Ind vs Eng: दूसरा टी20 मैच आज, जीती तो यह रिकॉर्ड बना लेगी टीम इंडिया

Ind vs Eng: दूसरा टी20 मैच आज, जीती तो यह रिकॉर्ड बना लेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • जीती तो टी20 में लगातार छठी सीरीज अपने नाम करेगी
  • न्‍यूजीलैंड से 2017 में टी20 सीरीज जीत किया था इसका आगाज
  • उसके बाद से एक भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज नहीं गंवाई
कार्डिफ:

इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मैच जीतने के बाद भारतीय टीम आत्‍मविश्‍वास से भरी हुई है. विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में फिरकी से खौफजदा इंग्लैंड को हराकर सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी. मैच में कुलदीप यादव ने पांच विकेट लेते हुए भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. कल के मैच में भी वे मेजबान टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. यही कारण है कि इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों को कप्‍तान इयोन मोर्गन और जोस बटलर ने चाइनामैन कुलदीप यादव की गेंदों को सावधानी से देखने की सलाह दी है. आज के मैच में कुलदीप यादव के खिलाफ इंग्‍लैंड टीम खास रणनीति के साथ उतर सकती है. मैच भारतीय समयानुसार रात 10 बजे से प्रारंभ होगा.

पहला टी20 मैच इस मायने में MS धोनी के लिए रहा खास, बनाया यह रिकॉर्ड....

पहले मैच में कुलदीप यादव ने 24 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि केएल राहुल ने नाबाद शतक जमाया था. भारत ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए मेजबान को आठ विकेट से हराकर इंग्‍लैंड दौरे का जीत के साथ आगाज किया था. टीम इस समय तीन टी20 की सीरीज 1-0 से आगे है और कल का मैच जीतकर सीरीज झोली में डालना चाहेगी. भारतीय टीम टी20 क्रिकेट में लगातार छठी सीरीज जीतने की दहलीज पर है. इस सिलसिले का आगाज नवंबर 2017 में न्यूजीलैंड पर घरेलू सीरीज में मिली जीत के साथ हुआ था. उसके बाद से भारत ने एक भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज नहीं गंवाई है. भारत अगर सीरीज 2-0 से जीतता है तो आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से अंतर कम हो जायेगा जबकि 3-0 से जीतने पर वह पाकिस्तान के बाद दूसरे स्थान पर आ जाएगा. दूसरी ओर भारत को ऐसा करने से रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया को जिम्बाब्वे में चल रही मौजूदा त्रिकोणीय सीरीज के अगले दो मैचों में जीत दर्ज करनी होगी.


टीम इंडिया के हाथों मिली हार के बावजूद इंग्‍लैंड टीम ने मनाया जश्‍न, जानिए क्‍यों..

दूसरी ओर इंग्लैंड अगर हारता है तो न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बाद सातवें स्थान पर आ जाएगा. इंग्लैंड ने पिछले 10 टी20 मैचों में से पांच ही जीते हैं. इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिएसबसे बड़ी चिंता चाइनामैन कुलदीप यादव की गेंदबाजी होगी. पहले मैच में हार के बाद कप्तान इयोन मोर्गन और बल्लेबाज जोस बटलर ने अपने खिलाड़ियों से क्रीज पर संयम बरतने और गेंद को सावधानी से देखने की अपील की थी. इंग्लैंड खेमा अभ्यास के लिये स्पिन गेंदबाजी मशीन ‘मर्लिन’ का इस्तेमाल करेगा. इससे पहले 2005 एशेज से पहले इंग्लैंड ने इस मशीन का इस्तेमाल किया था जब ऑस्ट्रेलिया के पास शेन वार्न जैसा स्पिनर था . इंग्लैंड के शीर्षक्रम ने तेज आक्रमण को बखूबी झेला था जो भारत के लिये चिंता का सबब है. उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार दोनों ओल्ड टैफर्ड में नाकाम रहे थे. एक मैच के बाद भारतीय टीम प्रबंधन बदलाव करने के मूड में नहीं होगा. युजवेंद्र चहल को महंगे साबित होने के बावजूद टीम में बरकरार रखा जा सकता है. कल के मैच पर मौसम की गाज भी गिर सकती है . अब तक खिली धूप में खेलने के बाद यहां आसमान बादलों से घिरा है और हल्की बारिश हो रही है. बायीं बाजू में खिंचाव के कारण तेज गेंदबाज टिम कुरेन इंग्लैंड टीम से बाहर हैं. उनकी जगह उनके भाई सैम को जगह दी गई है.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट कोहली में जीत की भूख है कॉमन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र सहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चहार, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव .
इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जानी बेयरस्टा, जैक बाल, जोस बटलर, सैम कुरेन, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जासन राय, डेविड विली, डेविड मालान. (इनपुट: एजेंसी)