IND vs ENG 3RD ODI: कोहली का बतौर कप्तान-बल्लेबाज एक और 'विराट रिकॉर्ड'

IND vs ENG 3RD ODI: कोहली का बतौर कप्तान-बल्लेबाज एक और 'विराट रिकॉर्ड'

अपनी पारी के दौरान विराट कोहली

खास बातें

  • सौरव गांगुली भी पीछे, रिकी पोन्टिंग भी पीछे
  • आखिर क्या करके मानेंगे विराट
  • लीड्स में खेली 77 रन का पारी
हेडिग्ले:

लंबे ब्रेक के बाद भारतीय कप्तान का अंदाज-ए-विराट फिर से शुरू हो गया है. एक बार फिर से इसके दर्शन लीड्स में तीसरे वनडे मुकाबले में. हम बात कर रहे हैं रिकॉर्डों के अंदाज की. कुछ महीने पहले ब्रेक लेने से पहले तक विराट कोहली का बल्ला कोई न कोई रिकॉर्ड अपनी झोली में जमा कर रहा था. कभी कोई उपलब्धि, तो कभी कुछ और. इसी दर्ज पर अच्छी बात यह कि उपलब्धियों या कहें कि रिकॉर्डों ने एक बार फिर से विराट कोहली पर अपनी कृपा करनी शुरू कर दी है.  

लीड्स में सीरीज के निर्णायक मुकाबले में कोहली ने बतौर कप्तान-बल्लेबाज के रूप में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम जमा कर लिया. और उन्होंने अपने समय के दिग्गज कप्तानों को बहुत ही बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया. हम बात कर रहे हैं कि बतौर कप्तान वनडे में सबसे तेजी से तीन हजार रन बनाने की. विराट अपने समय के बड़े नामों से कितना आगे निकल गए हैं, यह आप इससे समझ सकते हैं कि छठे नंबर पर संयुक्त रूप से काबिज सनथ जयसूर्या और रिकी पॉन्टिंग ने यह कारनामा 84 मैचों में किया था. आप विराट के मैचों का अंदाजा लगा सकते हैं

इसके बाद कप्तान के रूप में सबसे तेज तीन हजार रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से पांचवा नंबर है दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और पाकिस्तान के मिस्बाह-उल-हक का. ये दोनों छठे नंबर वालों से सिर्फ एक ही मैच पीछे रह गए. इन्होंने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए 83 मैच लिए, तो चौथे नंबर पर काबिज भारतीय पूर्व कप्तान  सौरव गांगुली ने 74 मैच खर्च किए. विराट से पहले के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जरूर गांगुली को पछाड़ने में कामयाब रहे. और वह 70 मैच के साथ तीसरी पायदान पर हैं.


VIDEO:  कुछ दिन पहले ही विराट का पुतला तुसाद म्युजियम में लगाया गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महेंद्र सिंह धोनी को बतौर कप्तान सबसे तेज तीन हजार रन बनाने में दक्षिण अफ्रीका के एबी डि विलियर्स ने दस मैचों से पछाड़ दिया. वह 60 मैचों में कारनामा करने के साथ दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मे जब विरट कोहली पारी के 49वें रन पर पहुंचे, तो कोहली ने अपने समय के तमाम दिग्गजों को बहुत अंतर से पीछे छोड़ दिया. विराट ने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए सिर्फ 49 मैचों का सहारा लिया. और जिस रफ्तार से कोहली आगे बढ़ रहे हैं, उससे तो यही लग रहा है कि कोहली बतौर कप्तान-बल्लेबाज सबसे तेज चार हजारी ही नहीं, और भी आगे कई हजारी बनने का कारनामा करेंगे.