IND vs ENG 1st ODI: कुलदीप यादव ने दी इस सीनियर स्पिनर को मात, मिलेगा 'बड़ा इनाम'

Updated: 19 November 2019 22:48 IST

ज्यादा दिन पहले की बात नहीं है, जब कुलदीप यादव 3 जुलाई को मैनचेस्टर में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में अंग्रेजों के लिए काल बन गए थे. तब कुलदीप यादव ने पांच विकेट चटकाकर अंग्रेजों को बुरी तरह से लूट लिया था. अगले टी2- से पहले अंग्रेजों ने स्पेशल बॉलिंग मशीन 'मर्लिन' से  अभ्यास भी किया

IND vs ENG 1st ODI: Kudleep yadav beats this senior pro spinner. Now ready to this big prize
कुलदीप यादव

नई दिल्ली:

'ता-थइया..ता थइया हो-ओ'.. जी हां इन दिनों कुलदीप यादव यही गाना गा रहे हैं. और अंग्रेज बल्लेबाज इस बंयहत्था स्पिनर की धुन पर नाच रहे हैं. कुछ समझ नहीं आ रहा मेजबान बल्लेबाजों को कि नागिन डांस है, या कौन सा डांस, बस बहुत ही बुरी तरह बेहाल हैं. सारे जतन करके देख लिए, लेकिन कुलदीप यादव का भूत है कि उनका पीछा ही नहीं छोड़ रहा. पहले कुलदीप यादव ने पहले टी-20 में नचाया. और अब इस युवा स्पिनर ने वीरवार को खेले गए पहले वनडे (मैच रिपोर्ट) में रच डाला है वह इतिहास जिसे पछाड़ने के लिए किसी भी लेफ्ट-आर्म स्पिनर को बहुत ही अथक प्रयास करने होंगे. 

ज्यादा दिन पहले की बात नहीं है, जब कुलदीप यादव 3 जुलाई को मैनचेस्टर में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में अंग्रेजों के लिए काल बन गए थे. तब कुलदीप यादव ने पांच विकेट चटकाकर अंग्रेजों को बुरी तरह से लूट लिया था. इसके बाद दूसरे टी20- से पहले अंग्रेजों ने स्पेशल बॉलिंग मशीन 'मर्लिन' से करीब दस साल बाद अभ्यास भी किया. नतीजन दूसरे टी20 में कुलदीप एक  ही विकेट चटका सके, तो भारतीय टीम मैनेजमेंट ने उन्हें तीसरे टी-20 से बाहर बैठा दिया. हालांकि, भारत की सीरीज जीत के बावजूद कुलदीप को बाहर बैठाने की चौतरफा आलोचना हुई थी. पहले वनडे में कुलदीप वापस लौटे, तो अंग्रेजों का और बुरा हाल हुआ. और इस बार कुलदीप ने दुनिया के किसी भी बयंहत्था स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला. 

यह भी पढे़ं:  जब MS धोनी को कुलदीप यादव पर आया था गुस्‍सा, कहा-क्‍या मैं पागल हूं

प्रदर्शन ऐसा कि सभी नतमस्तक. कुलदीप ने टी-20 से भी आगे जाते हुए 6 विकेट अपनी झोली में डाले. और रच डाला वह इतिहास, जो उनसे पहले सिर्फ एक ही विदेशी लेफ्ट-आर्म स्पिनर कर सका था. तब साल 2005 में ब्रैड हॉग ने एमसीजी में विंडीज के खिलाफ 32 रन देकर 5 विकेट लिए थे. लेकिन अब कुलदीप का यह प्रदर्शन बयंहत्था स्पिनरों के मामले में वनडे क्रिकेट का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बन गया है. और उन्होंने इस बाबत इस बाबत भारत के ही सीनियर स्पिनर को पछाड़ कर अपना नाम चस्पा कर दिया है. और एक 'बड़ा इनाम' कुलदीप यादव का इंतजार कर रहा है. 

VIDEO:  कुलदीप यादव ने आईपीएल के दौरान एनडीटीवी से खास बात की थी. 

कुलदीप यादव से पहले यह रिकॉर्ड मुरली कार्तिक के नाम पर था. मुरली कार्तिक ने अक्टूबर 2007 में मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. कुलदीप ने इसमें अब दो रन के अंतर से सुधार करते हुए यह रिकॉर्ड अपनी झोली में डाल लिया है. मतलब विदेशी ब्रैड हॉग पीछे. और देशी मुरली कार्तिक भी पीछे. और बड़ा इनाम यह है कि कप्तान विराट कोहली ने संकते दिए हैं कि कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की फाइनल इलेवन में जगह दी जा सकती है. 

Comments
हाईलाइट्स
  • कुलदीप के इस 'छक्के' के क्या कहने!
  • कप्तान का कुलदीप को बड़े इनाम का इशारा
  • अंग्रेज पस्त, कुलदीप मस्त !
संबंधित खबरें
Sachin Tendulkar को लॉरेस अवार्ड म‍िलने पर व‍िराट कोहली और रव‍ि शास्‍त्री ने यूं दी बधाई..
Sachin Tendulkar को लॉरेस अवार्ड म‍िलने पर व‍िराट कोहली और रव‍ि शास्‍त्री ने यूं दी बधाई..
NZ vs IND: महंगी गेंदबाजी और रॉस टेलर का कैच छोड़कर न‍िशाने पर आए Kuldeep Yadav
NZ vs IND: 'महंगी' गेंदबाजी और रॉस टेलर का कैच छोड़कर न‍िशाने पर आए Kuldeep Yadav
Ind vs Aus 2nd ODI: कुलदीप यादव ने बड़े अंतर से दी हरभजन सिंह को मात, लेकिन...
Ind vs Aus 2nd ODI: कुलदीप यादव ने बड़े अंतर से दी हरभजन सिंह को मात, लेकिन...
Ind vs Sl 3rd T20I: कुलदीप यादव ने स्वीकारी अपनी गेंदबाजी को लेकर ये बातें
Ind vs Sl 3rd T20I: कुलदीप यादव ने स्वीकारी अपनी गेंदबाजी को लेकर ये बातें
हार्द‍िक पंड्या की सगाई पर कुलदीप यादव ने दी बधाई तो Yuzvendra Chahal ने शरारती लहजे में कहा, अब तेरी बारी
हार्द‍िक पंड्या की सगाई पर कुलदीप यादव ने दी बधाई तो Yuzvendra Chahal ने शरारती लहजे में कहा, 'अब तेरी बारी'
Advertisement