IND VS IRE 2nd T20: पिछले ग्यारह साल में महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ 11 मैच में नहीं खेले, 'इतना बुरा' रहा हाल

IND VS IRE 2nd T20: पिछले ग्यारह साल में महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ 11 मैच में नहीं खेले, 'इतना बुरा' रहा हाल

मैच से पहले धोनी ने सिद्धार्थ कौल को उनकी टी-20 कैप प्रदान की

खास बातें

  • ये तो चारों फ्लॉप हो गए..!!
  • दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके!
  • दिनेश कार्तिक बदलेंगे कहानी?
डबलिन:

टीम इंडिया के दिग्गज और महानतम खिलाड़ियों में से एक महेंद्र सिंह धोनी को आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मुकाबले  (मैच रिपोर्ट) में आराम दिया गया. वास्तव में पिछले करीब 11 सालों में यह सिर्फ 11वां ही मौका रहा, जब धोनी भारतीय टी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं. इससे आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि धोनी का टीम इंडिया से साथ कितना ज्यादा मजबूत रहा है. और उनकी फिटनेस कितनी बेहतरीन रही है. 

दूसरे टी-20 मुकाबले से एक बात साफ हो गई कि विराट कोहली एंड कपनी ने नवसिखिए आयरलैंड के खिलाफ हाल-फिलहाल प्रयोग की रणनीति अपनाई है. यही वजह रही कि दूसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने चार बदलाव किए. शिखर धवन और धोनी के साथ-साथ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को भी इस मैच के लिए आराम दिया गया. अब जब टीम इंडिया की रणनीति साफ हो गई, तो इसे इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले तीन टी-20 मैचों से पहले अच्छा प्रयोग माना जा सकता है. जब भारत इंग्लैंड के खिलाफ पहला टी-20 मैच खेलेगा, तो ज्यादा ताकत के साथ मैदान पर उतरेगा. 

यह भी पढ़ें: IND vs IRE: डबलिन में मौज-मस्‍ती कर रहे विराट कोहली और टीम के सदस्‍य, शेयर किए यह फोटो..​


चलिए वापस धोनी के मुद्दे पर लौटते हैं. हम बता रहे थे कि पिछले करीब ग्यारह सालों में डबलिन में यह सिर्फ11वां  मौका रहा जब धोनी भारतीय टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं. इन ग्यारह मैचों में से सिर्फ चार ही मैचों में उनकी जगह खेले विकेटकीपरों को बैटिंग करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. और इनके हाल बहुत ही बुरे हाल सरीखे रहे!

अब कारण क्या रहा, यह तो भगवान ही जाने. मतलब यह कि इनकी एकदम अचानक से कॉल हो गई. या इन्हें खुद अपने बुलावे का भरोसा नहीं था, तो यह मानसिक रूप से तैयार नहीं थे. वजह जो भी हो, लेकिन इन चारों मौकों पर कोई भी विकेटकीपर दहाई का आकंड़ा नहीं छू सका. चलिए आप खुद आंकड़ों पर नजर दौड़ा लीजिए. 


स्कोर    विकेटकीपर        साल
2    नमन ओझा         2010
1    पार्थिव पटेल        2011
2    रॉबिन उथप्पा         2015
6*    दिनेश कार्तिक     2018

VIDEO: कुछ दिन पहले ही तुसाद म्युजियम में कोहली का पुतला लगाया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब आप खुद बताएं कि इस प्रदर्शन को बुरा हाल न कहा जाए, तो क्या कहा जाए.  वैसे आज पिछले आंकड़ों पर पानी फेरने का दिनेश कार्तिक के पास बहुत अच्छा मौका है. देखते हैं कि आज दिनेश कार्तिक सुधार कर पाते हैं या ये आंकड़े बरकरार रहते हैं.