Ind vs Eng: पहला टेस्‍ट आज से, टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बना प्‍लेइंग 11 का चयन..

Updated: 01 August 2018 08:17 IST

इंग्लैंड का यह 1000वां टेस्ट होगा लेकिन दुनिया की नंबर एक भारतीय टीम उसके रंग में भंग डाल सकती है. भारत ने आखिरी बार राहुल द्रविड़ की अगुवाई में 2007 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी. हालांकि विराट कोहली की टीम के लिए उस सफलता को दोहरा पाना आसान नहीं होगा. प्रैक्टिस मैच में शिखर धवन की नाकामी व केएल राहुल का अच्‍छा प्रदर्शन तथा टी20 और वनडे सीरीज में चाइनामैन कुलदीप यादव के शानदार प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम प्रबंधन के लिए प्‍लेइंग इलेवन चुनना आसान नहीं होगा.

Ind vs Eng: Virat Kohli Faces Big Challenge As India Start Test Campaign Against England
कोच रवि शास्‍त्री और कप्‍तान विराट कोहली के लिए प्‍लेइंग इलेवन चुनना आसान नहीं होगा (फाइल फोटो)

बर्मिंघम:

टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब बारी टेस्‍ट की है. इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार, 1 अगस्‍त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में जहां भारतीय टीम विदेश दौरों पर खराब प्रदर्शन का ठप्पा हटाने के इरादे से उतरेगी वहीं मेजबान की नजरें अपनी सरजमीं पर पांच दिनी क्रिकेट में खोया फॉर्म हासिल करने पर होंगी. इंग्लैंड का यह 1000वां टेस्ट होगा लेकिन दुनिया की नंबर एक भारतीय टीम उसके रंग में भंग डाल सकती है. भारत ने आखिरी बार राहुल द्रविड़ की अगुवाई में 2007 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी. हालांकि विराट कोहली की टीम के लिए उस सफलता को दोहरा पाना आसान नहीं होगा. प्रैक्टिस मैच में शिखर धवन की नाकामी व केएल राहुल का अच्‍छा प्रदर्शन तथा टी20 और वनडे सीरीज में चाइनामैन कुलदीप यादव के शानदार प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम प्रबंधन के लिए प्‍लेइंग इलेवन चुनना आसान नहीं होगा.

Ind vs Eng: एजबेस्‍टन टेस्‍ट में भारतीय टीम के लिए मुश्किलें ही मुश्किलें!

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 2011 और 2014 में क्रमश: 4-0 और 3-1 से हारी. भारत ने इंग्लैंड में 57 में से छह टेस्ट ही जीते हैं. दूसरी ओर, इंग्लैंड का टेस्‍ट का पिछला फॉर्म भी चिंता का सबब है. सितंबर 2017 के बाद से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ 9 में से एक ही टेस्ट जीता है. पिछले पांच घरेलू टेस्ट में उसे वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने हराया. दोनों टीमों ने बल्लेबाजी में जो रूट, जॉनी बेयरस्टा और एलेस्टर कुक पर उसकी अत्यधिक निर्भरता का फायदा उठाया. दूसरी ओर भारतीय टीम ने यहां छह में से तीन जीत 2002 के बाद दर्ज की है. भारत के सहायक कोच संजय बांगर उस टेस्ट टीम का हिस्सा थे जिसने सौरव गांगुली की अगुवाई में लीड्स पर जीत दर्ज की थी. विकेटकीपर दिनेश कार्तिक 2007 की टीम में थे. 

पहले टेस्ट से पहले आशीष नेहरा ने ईशांत शर्मा को दी 'अहम सलाह'

कप्तान विराट कोहली 2011 में और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा 2014 में यहां दौरा कर चुके हैं. भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे की की गई गलतियों से बचना होगा. उस समय टीम प्रबंधन ने अजिंक्य रहाणे पर रोहित शर्मा को तरजीह दी थी. इस बार केएल राहुल भी चयन के दावेदार है लेकिन कोहली और कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर राहुल को अपने मौके का इंतजार करना होगा. राहुल ने एसेक्स के खिलाफ 58 और दूसरी पारी में नाबाद 36 रन बनाए. दूसरी ओर शिखर धवन दोनों पारियों में चार ही गेंद तक टिक सके. चार साल पहले वह उछाल लेती ड्यूक गेंद का सामना नहीं कर सके थे और तीन टेस्ट में 122 रन ही बना पाए थे. चेतेश्वर पुजारा भी फॉर्म में नहीं है. वह यार्कशायर के लिये छह काउंटी मैचों में 172 रन ही बना सके. बेंगलुरू में अफगानिस्तान के खिलाफ भी उन्‍होंने सिर्फ 35 रन बनाए थे. चेम्सफोर्ड में अभ्यास मैच में पुजारा ने 1 और 23 रन बनाए थे.

इंग्लैंड के खिलाफ इन पांच भारतीय खिलाड़ियों का होगा असली 'टेस्ट'

गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा के पास काउंटी का अनुभव है. ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय गेंदबाजों की तैयारी इस बार बेहतर है. भारत के सामने दुविधा अश्चिन और बाकी स्पिनरों के चयन की होगी. गर्मियों के बाद अब यहां ठंडी हवाएं बह रही हैं. शनिवार से मंगलवार तक यहां भारी बारिश हुई है. कल मैच के समय तक मैदान सूख जायेगा लेकिन पिच पर नमी बनी रहेगी. मैदानकर्मियों ने आउटफील्ड पर काफी पानी डाला है और बारिश से नमी भी बनी हुई है. ऐसे में कोहली एक स्पिनर को उतारेंगे और अनुभव के आधार पर अश्विन का पलड़ा कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा पर भारी रहेगा. इंग्लैंड टीम पहले टेस्ट में कुलदीप का सामना करने की तैयारी में जुटी है. जो रूट को छोड़कर उनका मौजूदा शीर्षक्रम यादव का सामना नहीं कर सका है. वनडे सीरीज में रूट को छोड़कर इंग्‍लैंड का कोई भी बल्‍लेबाज कुलदीप की गेंदबाजी का अच्‍छे से सामना नहीं कर पाया था. दूसरी ओर, इंग्‍लैंड की गेंदबाजी में देखना यह दिलचस्‍प होगा कि आदिल रशीद को मोईन अली पर तरजीह मिलती है या नहीं. तेज गेंदबाज जैमी पोर्टर को भी उतारा जा सकता है.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करुण नायर, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा , उमेश यादव, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान) , एलेस्टर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टाॅ, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, डेविड मालान, मोईन अली, आदिल रशीद, जैमी पोर्टर, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड.

मैच का समय : शाम 3. 30 से. (इनपुट: एजेंसी)

Comments
हाईलाइट्स
  • धवन के खराब फॉर्म ने भारतीय खेमे की चिंता बढ़ाई
  • अभ्‍यास मैच में दोनों पारियों में 0 पर आउट हुए थे
  • चेतेश्‍वर पुजारा भी अभ्‍यास मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए
संबंधित खबरें
IND vs WI 3rd ODI: कोहली का
IND vs WI 3rd ODI: कोहली का 'विराट रिकॉर्ड', वनडे इतिहास में कोई दूसरा नहीं कर सका यह कारनामा
IND vs WI 1st ODI: ये खास
IND vs WI 1st ODI: ये खास 'पांच खास बातें' रहीं पहले वनडे मुकाबले की
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: ऋषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारी के मुरीद हुए क्रिकेट दिग्‍गज, कही यह बात...
Ind vs Eng: ऋषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारी के मुरीद हुए क्रिकेट दिग्‍गज, कही यह बात...
Advertisement