IND vs ENG: विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास है टी20 में यह 'बड़ा' रिकॉर्ड बनाने का मौका...

IND vs ENG: विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास है टी20 में यह 'बड़ा' रिकॉर्ड बनाने का मौका...

विराट और रोहित इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 2000 रन तक पहुंच सकते हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इंग्‍लैड के खिलाफ पहला टी20 मंगलवार को खेला जाएगा
  • 2000 टी20 रन बनाने से केवल 8 रन पीछे हैं विराट कोहली
  • रोहित को इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए बनाने हैं 51 रन
नई दिल्‍ली:

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया की इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज का आगाज मंगलवार से हो रहा है. सीरीज के अंतर्गत कल पहले टी20 मैच में विराट कोहली ब्रिगेड का मुकाबला इंग्‍लैंड की टीम से होना है. टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम को इंग्‍लैंड में तीन वनडे और पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है. टी20 सीरीज में भारतीय टीम के दो दिग्‍गज बल्‍लेबाजों विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका है. इस सीरीज में दोनों बल्‍लेबाज टी20 इंटरनेशनल में 2000 रन बनाने वाले दुनिया के बल्‍लेबाजों में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 'इस मामले' में रोहित को विराट से बेहतर बल्लेबाज बताया संदीप पाटिल ने

विराट के इस समय 59 टी20 मैचों में 1992 रन हैं. वे आठ रन बनाते ही इस खास सूची में स्‍थान बना लेंगे. विराट के पास आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में ही यह उपलब्धि हासिल करने का मौका था लेकिन वे चूक गए थे. सीरीज के पहले मैच में जहां वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे, वहीं दूसरे मैच में केवल 9 रन बनाने पीटर चेज का शिकार बन गए थे. भारतीय फैंस को पूरी उम्‍मीद है कि विराट सीरीज के अंतर्गत कल होने वाले मैच में ही 2000 रन के आंकड़े को छू लेंगे. विराट और रोहित भारतीय टीम के दिग्‍गज बल्‍लेबाज हैं और इनके प्रदर्शन पर भारतीय टीम की सीरीज जीत का बहुत कुछ दारोमदार होगा. विराट की ही तरह ओपनर रोहित शर्मा भी इस टी20 सीरीज में 2000 रन तक पहुंच सकते हैं. रोहित के इस समय टी20 इंटरनेशनल में 1949 रन हैं. दो हजार टी20 रन तक पहुंचने के लिए उन्‍हें 51 रन की जरूरत है. विराट और रोहित यदि इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में यह आंकड़ा छूने में सफल रहे तो यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के चौथे और पांचवें बल्‍लेबाज बन जाएंगे.


वीडियो: गावस्‍कर ने विराट कोहली की इस अंदाज में की प्रशंसा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टी20 क्रिकेट (इंटरनेशनल) में अब तक केवल तीन ही बल्‍लेबाजों ने 2000 या इससे अधिक रन बनाए हैं. इस सूची में पहले स्‍थान पर न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल और दूसरे स्‍थान पर इसी देश के ब्रेंडन मैक्‍कुलम  हैं. जहां गप्टिल ने 2,271 रन बनाए हैं, वहीं मैक्‍कुलम ने टी20 इंटरनेशनल में 2,140 रन बनाए हैं. मैक्‍कुलम इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. टी20 इंटरनेशनल में दो हजार रन पूरे करने वाले तीसरे बल्‍लेबाज पाकिस्‍तान के शोएब मलिक हैं, जिन्‍होंने रविवार को ही जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ टी20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की. जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ हरारे में हुए मुकाबले में शोएब ने टी20 में  दो हजार रन पूरे किए. टी20 में रनों के मामले में शोएब इस समय 2026 रन के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं.