IND vs ENG: ICC टेस्ट रैंकिंग में कोहली का "बड़ा धमाका", कई पूर्व दिग्गजों पर मंडराया ' खतरा'

IND vs ENG: ICC टेस्ट रैंकिंग में कोहली का

MRF Tyres ICC Test Player Rankings: विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग के नए बादशाह हैं

खास बातें

  • न सर विव रिचर्ड्स बचेंगे, न ही संगकारा
  • दो टेस्ट मैचों के 400 रनों ने कर दिया बड़ा बदलाव
  • बचे दो टेस्ट में क्या करके मानेंगे विराट?
नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (KOHLI RECLAIMS TOP RANKING AFTER MATCH-WINNING EFFORT) को इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ तीन टेस्ट मैचों के भीतर ही एक टेस्ट में दो सौ रन बनाने का कारनामा दो बार करने का पूरा इनाम मिला है. विराट कोहली ने एक बार फिर से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (MRF Tyres ICC Test Player Rankings) में नंबर एक पायदान तो हासिल कर ही ली. साथ ही उन्होंने वह धमाका भी कर डाला, जो वह पहले नहीं कर सके. नॉटिंघम टेस्ट में विराट कोहली की 97 और 103 की नाबाद पारियों ने केवल सीरीज का स्कोर 2-1 किया ल्कि विराट आईसीसी की रैंकिंग में सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ स्कोर करने वाले 11वें बल्लेबाज बन गए. 

ध्यान दला दें कि बर्मिंघम में पहले टेस्ट मैच के बाद पहली बार शीर्ष पायदान हासिल करने वाले विराट कोहली लॉर्ड्स टेस्ट के बाद फिर से एक हफ्ते के भीतर ही नंबर बल्लेबाज बन गए थे. लेकिन नॉटिंघम में तीसरे टेस्ट के बाद विराट ने एक बार फिर से शीर्ष पायदान कब्जा ली है. विराट कोहली अभी तक सीरीज में 440 रन बना चुके हैं. बता दें कि आपको आईसीसी की सर्वकालिक रैंकिंग में सर डॉन ब्रेडमैन (961 अंक) सबसे ऊपर हैं. उनके बाद स्टीव स्मिथ (947), लेन हटन (945), जैक हॉब्स (942), रिकी पोन्टिंग (942), पीटर मे (941) आते हैं. इसके बाद सर गैरी सोबर्स, क्लाइड वॉलकट, विव रिचर्ड्स और संगकारा के संयुक्त रूप से 938 प्वाइंट्स हैं. 

यह भी पढ़ें: Ind vs Eng: कोहली ने शतक के बाद अनुष्‍का के प्रति इस अंदाज में दर्शाया प्‍यार, VIDEO


वैसे जूझने के बावजूद चेतेश्वर पुजारा रैंकिंग में भारत के दूसरे नंबर के बल्लेबाज बने हुए हैं. पुजारा छठे स्थान पर हैं. अजिंक्य रहाणे चार पायदान की उछाल भरते हुए 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं. हार्दिक पंड्या भी आठ स्थान आगे बढ़ते हुए 51वें नंबर पर आ गए हैं. लेकिन इस सबसे इतर जो कारनामा विराट ने किया है, उससे निश्चित ही उनके चाहने वाले गद्गद हो जाएंगे. 

VIDEO: सुनिए कि अजय रात्रा ने विराट कोहली के बारे में क्या कहा. 

बात यह है कि विराट कोहली ने आईसीसी रैंकिंग में अपने सर्वकालिक अंक भी हासिल कर लिए हैं. विराट कोहली को इस हफ्ते जारी रैंकिंग में 937 प्वाइंट मिले हैं.  और उनके अंकों को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह संयुक्त रूप से दसवें नंबर पर काबिज चार बल्लेबाज ही नहीं, बल्कि इससे आगे कहीं ऊपरी नंबर पर काबिज सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को जल्द ही पीछे छोड़ देंगे. और अगर विराट का बल्ला यूं ही बोलता रहा, तो वह दिन ज्यादा दूर नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com