Ind vs Eng 5th Test:शतकीय पारी के दौरान ऋषभ पंत ने यह रिकॉर्ड किए अपने नाम...

Updated: 12 September 2018 02:09 IST

एक समय टीम इंडिया के पांच विकेट जब 121 के स्‍कोर पर गिर गए थे तो लगा कि हार में महज कुछ ही देर बाकी है लेकिन इसके बाद राहुल ने पंत को साथ लेकर ऐसी साझेदारी की कि इंग्‍लैंड के टीम के होश उड़ गए. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने न केवल शतक पूरे किए बल्कि छठे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी भी कर डाली.

Ind vs Eng 5th Test: Rishabh Pant made these records during his century
पांचवें टेस्‍ट के आखिरी दिन केएल राहुल और ऋषभ पंत ने शतक जमाए

लंदन:

इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्‍ट के आखिरी दिन भारतीय बल्‍लेबाजों केएल राहुल और ऋषभ पंत ने अपनी जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी से हर किसी का दिल जीत लिया. मैच में भारतीय टीम के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 464 रन का भारीभरकम लक्ष्‍य था. एक समय टीम इंडिया के पांच विकेट जब 121 के स्‍कोर पर गिर गए थे तो लगा कि हार में महज कुछ ही देर बाकी है लेकिन इसके बाद राहुल ने पंत को साथ लेकर ऐसी साझेदारी की कि इंग्‍लैंड के टीम के होश उड़ गए. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने न केवल शतक पूरे किए बल्कि छठे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी भी कर डाली. देश के इन दो उदीयमान बल्‍लेबाजों की जोड़ी जब तक विकेट पर थी, भारत की मैच बचाने यहां तक कि जीत की उम्‍मीदें भी नजर आने लगी थीं. दुर्भाग्‍य से ऐसा नहीं हो सका और आखिरी सेशन में इंग्‍लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद ने पहले राहुल और फिर पंत को आउट करके भारतीय टीम की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया.

एलिस्‍टर कुक ने अपने शतक के लिए जसप्रीत बुमराह को इसलिए दिया धन्‍यवाद...

मैच के अंतिम दिन आज राहुल ने 149 और ऋषभ पंत ने 114 रन बनाए. राहुल के टेस्‍ट करियर का यह पांचवां और पंत का पहला शतक रहा. अपनी शतकीय पारी के दौरान पंत बेहद आक्रामक मुद्रा में दिखे, उन्‍होंने अपनी पारी के दौरान 146 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और चार छक्‍के जमाए. टेस्‍ट क्रिकेट में छक्‍के के रूप में अपना पहला स्‍कोरिंग शॉट लगाने वाले पंत ने आज अपना शतक भी राशिद की गेंद पर छक्‍का लगाकर पूरा किया. अपनी इस बेहतरीन पारी के दौरान पंत ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. आइए डालते हैं इन पर नजर..

-पंत एशिया के बाहर शतक लगाने वाले भारत के चौथे विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले विजय मांजरेकर (118, विरुद्ध वेस्‍टइंडीज, वर्ष 1959),अजय रात्रा  (नाबाद 115, विरुद्ध वेस्‍टइंडीज, वर्ष 2002),ऋद्धिमान साहा  (104 रन, विरुद्ध वेस्‍टइंडीज, वर्ष 2016) ऐसा कर चुके हैं.

-पंत जब अपनी पारी के दौरान 77 रन पर पहुंचे तो वे चौथी पारी में सर्वाधिक स्‍कोर रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए. उन्‍होंने एमएस धोनी के नाबाद 76 रन के स्‍कोर को पीछे छोड़ा. धोनी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ वर्ष 2007 में लॉर्ड्स में यह स्‍कोर बनाया था. पार्थिव पटेल चौथी पारी में इंग्‍लैंड के खिलाफ वर्ष 2016 में मोहाली में नाबाद 67 और दीप दासगुप्‍ता वर्ष 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में चौथी पारी में  63 रन बना चुके हैं.

-पंत भारत के ऐसे चौथे बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने अपना पहला टेस्‍ट शतक छक्‍का लगाकर पूरा किया. उनसे पहले कपिल देव, इरफान पठान और हरभजन सिंह ऐसा कर चुके हैं. कपिल ने वर्ष 1978-79 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपना शतक छक्‍का लगाकर पूरा किया था. इरफान पठान ने पाकिस्‍तान के खिलाफ बेंगलुरू में वर्ष 2007-08 में अपना शतक छक्‍का लगाकर पूरा किया था जबकि हरभजन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वर्ष 2010-11 में अहमदाबाद में अपना पहला शतक छक्‍का लगाकर पूरा किया था.

वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट

-टेस्‍ट क्रिकेट में शतक बनाने वाले पंत भारत के दूसरे सबसे कम उम्र के विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने 20 वर्ष 342 दिन में अपना पहला टेस्‍ट शतक बनाया है. इस मामले में रिकॉर्ड अजय रात्रा के नाम पर हैं जिन्‍होंने 20 वर्ष 150 दिन की उम्र में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वर्ष 2002 में शतक बनाया था. विजय मांजरेकर ने वर्ष 1959 में जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शतक बनाया था तब उनकी उम्र 21 साल 188 दिन थी.

 

Comments
हाईलाइट्स
  • एशिया के बाहर शतक बनाने वाले देश के चौथे विकेटकीपर बल्‍लेबाज
  • चौथी पारी में सर्वाधिक स्‍कोर बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर
  • पंत ने राशिद की गेंद पर छक्‍का लगाकर मैच में शतक पूरा किया
संबंधित खबरें
Ind vs Aus 3rd ODI: कप्तान विराट कोहली ने विकेटकीपिंग को लेकर ऋषभ पंत और एमएस धोनी को दिया बड़ा संदेश
Ind vs Aus 3rd ODI: कप्तान विराट कोहली ने विकेटकीपिंग को लेकर ऋषभ पंत और एमएस धोनी को दिया बड़ा संदेश
Ind vs Aus 2nd ODI: राजकोट वनडे से पहले टीम इंड‍िया को झटका, Rishabh Pant हुए बाहर..
Ind vs Aus 2nd ODI: राजकोट वनडे से पहले टीम इंड‍िया को झटका, Rishabh Pant हुए बाहर..
Ind vs SL 3rd T20I: शिखर धवन ने खोला राज, क्यों ऋषभ पंत की जगह आखिरी मैच में खेले संजू सैमसन
Ind vs SL 3rd T20I: शिखर धवन ने खोला राज, क्यों ऋषभ पंत की जगह आखिरी मैच में खेले संजू सैमसन
पार्थिव पटेल ने खराब दौर से गुजर रहे Rishabh Pant को दी अहम सलाह..
पार्थिव पटेल ने खराब दौर से गुजर रहे Rishabh Pant को दी अहम सलाह..
IND vs WI 1st ODI: ऋषभ पंत ने माना, इंटरनेशनल क्र‍िकेट में स्‍वाभाव‍िक खेल नहीं, हालात के अनुरूप खेलना अहम
IND vs WI 1st ODI: ऋषभ पंत ने माना, इंटरनेशनल क्र‍िकेट में स्‍वाभाव‍िक खेल नहीं, हालात के अनुरूप खेलना अहम
Advertisement