इंग्लैंड ने जीत लिया एजबेस्टन टेस्ट, जानिए ऐतिहासिक जीत के 5 बड़े कारण, यह खिलाड़ी बना 'संकटमोचक'

IND vs ENG: पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से (IND vs ENG 5th Test) हराकर ऐतिहासिक सीरीज को 2-2 की बराबरी करने में सफलता पाई.

इंग्लैंड ने जीत लिया एजबेस्टन टेस्ट, जानिए ऐतिहासिक जीत के 5 बड़े कारण, यह खिलाड़ी बना 'संकटमोचक'

इंग्लैंड ने जीत लिया एजबेस्टन टेस्ट

IND vs ENG: पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से (IND vs ENG 5th Test) हराकर ऐतिहासिक सीरीज को 2-2 की बराबरी करने में सफलता पाई. मैच में एक समय इंग्लैंड की टीम हार के करीब थी लेकिन टेस्ट मैच के चौथे और पांचवें दिन इंग्लैंड की टीम ने जबरदस्त वापसी की और भारत के जबड़े से जीत छीन ली. जो रूट और बेयरस्टो  ने 269 रन की नाबाद साझेदारी कर भारत की उम्मीद को धो दिया. पहली बार है जब भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 350 प्लस के स्कोर को डिफेंड नहीं कर पाई है. इंग्लैंड की इस शानदार जीत के 5 बड़े कारण क्या रहे, आईए जानते हैं .

India vs England: भारत की हार के 5 अहम कारण, क्यों डूबी टीम इंडिया की नैया

बेयस्टो बने संकटमोचन
जॉनी बेयरस्टो ने अपने बेहतरीन फॉर्म को इस टेस्ट मैच में जारी रखा और दोनों पारियों में शतक ठोककर इंग्लैंड के लिए संकटमोचन बने. इंग्लैंड की पहली पारी में बेयरस्टो ने 106 और दूसरी पारी में नाबाद 114 रन बनाकर भारत के गेंदबाजों को खूब परेशान किया. खासकर पहली पारी में जब इंग्लैंड की टीम 5 विकेट 83 रन पर गिर गए थे और ऐसा लगा था कि टीम 150 के करीब भी नहीं पहुंच पाएगी, तब उस समय बेयरस्टो ने कमाल की पारी खेली और शतक ठोककर इंग्लैंड को मुसीबत से बाहर निकाला था. इस टेस्ट मैच में सही मायने में बेयरस्टो इंग्लैंड के लिए संकटमोचन बने.


इंग्लैंड की खास रणनीति
भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार जीत हासिल की थी. उस सीरीज में इंग्लैंड की आक्रमक रणनीति की बात हुई थी. वही आक्रमक ऱणनीति इस टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड ने दिखाया. टेस्ट मैच के पहले तीन दिन भारत से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड ने आक्रमक अंदाज में टेस्ट क्रिकेट में वापसी थी. यही कारण रहा कि 378 रन के टारगेट मिलने के बाद भी इंग्लैंड की रणनीति जीत के लिए रही. 

जो रूट का शतक 
इंग्लैंड की दूसरी पारी में जब इंग्लिश टीम दबाव में दिखी, तब जो रूट ने शतकीय पारी खेलकर टीम को जीत के करीब ले गए. दरअसल रूट के कारण एलेक्स लीस रन आउट हो गए थे. इस समय भारत के पास टेस्ट में वापसी करने का मौका था. यदि उस मौके पर भारत को और विकेट मिल जाते तो मैच का परिणाम कुछ और हो सकता था, लेकिन रूट ने अपनी क्लास बल्लेबाजी का नजारा दिखाया और टीम को आखिर में जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे. रूट ने अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक ठोककर टीम को जीत दिलाई.

इंग्लैंड गेंदबाजों का कमाल
इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारत की दूसरी पारी के दौरान जिस अंदाज में गेंदबाजी की वो कमाल की थी, भारत की पहली पारी के दौरान भारतीय बल्लेबाज जडेजा और पंत ने शतक लगाकर इंग्लिश गेंदबाजों को सोचने पर मजबूर कर दिया था. पहली पारी में अपनी गलती को सुधारकर इंग्लिश गेंदबाजों ने भारत की दूसरी पारी में गेंदबाजी की और यही कारण रहा कि दूसरी पारी में भारतीय टीम के आखिरी 6 विकेट 92 रन पर गिरे.

भारत के मीडिल ऑर्डर बल्लेबाजों का फ्लॉप रहना
इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में भारतीय मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज पूरी तरह से फ्ल़ॉप रहे, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी इस टेस्ट मैच में कई बड़ा कमाल नहीं कर पाए. यही नहीं ओपनर शुबमन गिल का भी जादू नहीं चला. इस टेस्ट मैच में भारत की हार की सबसे बड़ी वजह भारत के मीडिल ऑर्डर का औसत खेल दिखाना रहा. वैसे, इंग्लैंड की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाज बिल्कुल असर दिखाने में नाकामयाब रहे.

* ENG vs IND: रवि शास्त्री ने बताया जसप्रीत बुमराह से कहां हुई गलती, अब चुकानी पड़ सकती बड़ी कीमत 

VIDEO: न्यूजीलैंड क्रिकेट का ऐतिहासिक फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान वेतन देने वाला पहला क्रिकेट बोर्ड बना

भारतीय फैंस कर रहे बर्मिंघम में बारिश की दुआ, Memes की हुई बरसात, बने ऐसे जोक्स.. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com