IND vs IRE T20: टीम इंडिया की जीत में 'चाइनामैन' कुलदीप यादव ने बनाया यह रिकॉर्ड...

IND vs IRE T20: टीम इंडिया की जीत में 'चाइनामैन' कुलदीप यादव ने बनाया यह रिकॉर्ड...

पहले टी20 मैच में चार विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कुलदीप यादव ने चार विकेट लिए, मैन ऑफ द मैच रहे
  • टी20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर
  • माइकल रिपोन के 15 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा

टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ पहला टी20 मैच बेहद आसानी से जीत लिया है. डबलिन में हुए इस मैच में आयरलैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए विराट कोहली की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 208 रन बनाए. 209 रन के लक्ष्‍य के जवाब में आयरिश टीम लगातार विकेट गंवाती रही और लड़खड़ाते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 132 रन ही बना पाई. मैच में भारतीय स्पिन जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने सात विपक्षी बल्‍लेबाजों को आउट किया. मैच में 21 रन देकर चार विकेट हासिल करने वाले कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

IND vs IRE 1st T20: इस वजह से टीम इंडिया की फाइनल इलेवन चयन पर उठे सवाल

इस मैच के दौरान चाइनामैन बॉलर कुलदीप ने एक रिकॉर्ड बनाया. यादव टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर बन गए हैं. उन्‍हें टी20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक 16 विकेट हासिल किए हैं. बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर के लिहाज से देखें तो पिछला रिकॉर्ड हॉलैंड के माइकल रिपोन के नाम पर था. रिपोन ने टी20 इंटरनेशनल में 15 विकेट हासिल किए थे जिनके रिकॉर्ड को कुलदीप यादव ने पीछे छोड़ा.


वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप और चहल को बताया निडर बॉलर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच में टीम इंडिया को जोरदार शुरुआत देते हुए रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी की. रोहित शर्मा ने 61 गेंदों पर 97 और शिखर धवन ने 45 गेंदों पर 74 रन की बेहतरीन पारियां खेली. एक समय तो ऐसा लग रहा था कि ये दोनों बल्‍लेबाज 20 ओवर खत्‍म होने तक नाबाद ही रहेंगे. 15.5 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 160 रन था लेकिन इसके बाद भारतीय पारी का नाटकीय पतन हुआ. 20 ओवर तक पहुंचते-पहुंचते टीम ने पांच विकेट गंवा दिए. इसमें से एमएस धोनी, रोहित शर्मा और कप्‍तान विराट कोहली के रूप में आखिरी तीन विकेट तो आखिरी के ओवर में ही गिरे. विराट कोहली तो मैच में खाता भी नहीं खोल पाए. आयरलैंड के पीटर चेज ने सर्वाधिक चार विकेट हासिल किए.