India vs England: विराट कोहली ने 'इस मामले में' डॉन ब्रेडमैन और रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा...

India vs England: विराट कोहली ने 'इस मामले में' डॉन ब्रेडमैन और रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा...

नॉटिंघम टेस्‍ट में विराट ने पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए

खास बातें

  • कप्‍तान के रूप में जीत के दौरान सातवीं बार 200 रन बनाए
  • ब्रेडमैन और पोंटिंग ने कप्‍तान के रूप में छह बार किया था ऐसा
  • आईसीसी टेस्‍ट बैटिंग रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर हैं विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने नॉटिंघम टेस्‍ट की दूसरी पारी में बेहतरीन शतक बनाया. पहली पारी में 97 रन बनाकर आउट हुए विराट ने दूसरी पारी में तिहरी रनसंख्‍या तक पहुंचने का मौका हाथ से नहीं जाने दिया और 103 रन की बेहतरीन पारी खेली. यह उनका 23वां टेस्‍ट शतक रहा. उनकी इस शतकीय पारी का भारतीय टीम को 203 रन की जीत दिलाने में महत्‍वपूर्ण योगदान रहा. इस जीत के बाद पांच टेस्‍ट की सीरीज बेहद रोमांचक हो गई है. तीन मैच के बाद इंग्‍लैंड सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है. भारतीय कप्‍तान का यह शतक उनके नाम पर एक बड़ी उपलब्धि दे गया. कप्‍तान के रूप में उन्‍होंने टीम की जीत में सातवीं बार 200 या इससे अधिक रन बनाए. उन्‍होंने इस मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के दो महान बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन और रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा. इन दोनों ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों ने कप्‍तान के रूप में टीम की जीत में छह बार 200 या इससे अधिक रन बनाए थे.

IND vs ENG 3rd Test: केरल बाढ़ पीड़ितों को समर्पित की विराट कोहली ने जीत

विराट कोहली ने इस शतकीय पारी के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पायदान करते हुए वह धमाका भी कर डाला, जो वह पहले नहीं कर सके. नॉटिंघम टेस्ट में विराट कोहली की 97 और 103 की नाबाद पारियों ने न केवल सीरीज का स्कोर 2-1 किया बल्कि विराट आईसीसी की रैंकिंग में सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ स्कोर करने वाले 11वें बल्लेबाज बन गए.  विराट कोहली अभी तक सीरीज में 440 रन बना चुके हैं. आईसीसी की सर्वकालिक रैंकिंग में सर डॉन ब्रेडमैन (961 अंक) सबसे ऊपर हैं. उनके बाद स्टीव स्मिथ (947), लेन हटन (945), जैक हॉब्स (942), रिकी पोन्टिंग (942), पीटर मे (941) आते हैं. इसके बाद सर गैरी सोबर्स, क्लाइड वॉलकट, विव रिचर्ड्स और संगकारा के संयुक्त रूप से 938 प्वाइंट्स हैं. विराट के इस समय 937 प्‍वाइंट्स हैं जो अब तक उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है.


वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नॉटिंघम टेस्‍ट में भारत के लिए हरफनमौला हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, अजिंक्‍य रहाणे और चेतेश्‍वर पुजारा ने भी शानदार प्रदर्शन किया. पंड्या ने दोहरा प्रदर्शन करते हुए मैच की पहली पारी में 5 विकेट लेने के साथ दूसरी पारी में नाबाद अर्धशतक बनाया. जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल किए. इसी तरह अजिंक्‍य रहाणे ने पहली पारी में और चेतेश्‍वर पुजारा ने दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया.