IND vs ENG 4th Test:...पर कोहली के इन 'विराट कारनामों' का दुनिया में कोई जोड़ नहीं

IND vs ENG 4th Test:...पर कोहली के इन 'विराट कारनामों' का दुनिया में कोई जोड़ नहीं

Ind vs Eng 4th Test: हर गुजरती पारी के साथ कोहली का कद और विराट हो रहा है.

खास बातें

  • सबसे तेज चार हजारी कप्तान-बल्लेबाज बने विराट
  • घर पर शेर...इंग्लैंड में सवा सेर!
  • कोहली का अगली पीढ़ी को विराट चैलेंज!
नई दिल्ली:

टीम इंडिया ने साउथंप्टन में चौथे टेस्ट मैच(मैच रिपोर्ट) करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की उम्मीदों को पलीता लगाते हुए सीरीज को स्वाहा कर दिया! वास्तव में अभी तक विराट कोहली ही इकलौते बल्लेबाज रहे, जिन्होंने निरंतरता और दबंगई के साथ इंग्लैंड टीम से लोहा लिया. विराट इस लड़ाई में अकेले पड़ गए. और यही वजह रही कि भारत सीरीज गंवा बैठा और इतिहास रचने से चूक गया. बहरहाल, विराट कोहली ने इस सीरीज में ऐसे कारनामे कर डाले, जिन्होंने भारतीय कप्तान के कद को और ऊंचा कर दिया. 

बता दें कि क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दस ही ऐसे कप्तान हुए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में चार हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. लेकिन विराट कोहली इन दसों कप्तानों में बन गए हैं वेरी-वेरी स्पेशल! कारण यह है कि विराट ने सबसे तेज या कम पारियों में यह कारनामा किया है. चलिए नजर दौड़ा लीजिए कि सबसे तेज चार हजार रन बनाने वाले कप्तानों ने कितनी पारियों में इस आंकड़े को छुआ.

यह भी पढ़े: IND vs ENG 4th Test: कुछ ऐसे विराट कोहली ने साधा शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों पर निशाना


पारी        कप्तान
65        विराट कोहली
71        ब्रायन लारा
75        रिकी पोंटिंग
80        ग्रेग चैपल
83        एलन बॉर्डर
87        क्लाइव लॉयज
90        एलिस्टर कुक

लेकिन मानो इतना ही कोहली को विराट नहीं बनाता. और भी पहलू हैं. और बात यह है कि इन चार हजार रनों में विराट का औसत भी सबसे ज्यादा है. और यह औसत है 66.66 का. और हां कोहली के शतक भी सबसे ज्यादा हैं. इन चार हजार के आंकड़े में कोहली के 16 शतक हैं. हर शतकीय पारी कोहली के लिए कुछ न कुछ लेकर आ रही है. इंग्लैंड के खिलाफ अभी भी एक टेस्ट खेला जाना बाकी है. लेकिन यहां भी कोहली ने कर डाला है एक और कारनामा

VIDEO: सुनिए अजय रात्रा क्या कह रहे हैं विराट कोहली के बारे में.

विराट कोहली इंग्लैंड में किसी सीरीज में पांच सौ से ज्यादा रन बनाने वाले पहले एशियाई और कुल मिलाकर छठे कप्तान बन गए हैं. साथ ही, विराट अब घर मतलब भारत और विदेशी जमीं पर किसी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान हैं. विराट ने साल 2016 में भारत में इंग्लैंड के खिलाफ 655 रन बनाए थे. और इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज में कोहली अभी तक 4 टेस्ट मैचों में 68.00 के औसत से 544 रन बटोर चुके हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com