IND vs ENG 5th Test: इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी करने के साथ ही जसप्रीत बुमराह बनाएंगे यह रिकॉर्ड

ENG vs IND 5th Test: नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कोविड-19 टेस्ट में दोबारा पॉजिटिव पाए जाने के बाद मैच से बाहर हो चुके हैं.

IND vs ENG 5th Test: इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी करने के साथ ही जसप्रीत बुमराह बनाएंगे यह रिकॉर्ड

ENG vs IND 5th Test: जसप्रीत बुमराह अब इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी करेंगे

खास बातें

  • जुलाई 1 से खेला जाएगा पांचवां टेस्ट मैच
  • भारत के पास है सीरीज में 2-1 की बढ़त
  • नियमित कप्तान रोहित शर्मा हो चुके हैं बाहर
नई दिल्ली:

अब यह साफ हो गया है कि इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल अधूरी छूटी टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच जुलाई 1 से खेला जाएगा. और दूसरे कोविड टेस्ट में फिर से पॉजिटिव आने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस टेस्ट से बाहर हो गए हैं. भारत सीरीज में 2-1 से आगे है और इस टेस्ट में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) कप्तानी करेंगे. और कप्तानी करने के साथ ही जसप्रीत बुमराह (Bumrah will lead the team India) भारतीय क्रिकेट इतिहास में पिछले 35 साल में भारत की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे. 

आखिरी बार भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले तेज गेंदबाज कपिल देव थे जिन्हें 1987 में कप्तानी से हटा दिया गया था.  कपिल देव से लेग लेफ्ट-आर्म स्पिन बिशन सिंह बेदी भी 1976-78 तक भारत के कप्तान थे. उसके बाद से किसी तेज गेंदबाज ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान नहीं संभाली है. उनके बाद अनिल कुंबले भी कप्तान बने, लेकिन कपिल देव के बाद कोई तेज गेंदबाज भारत का कप्तान नहीं बना था. भारत ने 1932 में पहला टेस्ट खेला था और उसके बाद से टीम की कमान संभालने वाले बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे. गुजरात के तेज गेंदबाज ने 29 टेस्ट में 123 विकेट लिये हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है.

चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है. भारत में आम तौर पर तेज गेंदबाजों को कप्तानी नहीं दी जाती है जबकि पाकिस्तान में इमरान खान, वसीम अकरम और वकार युनूस जैसे तेज गेंदबाज कप्तान रह चुके हैं. वेस्टइंडीज में कर्टनी वाल्श ने कप्तानी संभाली जबकि ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस भी तेज गेंदबाज हैं .
यह भी पढ़ें:


* "कैसे 'जम्मू एक्सप्रेस' उमरान मलिक ने आखिरी 3 गेंद पर पलटा मैच, अपने दूसरे ही मैच में बने हीरो- Video
* 'इस वजह से हार्दिक पांड्या ने आखिरी ओवर में Umran Malik पर जताया भरोसा, कप्तान ने कही ये खास बात
* उमरान मलिक को ऐसे मिला इंटरनेशनल करियर का पहला विकेट, इतनी तेज रफ्तार से फेंकी थी गेंद- Video

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com