Ind vs Eng:हरभजन सिंह ने चौथे टेस्‍ट की हार के लिए यह कहकर रविचंद्रन अश्विन पर साधा निशाना...

Ind vs Eng:हरभजन सिंह ने चौथे टेस्‍ट की हार के लिए यह कहकर रविचंद्रन अश्विन पर साधा निशाना...

हरभजन सिंह ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करने के लिए अश्विन को आड़े हाथ लिया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा, मोईन अली ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया
  • भारत के ऑफ स्पिनर अश्विन ऐसा नहीं कर पाए
  • इस विकेट से ऑफ स्पिनरों का काफी मदद मिल रही थी

हरभजन सिंह ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में टीम इंडिया की 60 रन की हार के बाद ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर निशाना साधा है. साउथम्‍पटन टेस्‍ट में मिली हार के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज गंवा दी है. चौथे टेस्‍ट के बाद इंग्‍लैंड टीम सीरीज में 3-1 से आगे है और सीरीज का अंतिम टेस्‍ट महज औपचारिकता बनकर रह गया है. हरभजन सिंह ने मैच में इंग्‍लैंड के ऑफ स्पिनर मोईन अली के प्रदर्शन की जमकर सराहना की, वहीं भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की खिंचाई करने से भी वे नहीं चूके. टीम इंडिया में ऑफ स्पिनर की हैसियत से ही खेलने वाले हरभजन ने कहा कि मोईन ने स्पिन गेंदबाजी के लिए अनुकूल परिस्थितियों को भरपूर फायदा उठाया जबकि अश्विन ऐसा करने में नाकाम रहे. मोईन ने मैच में नौ विकेट लेकर भारतीय बल्‍लेबाजी को संघर्ष के लिए मजबूर कर दिया. दूसरी ओर अश्विन मैच में केवल तीन विकेट ही ले पाए.

बॉल टैंपरिंग मामला: ICC के फैसले से भड़के हरभजन, 2008 के सिडनी टेस्ट की दिलाई याद

'भज्‍जी' ने कहा, 'विकेट से ऑफ स्पिनर्स का काफी मदद मिल रही थी. रफ स्‍पेस में गेंद को पिच करके काफी विकेट हासिल किए जाती थे. मोईन ने यही किया और इसी कारण उन्‍हें इतने अधिक विकेट मिले.'भारतीय स्पिनर की तुलना में अच्‍छे प्रदर्शन के लिए हरभजन ने इंग्‍लैंड के स्पिन गेंदबाजों की सराहना की. इंडिया टुडे से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा, 'भारत मैच हार गया, यहां मोईन अली ने रविचंद्रन अश्विन से बेहतर प्रदर्शन किया. मैंने देखा कि इंग्‍लैंड के स्पिन गेंदबाज, हमारे स्पिनरों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे. उनके (अश्विन के) विकेट लेने में नाकामी के कारण ही भारत को सीरीज में 1-3 से पिछड़ना पड़ा है.'


स्‍टीव स्मिथ का समर्थन करते हुए आर. अश्विन बोले, 'दुनिया आपको रुलाना चाहती है...'

ट्रेंटब्रिज के तीसरे टेस्‍ट के दौरान अश्विन को ग्रोइन इंजुरी हो गई थी. हालांकि कप्‍तान विराट कोहली ने कहा था कि अश्विन चौथे टेस्‍ट में खेलने के लिए फिट हो गए थे. हरभजन का मानना है कि यदि अश्विन चोट से उबर गए थे तो उन्‍हें अच्‍छा प्रदर्शन करना चाहिए था. इस समय टीम इंडिया से बाहर चल रहे हरभजन ने कहा-मैं नहीं जानता कि अश्विन की इंजुरी कितनी गंभीर है. यदि यह गंभीर किस्‍म की है तो टीम मैनेजमेंट को इसके बारे में पता होना चाहिए था...और यदि वे वास्‍तव में फिट थे तो अपनी अपेक्षा के अनुरूप गेंदबाजी करने में विफल रहे.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्‍होंने कहा, 'मोईन अली इंग्‍लैंड की टीम में वापसी कर रहे थे और उन्‍होंने मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार जीता. वे बहुत अच्‍छे गेंदबाज है हालांकि उन्‍हें काफी ऊंचा रेट नहीं किया जाता. भारतीय टीम 2014 से उनकी गेंदबाजी का समाधान नहीं तलाश सकी है. मोईन ने साउथम्‍पटन में वर्ष 2014 में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था.' सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्‍ट मैच ओवल में शुक्रवार से प्रारंभ होगा.