IND vs ENG 1ST ODI: कोहली की एक और विराट उपलब्धि, क्लॉइव लॉयड और रिकी पोन्टिंग के बराबर पहुंचे

IND vs ENG 1ST ODI: कोहली की एक और विराट उपलब्धि, क्लॉइव लॉयड और रिकी पोन्टिंग के बराबर पहुंचे

विराट कोहली

खास बातें

  • यह है टीम इंडिया की 'विराट ताकत'
  • रोहित शर्मा की पारी बनी गई स्पेशल
  • रिचर्ड्स, क्रोनिए पीछे, कोहली आगे
नई दिल्ली:

वीरवार को नॉटिंघम में खेले गए पहले वनडे (मैच रिपोर्ट) में भारत ने मेजबान इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर बता दिया कि मेजबानों के लिए वनडे सीरीज में भी जीतना आसान होने नहीं जा रहा है. टीम इंडिया की जीत में कई कमाल हुए. कुलदीप यादव के छह विकेट, रोहित शर्मा का नाबाद शतक, विराट कोहली के 75 रन. वास्तव में सिर्फ यही ही नहीं हुआ, इनके अलावा भी बहुत खास बातें हुईं. कप्तान विराट कोहली ने एक और विराट कारनामा कर दिखाया. चलिए हम पहले वनडे में हुईं इन खास बातों के बारे में आपको बारी-बारी से बताते हैं. 

रोहित शर्मा का 'इंग्लिश रिकॉर्ड'

* रोहित शर्मा की नाबाद 137 रन की पारी भारत के लिए गौरव लेकर आई. इस पारी के साथ रोहित ने वह कारनामा कर दिखाया, जो इंग्लैंड की धरती पर पहले कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं कर सका. यह इंग्लैंड में वनडे में मेजबान टीम के खिलाफ खेली गई किसी भारतीय बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ पारी रही. 


यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st ODI: कुलदीप यादव ने दी इस सीनियर स्पिनर को मात, मिलेगा 'बड़ा इनाम'​

भारतीय शीर्ष क्रम की ताकत का 'सबसे बड़ा सबूत'
हालिया समय में भारतीय शीर्ष क्रम ने एक ईकाई के रूप में सामने वाली टीमों की जमकर बखिया उधेड़ी है. इसका सबसे बड़ा सबूत यह है कि पिछले नौ वनडे मैचों में से आठ में भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों में से किसी एक ने शतक जड़ा है. चलिए नजर डाल लीजिए. 

रन            बल्लेबाज           जगह
208*         रोहित             मोहाली
100*           धवन           विजाग
112          कोहली           डरबन
160*         कोहली      केपटाउन
109             धवन      जोहानेसबर्ग
115            रोहित     पोर्ट एलिजाबेथ
129*           कोहली     सेंचुरियन
101*          रोहित        ट्रेंट ब्रिज

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1ST ODI: कोहली की एक और विराट उपलब्धि, क्लॉइव लॉयड और रिकी पोन्टिंग के बराबर पहुंचे


विराट कोहली ने पहले वनडे में 82 गेंदों पर 75 रन बनाकर दिखाया कि वह अपनी लय को पूरी तरह हासिल कर चुके हैं. कोहली ने अपने प्रशंसकों को भरोसा दिया कि आने वाले मैचों में उनके बल्ले से कुछ ऐसी ही पारियां देखने को मिलेंगी. यह जीत कोहली के लिए विराट उपलब्धि भी लेकर आई. और वह क्लाइव लॉयड और रिकी पोन्टिंग की बराबरी पर पहुंच गए. कोहली ने यह कारमामा किया कि पचास वनडे मैचों में कप्तानी करने के बाद सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने के मामले में. अब विराट कोहली इस मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं. 

VIDEO:  कुलदीप यादव पहले वनडे में विराट के लिए बड़ा तुरुप का पत्ता साबित हुए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विराट कोहली, रिकी पॉन्टिंग और क्लाइव लॉयड के नाम पर पचास मैचों में कप्तानी करने के बाद 39 मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. पहले यह पॉन्टिंग और लॉयड के नाम पर था, तो अब इस पर विराट के नाम की भी मुहर लग गई. और इस तरह कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए (37), विव रिचर्ड्स (36), शान पोलक (34) और  वसीम अकरम (33) को मात दी.