ज्यादा दूर नहीं हैं. वहीं, अनिल कुंबले के 619 विकट अभी भी अश्विन के लिए ही नहीं, बल्कि आने वाली पीढ़ी के लिए गेंदबाजों के लिए एक असंभव सी चुनौती बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें: मुंबई टेस्ट में श्रेयस अय्यर खेलेगें या नहीं? भारतीय दिग्गज ने दिया बड़ा बयान

अश्विन की इस उपलब्धि के बाद करोड़ों फैंस और दिग्गज उन्हें बधाई दे रहे हैं, लेकिन अश्विन से जब पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड उनके लिए मायने नहीं रखते. वास्तव में यह महाज्ञान अश्विन को महान राहुल द्रविड़ से मिला और इस बात में एकदम दम भी है. 


अश्विन ने कहा, "जब से राहुल भाई ने कमान संभाली है, वह लगातार यही कह रहे हैं कि आप चाहे कितने भी विकेट ले लो, आप 10 साल में चाहे कितने भी रन बना लो, आप उन्हें याद नहीं रखोगे. ये यादें ही होती हैं, जो सबसे ज्यादा मायने रखती हैं. मैं वे स्पेशल यादें हासिल करना चाहता हूं." 

यह भी पढ़ें:  श्रेयस अय्यर का खुलासा: गुरु राहुल द्रविड़ की खास सलाह के कारण डेब्यू टेस्ट में कर पाया कमाल

इसमें दो राय नहीं कि आंकड़ों से ज्यादा यादें ही जहन में रह जाती हैं और ये शब्द द्रविड़ जैसी शख्सियत के मुंह से ही आ सकते हैं. उम्मीद है कि द्रविड़ के ये शब्द अश्विन ही नहीं, बल्कि बाकी खिलाड़ियों के लिए भी प्रेरणा का काम करेंगे और इसका असर आगे दिखायी पड़ेगा. बहरहाल, पूर्व क्रिकेटर और फैंस अश्विन की उपलब्धि से बहुत ही गदगद हैं और उन्हें लगातार बधायी दे रहे हैं. 
आकाश चोपड़ा ने अश्विन को बड़ा मैच विजेता बताया है.

पिछले दशक का बेस्ट स्पिनर यह भाई साहब कह रहे हैं...रिकॉर्ड तो यही बोलते हैं वैसे

भज्जी का रिकॉर्ड टूट गया, लेकिन पूर्व ऑफी ने बेहतरी के लिए शुभकामनाएं दी हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा.